Special Trains: त्योहारी सीजन में चलने वाली ट्रेनों की पूरी सूची

अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर 01 लाख से अधिक लोगों ने ली मतदान की शपथ टाटा आईपीएल को लेकर धर्मशाला पहुँची किंग्स इलेवन पंजाब की टीम , सीएसके मौसम विभाग का पूर्वानुमान मुंगेली में लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए निकाली गई प्रभातफेरी रायपुर में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स और यू-ट्यूबर्स ने मतदान के लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया बलरामपुर जिले के शहीद पार्क में ‘‘सुरमयी शाम’’ नामक स्वीप संध्या कार्यक्रम का आयोजन किया गया लोकसभा चुनाव के लिए बीएसपी ने जारी की 11वीं सूची आज का राशिफल आई पी एल मैचों को लेकर धर्मशाला में उत्साह हरियाणा विधालय शिक्षा बोर्ड के वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा के परिणाम में रितु गोयत ने 493 अंक ले कर जींद ज़िले में प्रथम स्थान प्राप्त किया सुल्तानपुर से मेनका गांधी ने आज किया नॉमांकन भिवानी में ऑल हरियाणा पॉवर कार्पोरेशन वर्कर्ज यूनियन द्वारा आयोजित शिविर में 50 ने किया रक्तदान मतदाता को मतदान जरूर करना चाहिए- मुरैना अंबाला लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी बंतो कटारिया ने आज जिला निर्वाचन कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल किया केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया रामलला का दर्शन एक्सीडेंट में 4 लोगों की मौत श्रमिकों के योगदान का सम्मान करने के लिए आज अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया जा रहा दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों के विभिन्न स्कूलों को ईमेल से मिली धमकियों को फर्जी करार दिया निरीक्षण सक्ती जिले में कृषक संगोष्ठी सम्मेलन का आयोजन कर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया

Special Trains: त्योहारी सीजन में चलने वाली ट्रेनों की पूरी सूची

Gauri Manjeet Singh 30-10-2020 16:09:51

नई दिल्ली,Localnewsofindia- Railways Special Trains: दिल्ली से ट्रेन का सफर करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे ने उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिमी बंगाल समेत कई राज्यों के लोगों को दीपावली और छठ के मद्देनजर बड़ी सौगाद देते हुए 90 विशेष ट्रेनें चलाई हैं। ये सभी ट्रेनें नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से रवाना होंगीं। इनमें से ज्यादातर ट्रेनें पूर्व दिशा की ओर जाने वाली हैं। इन ट्रेनों के संचालन से कई राज्यों के लाखों रेल यात्रियों को लाभ होगा और वे अपने घरों में परिवार के बीच दीपावला और छठ का त्योहार मना सकेंगे।

त्योहार की भीड़ के मद्देनजर रेलवे ने चलाईं ट्रेनें

भारतीय रेलवे के अधिकारियों की मानें तो त्‍योहार के लिए 90 विशेष ट्रेनें चलाने का मकसद त्योहार के दौरान ट्रेनों में भीड़ को संतुलित करना है। दरअसल, दिवाली और छठ की भीड़ संभालने के लिए रेलवे द्वारा 90 विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं और इनमें ज्यादातर ट्रेनें पूर्व दिशा की हैं।

यहां पर बता दें कि रेलवे हर साल फेस्टिवल सीजन में स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषण करता है। दशहरा, दिवाली और छठ के पहले बिहार और बंगाल जाने वाले यात्री गाड़ियों
में लंबी वेटिंग रहती है। इसी को देखते हुए इस साल भी रेलवे ने कई स्पेशल ट्रेन चलाने का किया है। इनकी संख्या 400 से अधिक है।

गौरतलब है कि कोरोना काल में देश में सीमित संख्या में ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है, ऐसे में रेलवे अधिकारियों ने बताया कि त्योहारी सीजन में ट्रेनों की डिमांड को देखते हुए रेलवे ने अन्य स्पेशल ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है।

यहां देखिये ट्रेनों की पूरी सूची

 

इससे पहले रेलवे दिल्ली से 17 जोड़ी और विशेष ट्रेनों का संचालन कर रहा है। यह कटरा, पुणे, देहरादून, डिब्रूगढ़, भुवनेश्वर, जयपुर, अमृतसर व अन्य मार्गों पर चल रही है। इनमें शताब्दी, दुरंतो, डबल डेकर और एसी एक्सप्रेस जैसी ट्रेन शामिल हैं। 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :