मेघालय, त्रिपुरा, नागालैंड विधानसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा 2 मार्च तय

महाराष्ट्र में मुंबई सीमा शुल्क अधिकारियों ने जब्त किया 12.74 किलोग्राम सोना रंगोली बनाकर मतदान के लिए किया जागरूक सहरसा में आयोजित हुआ स्वीप जागरूकता अभियान उदयपुर : भामाशाहों की मदद लेकर स्मार्ट टीवी लगाकर स्मार्ट क्लास रूम तेजस्वी पहुंचे उदाकिशुनगंज विधान सभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानियां ने राज्यपाल व मुख्यमंत्री के साथ की राष्ट्रपति की अगवानी उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग पर काबू पाने के लिए वन विभाग युद्धस्तर पर जुटा The Great Indian Kapil Show: खत्म हुई कपिल शर्मा के शो के पहले सीजन की शूटिंग परीक्षा परिणामों के मद्देनजर विद्यार्थियों को तनावमुक्त करने विभिन्न जिलों में कार्यशाला का आयोजन विशेष पिछड़ी जनजाति के बैगा मतदाताओं को वोट डालने कलेक्टर ने दिया नेवता मतदान केन्द्र का निरीक्षण कर लौट रहे बीएसएफ के जवानों से भरी बस दुर्घटनाग्रस्त-08 जवान घायल टोंक के गांवों में अब ड्रोन से होगा नैनो यूरिया खाद और कीटनाशक दवाई का छिड़काव मथुरा में गेहूं क्रय केंद्र के प्रभारियों के साथ बैठक पूर्वोत्तर रेलवे के अंतर्गत टनकपुर मथुरा विशेष गाड़ी का संचालन दिसंबर 2024 तक के लिए बढ़ा पीलीभीत में बदला मौसम का मिजाज आग को लेकर पीलीभीत टाइगर रिजर्व में भी सतर्कता बरतने के निर्देश आज का राशिफल। ₹30000 तक के महाडिस्काउंट पर मिल जाएंगे ये Gaming Laptop दवाओं का लाखों का खर्चा बचा लेगी ये दाल लखनऊ में सपा नेता राजकिशोर सिंह ने भाजपा की सदस्यता ली

मेघालय, त्रिपुरा, नागालैंड विधानसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा 2 मार्च तय

Anjali 28-02-2023 11:45:10

अंजलि, 

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया 

नई दिल्ली -  पूर्वोत्तर के तीन राज्य त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. चुनाव के नतीजे 2 मार्च को आएंगे. इससे पहले इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में अनुमान लगाया गया है कि तीनों राज्यों ने मौजूदा सरकार को सत्ता में वापस लाने के लिए सत्ता विरोधी लहर के खिलाफ वोट डाले हैं. 

इसमें त्रिपुरा और नगालैंड को बहुमत मिला है, जबकि मेघालय में चुनाव के बाद गठबंधन होने की संभावना है. इस एग्जिट पोल ने तीनों राज्यों में से हर राज्य में 6,000 से ज्यादा लोगों का सर्वे किया. 

त्रिपुरा 

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के अनुसार विधानसभा चुनाव में भारी जीत के साथ बीजेपी त्रिपुरा में वापसी कर सकती है. बीजेपी के 36 से 45 सीटें जीतने की संभावना है, जबकि टिपरा मोथरा 9 से 16 सीटें जीतने के लिए तैयार दिख रही है और वाम-कांग्रेस गठबंधन के 6 से 11 सीटें जीतने की संभावना है. वोट शेयर की बात करें तो त्रिपुरा में बीजेपी 45 प्रतिशत वोट शेयर हासिल कर सकती है. इसके बाद वाम-कांग्रेस गठबंधन और टिपरा मोथा 32 प्रतिशत और 20 प्रतिशत वोट शेयर हासिल कर सकते
हैं.  


नगालैंड 

एनडीपीपी-बीजेपी गठबंधन नगालैंड में सत्ता बरकरार रखने के लिए तैयार हैं और विधानसभा चुनाव में 38 से 48 सीटें जीत सकते हैं. कांग्रेस एक से दो सीटें जीत सकती है, जबकि एनपीएफ तीन से आठ सीटों पर जीत का दावा कर सकती है. एनसीपी, एलजेपी, आरपीआई (ए) और एनपीपी जैसी अन्य पार्टियों को पांच से 15 सीटें मिलने की संभावना है. 

मेघालय 

नेशनल पीपुल्स पार्टी को मेघालय में सबसे ज्यादा सीटें जीतने का अनुमान है. पार्टी 60 में से 18-24 सीटें जीत सकती है. बीजेपी को यहां महज चार से आठ सीटें, कांग्रेस को छह से 12 सीटें, तृणमूल कांग्रेस को पांच से नौ सीटें जबकि अन्य को 17-29 सीटें मिलने का अनुमान है. अगर आंकड़ें सही साबित होते हैं तो यहां एनपीपी एक बार फिर सरकार बनाने के लिए भाजपा की ओर रुख करेगी.  

तीनों राज्यों में थमा चुनाव का शोर  

मेघालय और नगालैंड में सोमवार (27 फरवरी) को वोटिंग खत्म होने के साथ ही तीनों राज्यों में चुनाव का शोर थम गया है. त्रिपुरा में 16 फरवरी को मतदान हुआ था. तीनों ही राज्यों में एक चरण में मतदान हुआ है. त्रिपुरा में एक फेज के विधानसभा चुनाव में लगभग 88 प्रतिशत मतदान हुआ था.  




 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :