राहुल गांधी को पासपोर्ट के लिए NOC देने का बीजेपी नेता ने किया विरोध,

हापुड सड़क हादसे में 6 लोगों की मौत,एक गंभीर ब्लड चढ़ाने से गर्भवती और दो नवजात की मौत सीकर : भारतीय शिक्षण मंडल के 55वें स्थापना दिवस पर व्याख्यानमाला आयोजित ऊंची उड़ान का“ कार्यक्रम की तिथि आगे बढ़ी 3 नए आपराधिक कानूनों पर रायपुर में कल14 मई को वार्तालाप का आयोजन किया जाएगा उप मुख्यमंत्री अरूण साव ने कहा कि महादेव सट्टा ऐप मामले में लगातार जांच की जा रही है रेलवे द्वारा अवैध टिकट दलालों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई मंडीप खोल गुफा में लोगों पर टूट पड़ी मधुमक्खियां- 12 घायल आजमगढ़ में 16 मई को होने वाली भाजपा के वरिष्ठ नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी जनसभा की हुई समीक्षा बैठक लखनऊ में जनसभा कर मायावती ने मांगे वोट, बीजेपी पर लगाएं गंभीर आरोप मथुरा के सेठ जी के बाड़ा होली गेट पर प्याऊ का हुआ शुभारम्भ उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा कराए जा रहे कार्यों व प्रस्तावों के संबंध में बैठक आज का राशिफल पीलीभीत में पत्रकारों ने डीएम एसपी को साैंपा ज्ञापन बांसगांव सीट से दो प्रत्याशियों ने किया नामांकन चित्रकूट में जिलाधिकारी ने की बढ़ चढ़कर मतदान करने की अपील जालौन मतदान कार्मिकों का दिया गया प्रशिक्षण हरदोई में रोड नहीं तो वोट नहीं पर, मतदान का बहिष्कार शाहजहांपुर में मतदान का आरंभ हो गया है लखीमपुर खीरी की 28-खीरी और 29- धोरहरा संसदीय सीट के लिए मतदान शुरू

राहुल गांधी को पासपोर्ट के लिए NOC देने का बीजेपी नेता ने किया विरोध,

Anjali 26-05-2023 11:03:41

अंजलि, 

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया 

नई दिल्ली - कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नए पासपोर्ट बनवाने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) की मांग के मामले को लेकर 26 मई यानी आज राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई होगी. इस मामले में शिकायतकर्ता सुब्रमण्यम स्वामी को कोर्ट की तरफ से जवाब दाखिल करने को कहा गया. स्वामी ने राहुल गांधी को NOC जारी करने का विरोध किया है. उन्होंने कहा है कि राहुल बार-बार विदेश जाते हैं और उनके बाहर जाने से उनके खिलाफ चल रहे मामलों की जांच पर असर पड़ सकता है. हालांकि कोर्ट ने साफ किया कि ये उनका मौलिक अधिकार है, लेकिन स्वामी को अपना जवाब दाखिल करने का वक्त दिया गया. 

राहुल गांधी को एनओसी की जरूरत
इस मामले की सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा था कि पिछले पांच साल से राहुल बाहर जा रहे हैं और हर सुनवाई पर उनके वकील भी कोर्ट में पेश होते हैं. कोर्ट ने कहा राइट टू ट्रैवल मौलिक अधिकार है. एसीएमएम मेहता ने कहा कि गांधी को दिसंबर 2015 में जमानत देते हुए अदालत ने उनकी यात्रा पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया था. मजिस्ट्रेट ने कहा कि अदालत ने गांधी की यात्रा पर प्रतिबंध लगाने संबंधी स्वामी के अनुरोध को तब खारिज कर दिया था. बता दें कि संसद सदस्यता जाने के बाद राहुल गांधी ने डिप्लोमैटिक पासपोर्ट सरेंडर कर दिया
था. नेशनल हेराल्ड मामले में नाम होने की वजह से राहुल को साधारण पासपोर्ट जारी कराने के लिए कोर्ट से NOC की जरूरत है.

वहीं राहुल गांधी ने अपनी याचिका में कहा है कि नेशनल हेराल्ड मामले में जमानत देते वक्त कोर्ट ने देश से बाहर जाने पर कोई रोक नहीं लगाई थी. अब राहुल की याचिका पर एडिशनल चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट वैभव मेहता की कोर्ट में आज सुनवाई होगी.

क्या है पूरा मामला
राहुल गांधी को गुजरात के सूरत की एक अदालत ने आपराधिक मानहानि के एक मामले में दोषी दिया था जिसके बाद सांसद के रूप में उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया था. इसके बाद राहुल ने राजनयिक यात्रा दस्तावेज लौटा दिए थे. गांधी ने ‘सामान्य पासपोर्ट’ हासिल करने के लिए एनओसी पाने के लिए अदालत का रुख किया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘सरनेम’ के बारे में टिप्पणी को लेकर दायर मानहानि के मामले में कांग्रेस नेता की सजा को निलंबित कर दिया गया है.

 

नेशनल हेराल्ड मामला सोनिया गांधी, राहुल गांधी और अन्य के खिलाफ स्वामी की एक निजी आपराधिक शिकायत पर आधारित है, जिसमें उन पर धोखाधड़ी, साजिश और आपराधिक विश्वासघात का आरोप लगाया गया है. कोर्ट ने 9 दिसंबर, 2015 को उन्हें जमानत देते हुए कहा था कि आरोपी प्रतिष्ठित व्यक्ति हैं और इस बात की कोई आशंका नहीं है कि वो देश छोड़कर भाग जाएंगे. 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :