नवाब खानदान के खजाने में हैं 23 करोड़ की पेंटिंग्स

इटावा सहकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद पूर्णिया: बैंक सीएसपी संचालक की हत्या, 5 लाख रुपये लेकर अपराधी फरार चित्रकूट में मतदान की तैयारियों को लेकर हुई बैठक इटावा सफ़ारी पार्क में 4 नवजात शावकों की मौत पीलीभीत से तीर्थ यात्रियों का जत्था रवाना पंजीयन विभाग ने संपत्ति की रजिस्ट्री सरकारी गाइडलाइन दर से कम रेट में करने पर लगाई रोक कन्नौज न्यायालय में कल लगेगा नि:शुल्क मेडिकल कैंप सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत राजनांदगांव में लोग घरों में लगा सकेंगे सोलर पैनल फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप ने पलवल जिले के गांव फुलवाड़ी में जनसभा को संबोधित किया। पीलीभीत में दुष्कर्म के आरोपी को फास्ट्रैक कोर्ट द्वारा सुनाई गई 10 साल सश्रम कारावास की सजा राजनाथ सिंह-ओपी श्रीवास्तव के समर्थन में सीएम योगी ने की जनसभा टोंक : महिला थाने का एएसआई 15 हजार की रिश्वत लेते गिरिफ्तार आज का राशिफल कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इंडी गठबंधन के कुरुक्षेत्र लोकसभा से प्रत्याशी डॉ. सुशील गुप्ता के लिए वोट मांगे । पलवल के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की। स्वाति मालीवाल मारपीट मामले पर केजरीवाल पर बरसीं निर्मला सीतारमण लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के नाम वापस लेने का आज अंतिम दिन आज विश्‍व दूरसंचार एवं सूचना सोसायटी दिवस है एम्स के चिकित्सक और पूर्व सैनिक मिलकर सामाजिक जागरूकता के लिए पहल करेंगे ग्राम स्वराज किसान मोर्चा ने भिवानी के गांवों में चलाया मतदाता जागरूकता अभियान, युवाओं को दिलाई शपथ

नवाब खानदान के खजाने में हैं 23 करोड़ की पेंटिंग्स

Gauri Manjeet Singh 15-10-2020 15:18:46

नई दिल्ली,Localnewsofindia- नवाब खानदान के अकूत खजाने में 23 करोड़ की पेंटिंग्स भी हैं। इनमें दुनिया के मशहूर पेंटर पीटर लैली और जान हैंसन की बनाई पेंटिंग्स भी शामिल हैं। नवाबी दौर में ये तस्वीरें खासबाग पैलेस की शान बढ़ाया करती थीं। वक्त के साथ अब ज्यादातर की चमक फीकी पड़ गई हो लेकिन हुनर की बेहतरीन मिसाल इन पेंटिंग्स की कीमत घटने के बजाय और बढ़ गई है।

कटेहर राजा राम सिंह द्वारा बसाए गए रामपुर में करीब पौने दो सौ साल तक नवाबों का राज रहा है। इस दौरान दस नवाबों की सत्ता रही। इन सभी की पेंटिंग  कोठी खासबाग की शान हैं। हर एक ही कीम 15-15 लाख रुपये तक हैं। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के संस्थापक सर सैयद अहमद खां और नवाब आसिफ उद्दौला की पेंटिंग्स भी यहां की शान हैं। इनके अलावा भी की बेशकीमती पेंटिग्स इस खजाने का हिस्सा हैं। खासबाग के दरबारे हाल में अठखेलियां करतीं और स्नान करती युवितयों की कई खूबसूरत पेटिंग्स भी हैं। नवाबों की संपत्ति पर अदालत में रिपोर्ट सौंपने वाले अधिवक्ता हर्ष गुप्ता का कहना है कि इन पेंटिग की कीमत का आंकलन विशेषज्ञ कंपनी द्वारा कराया गया है। दुनिया के मशहूर पेंटर पीटर लैली और जान हैंसन की बनाई पेंटिंग्स भी खासबाग पैलेस में हैं। इनकी कीम दस-दस लाख रुपये आंकी गई है।

कुल 436 पेंटिंग की कीमत 22.92 करोड़

मूल्यांकन के बाद कोर्ट में
सौंपी गई रिपोर्ट के मुताबिक नवाबों के खजाने में कुल 436 पेंटिग हैं, जिनकी कीमत 22 करोड़ 92 लाख 11 हजार रुपये आंकी गई है।पूर्व मंत्री नवाब काजिम अली खां उर्फ नवेद मियां बताते हैं कि ज्यादातर पेंटिग आखिरी नवाब रजा अली खां के दौर में बनी हैं। इन्हे बनाने के लिए सामान और पेंटर भी विदेश से आए। इन्हें कैनवास पर आयल पेंट और वाटर कलर से तैयार किया गया है। पेंसिल के स्केच भी बेहद शानदार हैं। ज्यादातर पेंटिग के फ्रेम वर्मा टीक से बने हैं और इन्हें सोने के पानी से पालिश किया गया है।

नवाबों के अपने पोट्रेट भी 

नवाबों की पेंटिग खासबाग पैलेस के सी ब्लाक के हाल में लगी हैं। हालांकि इनमें नवाब मुहम्मद सईद खां और नवाब यूसुफ अली खां की पेंटिंग्स गायब हैं। नवाबों की तस्वीरें 10 गुणा 5 फीट साइज में हैं। नवेद मियां के पीआरओ काशिफ खान बताते हैं कि कोठी से तमाम पेंटिंग गायब हैं। जिनमें नवाबों के पोट्रेट भी शामिल हैं।

कला के शौकीन थे नवाब रामपुर

नवाब रामपुर कला के बड़े कद्रदान थे। फिल्मी अभिनेत्रियां उनकी महफिल की शान बढ़ाया करती थीं। मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार की सास नसीम बानो, निम्मी और अख्तरी बाई ने भी यहां नृत्य किया। नवाब रजा अली खां खुद पियानो बजाते थे। इस पियानो की कीमत दस लाख आंकी गई है। हालांकि यह अब पूरी तरह से  बदहाल हो चुका है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :