US में इन 4 राज्यों पर टिकी ट्रंप-बाइडेन की लड़ाई

इटावा सहकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद पूर्णिया: बैंक सीएसपी संचालक की हत्या, 5 लाख रुपये लेकर अपराधी फरार चित्रकूट में मतदान की तैयारियों को लेकर हुई बैठक इटावा सफ़ारी पार्क में 4 नवजात शावकों की मौत पीलीभीत से तीर्थ यात्रियों का जत्था रवाना पंजीयन विभाग ने संपत्ति की रजिस्ट्री सरकारी गाइडलाइन दर से कम रेट में करने पर लगाई रोक कन्नौज न्यायालय में कल लगेगा नि:शुल्क मेडिकल कैंप सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत राजनांदगांव में लोग घरों में लगा सकेंगे सोलर पैनल फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप ने पलवल जिले के गांव फुलवाड़ी में जनसभा को संबोधित किया। पीलीभीत में दुष्कर्म के आरोपी को फास्ट्रैक कोर्ट द्वारा सुनाई गई 10 साल सश्रम कारावास की सजा राजनाथ सिंह-ओपी श्रीवास्तव के समर्थन में सीएम योगी ने की जनसभा टोंक : महिला थाने का एएसआई 15 हजार की रिश्वत लेते गिरिफ्तार आज का राशिफल कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इंडी गठबंधन के कुरुक्षेत्र लोकसभा से प्रत्याशी डॉ. सुशील गुप्ता के लिए वोट मांगे । पलवल के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने लू से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की। स्वाति मालीवाल मारपीट मामले पर केजरीवाल पर बरसीं निर्मला सीतारमण लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के नाम वापस लेने का आज अंतिम दिन आज विश्‍व दूरसंचार एवं सूचना सोसायटी दिवस है एम्स के चिकित्सक और पूर्व सैनिक मिलकर सामाजिक जागरूकता के लिए पहल करेंगे ग्राम स्वराज किसान मोर्चा ने भिवानी के गांवों में चलाया मतदाता जागरूकता अभियान, युवाओं को दिलाई शपथ

US में इन 4 राज्यों पर टिकी ट्रंप-बाइडेन की लड़ाई

Anjali Yadav 06-11-2020 12:08:12

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,



नई दिल्ली: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की जंग अपने अंतिम दौर में चल रही है. लेकिन अभी तक ये फाइनल नहीं हो पाया है कि आखिर अमेरिका का अगला राष्ट्रपति कौन बनेगा. अभी तक सामने आए नतीजों में डेमोक्रेट्स पार्टी के जो बाइडेन आगे चल रहे हैं और बहुमत के करीब हैं. दूसरी ओर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी जीत का दावा किया है और कुछ जगह पर काउंटिंग में फर्जीवाड़े का आरोप लगा दिया है. लेकिन ये जंग अब मुख्य रूप से चार राज्यों पर आकर टिक गई है, जहां से अंतिम नतीजे तय हो सकते हैं.

 


अमेरिका के किन राज्यों में चल रही दिलचस्प लड़ाई?

पेंसिलवेनिया: इस राज्य में कुल इलेक्टोरल वोट की संख्या 20 है. शुरुआत में यहां डोनाल्ड ट्रंप बढ़त बनाए हुए थे, लेकिन जैसे ही मेल इन वोट खुले तो जो बाइडेन ने रफ्तार पकड़ी. न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, अभी यहां 94 फीसदी काउंटिंग हुई है और डोनाल्ड ट्रंप को 49.7%, जो बाइडेन को 49.0% वोट मिले हैं.

जॉर्जिया: इस राज्य में कुल 16 इलेक्टोरल वोट हैं. यहां पर काफी कांटेदार मुकाबला चल रहा है और डोनाल्ड ट्रंप सिर्फ दो हजार वोटों से आगे हैं. अभी तक यहां पर 98 फीसदी काउंटिंग हो चुकी है, जबकि डोनाल्ड ट्रंप को 49.4% वोट मिल पाए हैं. अब मेल इन वोट खुल रहे हैं ऐसे में तस्वीर बदल सकती है.

नॉर्थ कैरोलिना: इस राज्य में कुल 15
इलेक्टोरल वोट हैं. यहां पर अबतक 95 फीसदी वोट गिने जा चुके हैं. अभी तक डोनाल्ड ट्रंप को करीब 50 फीसदी और जो बाइडेन को 48 फीसदी वोट मिले हैं. स्थानीय अधिकारियों मुताबिक, यहां 12 नवंबर तक मेल इन वोट रिसीव किए जाएंगे, यानी तस्वीर तभी साफ हो पाएगी. 


एरिजोना: इस राज्य में कुल 11 इलेक्टोरल वोट हैं, जहां अभी सिर्फ 90 फीसदी काउंटिंग हो पाई है. यहां जो बाइडेन को 50 फीसदी और डोनाल्ड ट्रंप को 48.5 फीसदी वोट मिले हैं. यहां करीब तीन लाख वोटों की गिनती बची है. 



मुख्य रूप से चार राज्य
मुख्य रूप से ये चार राज्य हैं, जहां अधिक इलेक्टोरल वोट हैं और जो चुनाव के नतीजों पर अंतर डाल सकते हैं. इनके अलावा खास नजर नेवादा पर भी बनी हुई है, जहां पर 6 इलेक्टोरल वोट हैं और यहां अभी जो बाइडेन आगे चल रहे हैं. ये खास इसलिए है क्योंकि अगर यहां से जो बाइडेन जीतते हैं तो उन्हें इलेक्टोरल वोट में बहुमत मिल जाएगा.

अभी जो बाइडेन के पास 264 और डोनाल्ड ट्रंप के पास 214 इलेक्टोरल वोट हैं. डोनाल्ड ट्रंप अभी तीन राज्यों में आगे हैं, अगर वो जीत भी जाते हैं तो उनके लिए बहुमत मुश्किल होगा.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :