अडानी ग्रुप ने हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट पर दिया जवाब, इसे बताया भारत के खिलाफ सोची-समझी साजिश

अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर 01 लाख से अधिक लोगों ने ली मतदान की शपथ टाटा आईपीएल को लेकर धर्मशाला पहुँची किंग्स इलेवन पंजाब की टीम , सीएसके मौसम विभाग का पूर्वानुमान मुंगेली में लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए निकाली गई प्रभातफेरी रायपुर में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स और यू-ट्यूबर्स ने मतदान के लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया बलरामपुर जिले के शहीद पार्क में ‘‘सुरमयी शाम’’ नामक स्वीप संध्या कार्यक्रम का आयोजन किया गया लोकसभा चुनाव के लिए बीएसपी ने जारी की 11वीं सूची आज का राशिफल आई पी एल मैचों को लेकर धर्मशाला में उत्साह हरियाणा विधालय शिक्षा बोर्ड के वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा के परिणाम में रितु गोयत ने 493 अंक ले कर जींद ज़िले में प्रथम स्थान प्राप्त किया सुल्तानपुर से मेनका गांधी ने आज किया नॉमांकन भिवानी में ऑल हरियाणा पॉवर कार्पोरेशन वर्कर्ज यूनियन द्वारा आयोजित शिविर में 50 ने किया रक्तदान मतदाता को मतदान जरूर करना चाहिए- मुरैना अंबाला लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी बंतो कटारिया ने आज जिला निर्वाचन कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल किया केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया रामलला का दर्शन एक्सीडेंट में 4 लोगों की मौत श्रमिकों के योगदान का सम्मान करने के लिए आज अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया जा रहा दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों के विभिन्न स्कूलों को ईमेल से मिली धमकियों को फर्जी करार दिया निरीक्षण सक्ती जिले में कृषक संगोष्ठी सम्मेलन का आयोजन कर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया

अडानी ग्रुप ने हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट पर दिया जवाब, इसे बताया भारत के खिलाफ सोची-समझी साजिश

Anjali 30-01-2023 12:19:15

अंजलि, 

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया

नई दिल्ली - अडानी ग्रुप ने रविवार को हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा फैलाए गए आरोपों का 413 पन्नों के जवाब में प्रासंगिक दस्तावेजों के साथ जवाब दिया. अडानी ग्रुप की प्रतिक्रिया हिंडनबर्ग के गुप्त उद्देश्यों और कार्यप्रणाली के खिलाफ भी सवाल उठाती है, जिसने भारतीय न्यायपालिका और नियामक ढांचे को आसानी से नजरअंदाज कर दिया है. अडानी ग्रुप की विस्तृत प्रतिक्रिया में इसके शासन मानकों, साख, सर्वोत्तम प्रथाओं, पारदर्शी आचरण, वित्तीय और परिचालन प्रदर्शन और उत्कृष्टता को शामिल किया गया.

जानिए अडानी ग्रुप ने हिंडनबर्ग रिपोर्ट को लेकर क्या कहा 

अडानी ग्रुप ने कहा कि हिंडनबर्ग रिपोर्ट हमारे शेयरधारकों और सार्वजनिक निवेशकों की कीमत पर मुनाफाखोरी करने के स्पष्ट इरादे से बनाई गई है. यह एक हेरफेर करने वाला दस्तावेज है जो हितों के टकराव से भरा हुआ है और केवल गलत लाभ दर्ज करने के लिए प्रतिभूतियों में एक झूठा बाजार बनाने के उद्देश्य से है, जो स्पष्ट रूप से भारतीय कानून के तहत प्रतिभूति धोखाधड़ी का गठन करता है.

88 सवालों में से 68 की जानकारी पहले ही मौजूद है -अडानी ग्रुप

हिंडनबर्ग द्वारा पूछे गए 88 प्रश्नों में से यह ध्यान रखना उचित है कि 68 उन मामलों को संदर्भित करता है जो समय-समय पर मेमोरेंडम, वित्तीय विवरण और स्टॉक एक्सचेंज खुलासे की पेशकश करते हुए अपनी संबंधित वार्षिक रिपोर्ट में अदानी ग्रुप की कंपनियों द्वारा विधिवत खुलासा किया गया है. 20 में से 16 प्रश्न सार्वजनिक शेयरधारकों और उनके धन के स्रोतों से संबंधित हैं, जबकि शेष चार केवल निराधार आरोप हैं.

अपने शॉर्ट ट्रेड का प्रबंधन किया है हिंडनबर्ग ने- अडानी ग्रुप

यह कहने की जरूरत नहीं कि हिंडनबर्ग ने निवेशकों की कीमत पर लाभ के लिए अपने शॉर्ट ट्रेड का प्रबंधन करते हुए अपने लक्षित दर्शकों का ध्यान हटाने के लिए इन सवालों को बनाया है. रिपोर्ट में 2 साल की जांच और साक्ष्य उजागर करने का दावा किया गया है, लेकिन इसमें खुलासा जानकारी के चुनिंदा और अधूरे अर्क के अलावा कुछ भी शामिल नहीं है जो सालों से सार्वजनिक डोमेन में है.

रविवार को अपने बयान में अडानी ग्रुप ने हिंडनबर्ग रिपोर्ट को बताया सोची समझी साजिश

अदानी ग्रुप ने रविवार को अपने बयान में कहा कि वह 24 जनवरी को 'मैडॉफ्स ऑफ मैनहट्टन' हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट
को पढ़कर हैरान और परेशान है, जो एक झूठ के अलावा कुछ नहीं है. अडानी ग्रुप ने कहा कि दस्तावेज चुनिंदा गलत सूचनाओं का एक दुर्भावनापूर्ण संयोजन है. ये रिपोर्ट निराधार और बदनाम आरोपों से संबंधित छिपे हुए तथ्यों को एक गुप्त उद्देश्य के लिए प्रेरित करता है.

यह हितों के टकराव से व्याप्त है और केवल अनगिनत निवेशकों की कीमत पर गलत तरीके से बड़े पैमाने पर वित्तीय लाभ बुक करने के लिए हिंडनबर्ग, एक स्वीकृत शॉर्ट सेलर को सक्षम करने के लिए प्रतिभूतियों में एक झूठा बाजार बनाने का इरादा है.

यह बहुत ही चिंता की बात है कि बिना किसी विश्वसनीयता या नैतिकता के हजारों मील दूर बैठी एक संस्था के बयानों ने हमारे निवेशकों पर गंभीर और अभूतपूर्व प्रतिकूल प्रभाव डाला है. रिपोर्ट में निहित दुर्भावनापूर्ण मंशा इसके समय को देखते हुए स्पष्ट है जब अदानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड भारत में इक्विटी शेयरों की अब तक की सबसे बड़ी सार्वजनिक पेशकश होगी. अडानी ग्रुप ने कहा कि यह केवल किसी विशिष्ट कंपनी पर एक अवांछित हमला नहीं है, बल्कि भारत, भारतीय संस्थानों की स्वतंत्रता, अखंडता और गुणवत्ता और भारत की विकास की कहानी और महत्वाकांक्षा पर एक सुनियोजित हमला है.

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट इसके शॉर्ट सौदों को फायदा पहुंचाने के लिए बनी-अडानी ग्रुप

हिंडनबर्ग ने इस रिपोर्ट को किसी परोपकारी कारणों से प्रकाशित नहीं किया है बल्कि विशुद्ध रूप से स्वार्थी उद्देश्यों से और लागू प्रतिभूतियों और विदेशी मुद्रा कानूनों के खुले उल्लंघन में प्रकाशित किया है. इस मामले की सच्चाई यह है कि हिंडनबर्ग एक अनैतिक शॉर्ट सेलर है. सिक्योरिटीज मार्केट बुक्स में एक शॉर्ट सेलर शेयरों की कीमतों में बाद की कमी से लाभ प्राप्त करता है.

हिंडनबर्ग ने 'शॉर्ट पोजिशन' ली और फिर, शेयर की कीमत के नीचे सर्पिल को प्रभावित करने और गलत लाभ कमाने के लिए, हिंडनबर्ग ने स्टॉक की कीमत में हेरफेर करने और उसे कम करने और एक झूठे बाजार बनाने के लिए एक दस्तावेज प्रकाशित किया. तथ्य के रूप में प्रस्तुत किए गए आरोप और आक्षेप आग की तरह फैल गए, बड़ी मात्रा में निवेशकों की संपत्ति का सफाया हो गया और हिंडनबर्ग के लिए लाभ कम हो गया. शुद्ध परिणाम यह है कि सार्वजनिक निवेशक हार जाते हैं और हिंडनबर्ग अप्रत्याशित लाभ कमाता है.
 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :