world environment day 2019: के कुछ सरकारी पौधें

चित्रकूट में मतदान की तैयारियों को लेकर हुई बैठक इटावा सफ़ारी पार्क में 4 नवजात शावकों की मौत पीलीभीत से तीर्थ यात्रियों का जत्था रवाना पंजीयन विभाग ने संपत्ति की रजिस्ट्री सरकारी गाइडलाइन दर से कम रेट में करने पर लगाई रोक कन्नौज न्यायालय में कल लगेगा नि:शुल्क मेडिकल कैंप सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत राजनांदगांव में लोग घरों में लगा सकेंगे सोलर पैनल फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप ने पलवल जिले के गांव फुलवाड़ी में जनसभा को संबोधित किया। पीलीभीत में दुष्कर्म के आरोपी को फास्ट्रैक कोर्ट द्वारा सुनाई गई 10 साल सश्रम कारावास की सजा राजनाथ सिंह-ओपी श्रीवास्तव के समर्थन में सीएम योगी ने की जनसभा टोंक : महिला थाने का एएसआई 15 हजार की रिश्वत लेते गिरिफ्तार आज का राशिफल कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इंडी गठबंधन के कुरुक्षेत्र लोकसभा से प्रत्याशी डॉ. सुशील गुप्ता के लिए वोट मांगे । पलवल के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की। स्वाति मालीवाल मारपीट मामले पर केजरीवाल पर बरसीं निर्मला सीतारमण लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के नाम वापस लेने का आज अंतिम दिन आज विश्‍व दूरसंचार एवं सूचना सोसायटी दिवस है एम्स के चिकित्सक और पूर्व सैनिक मिलकर सामाजिक जागरूकता के लिए पहल करेंगे ग्राम स्वराज किसान मोर्चा ने भिवानी के गांवों में चलाया मतदाता जागरूकता अभियान, युवाओं को दिलाई शपथ बी जे पी उम्मीदवार चौधरी कृष्णपाल गुर्जर और कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप ने विभिन्न जन सभाओं को संबोधित किया । वाराणसी में दिव्यांग मतदाता जागरूकता रैली

world environment day 2019: के कुछ सरकारी पौधें

Deepak Chauhan 05-06-2019 13:05:06

हर वर्ष 5 जून को मनाए जाने वाले विश्व पर्यावरण दिवस को लेकर इस बार भारत सरकार ने खास तैयारियां की हैं। पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 4 जून की शाम को एक कार्यक्रम सेल्फी विद सैपलिंग #SelfieWithSapling लॉन्च किया। इसके तहत उन्होंने देश के हर व्यक्ति से आज के दिन एक पौधा लगाकर उसकी सेल्फी इस हैशटैग के साथ डालने के लिए कहा था। इसी के तहत आज देश के कई केंद्रीय मंत्री पौधारोपण करते हुए देखे गए। 

सबसे पहले बात करते हैं खुद पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर की। उन्होंने पौधा लगाते हुए अपनी एक तस्वीर पोस्ट की है और देशवासियों के लिए लंबा संदेश दिया है। उन्होंने ट्वीट किया, पर्यावरण की सुरक्षा करना और सुधार एक प्रमुख मुद्दा है, जो पूरी दुनिया में लोगों की भलाई और आर्थिक विकास को प्रभावित करता है। 

इस दिवस का उत्सव हमें पर्यावरण को संरक्षित करने और बढ़ाने में व्यक्तियों, उद्यमों और समुदायों द्वारा एक प्रबुद्ध राय और जिम्मेदार आचरण के लिए आधार को व्यापक बनाने का अवसर प्रदान करता है। 

इस वर्ष का विषय #AirPollution हम सभी को इस बात पर विचार करने के लिए आमंत्रित करता है कि हम अपने रोजमर्रा के जीवन को
कैसे बदले जिससे वायु प्रदूषण की मात्रा कम हो तथा ग्लोबल वार्मिंग एवं इसके फलस्वरूप हमारे स्वास्थ्य पर पडते प्रभावों को अपने योगदान द्वारा विफल कर सकें।

इस मौके पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी अपनी तस्वीर पोस्ट की और ट्विटर पर लिखा, मनुष्य का जीवन पूरी तरह प्रकृति पर निर्भर है। पर्यावरण असंतुलन आज विश्व की सबसे गंभीर समस्या है। पर्यावरण का संरक्षण और संवर्धन हम सभी की प्राथमिकता भी होनी चाहिये और कर्तव्य भी। हम अपने छोटे-छोटे प्रयासों से पर्यावरण के प्रति अहम योगदान दे सकते हैं।

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पौधारोपण की तस्वीर पोस्ट करते हुए ट्वीट किया, पर्यावरण दिवस के शुभ अवसर पर अपने आवास के प्रांगण में 3 पेड़ लगाए। सुखद संयोग से उत्तराखंड के वरिष्ठ मंत्री मदन कौशिक जी भी उपस्थित थे और मेरे साथ वृक्षारोपण किया। पर्यावरण दिवस पर वृक्षारोपण एवं उत्तराखंड जैसे पावन प्रदेश से शुभकामनाओं से आनंद की अनुभति। इस विश्व पर्यावरण दिवस पर हम सबको मिलकर धरती को हरा-भरा करने के लिए काम करना चाहिए। मैं लोगों से अनुरोध करता हूं कि वो पौधे लगाएं और उसकी देखभाल भी करें। हमें अपनी आने वाली पीढ़ी को एक स्वच्छ पर्यावरण देना है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :