इस तरह ऑनलाइन निकल सकते है PF का पैसा

इटावा सहकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद पूर्णिया: बैंक सीएसपी संचालक की हत्या, 5 लाख रुपये लेकर अपराधी फरार चित्रकूट में मतदान की तैयारियों को लेकर हुई बैठक इटावा सफ़ारी पार्क में 4 नवजात शावकों की मौत पीलीभीत से तीर्थ यात्रियों का जत्था रवाना पंजीयन विभाग ने संपत्ति की रजिस्ट्री सरकारी गाइडलाइन दर से कम रेट में करने पर लगाई रोक कन्नौज न्यायालय में कल लगेगा नि:शुल्क मेडिकल कैंप सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत राजनांदगांव में लोग घरों में लगा सकेंगे सोलर पैनल फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप ने पलवल जिले के गांव फुलवाड़ी में जनसभा को संबोधित किया। पीलीभीत में दुष्कर्म के आरोपी को फास्ट्रैक कोर्ट द्वारा सुनाई गई 10 साल सश्रम कारावास की सजा राजनाथ सिंह-ओपी श्रीवास्तव के समर्थन में सीएम योगी ने की जनसभा टोंक : महिला थाने का एएसआई 15 हजार की रिश्वत लेते गिरिफ्तार आज का राशिफल कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इंडी गठबंधन के कुरुक्षेत्र लोकसभा से प्रत्याशी डॉ. सुशील गुप्ता के लिए वोट मांगे । पलवल के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की। स्वाति मालीवाल मारपीट मामले पर केजरीवाल पर बरसीं निर्मला सीतारमण लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के नाम वापस लेने का आज अंतिम दिन आज विश्‍व दूरसंचार एवं सूचना सोसायटी दिवस है एम्स के चिकित्सक और पूर्व सैनिक मिलकर सामाजिक जागरूकता के लिए पहल करेंगे ग्राम स्वराज किसान मोर्चा ने भिवानी के गांवों में चलाया मतदाता जागरूकता अभियान, युवाओं को दिलाई शपथ

इस तरह ऑनलाइन निकल सकते है PF का पैसा

Gauri Manjeet Singh 10-11-2020 12:25:35

नई दिल्ली,Localnewsofindia-पीएफ (Provident Fund) कर्मचारियों के रिटायरमेंट की जरूरतों को पूरा करने के लिए होता है लेकिन कोरोना के समय में इलाज के लिए या नौकरी खोने और पैसो की तंगी के कारण कैश की किल्लत से जूझ रहे हैं। कर्मचारियों की इसी परेशानी को देखते हुए ईपीएफओ अकाउंट होल्डर्स को पीएफ (PF) खाते से एक तय राशि निकालने की इजाजत दे रखी है। ताकि, इमरजेंसी या जरूरत पड़ने पर पैसा काम आ सके। आइए जानते हैं कैसे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

ऑनलाइन पीएफ निकालने के लिए कर सकते हैं आवेदन 

स्टेप 1: ईपीएफओ (EPFO) की वेबसाइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाएं। अपना यूएएन (UAN) नंबर, पासवर्ड और कैप्चा डालकर लॉग-इन करें। 

स्टेप 2: मैनेज (Manage) पर क्लिक करें। केवाईसी (KYC) ऑप्शन पर सारी जानकारी चेक कर लें। 

स्टेप 3: ऑनलाइन सर्विस (Online Services) पर क्लिक करें। एक ड्रॉप मेन्यू खुलेगा। इसमें से क्लेम (Claim) पर क्लिक करें। आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, इसमें आपका नाम, जन्मतिथि और आधार के आखिरी चार अंकों की जानकारी होगी। इस पेज पर आपके बैंक खाते की जानकारी भी होगी। यहां अपने बैंक अकाउंट नंबर के आखिरी चार अंक डालें और verify पर क्लिक करें।

स्टेप 4: बैंक खाते के चार अंकों का वेरिफिकेशन होने के बाद  अपने क्लेम फॉर्म को सबमिट करने के लिए Proceed For Online Claim पर क्लिक करें।

स्टेप 5: इसके बाद ड्रॉप डाउन मेन्यू से PF advance (Form
31) सेलेक्ट करें। अगले ड्रॉप डाउन मेन्यू से पीएफ निकालने की वजह कोरोना महामारी बताने के लिए Outbreak of pandemic (COVID-19) का चुनाव करें। इसके बाद जितने पैसे निकालने हैं वह रकम लिखें और साथ ही अपने चेक की स्कैन कॉपी अपलोड करें। यहां अपना एड्रेस भी लिखें।

स्टेप 6: आपके आधार से लिंक मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा, उसे अगले पेज में लिखें। ओटीपी वेरिफिकेशन के साथ ही आपका क्लेम फॉर्म जमा हो जाएगा

पीएफ से निकाल सकते हैं एडवांस 

स्टेप 1:‘I Want To Apply For’ में जाएं।

स्टेप 2: यहां full EPF Settlement, EPF Part withdrawal (loan/advance) या pension withdrawal के ऑप्शन का चुनाव करें। 

EPFO एसएमएस के जरिये देगा पीएफ ट्रांसफर की जानकारी

फॉर्म भरने के करीब 5 से 10 दिन में ईपीएफओ पर रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट में पीएफ का पैसा ट्रांसफर हो जाएगा। इसकी जानकारी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस (SMS) के जरिए भी मिल जाएगी। 

पीएफ निकालने से पहले जान लें ये नियम

1 अगर आपका ईपीएफ खाता आधार से लिंक है तो ही आप ऑनलाइन पैसा निकालने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

2 अकाउंट होल्डर का यूएएन नंबर एक्टिवेट होना चाहिए

3 आधार नंबर वेरिफाइड होना चाहिए और यूएएन से लिंक होना चाहिए

4 यूएएन (UAN) के साथ सही बैंक अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड लिंक होना चाहिए। ईपीएफओ ने एक ट्वीट करके सभी अकाउंट होल्डर्स से  सही बैंक डिटेल्स लिखने के लिए कहा था।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :