Ind vs SA: विराट ने दक्षिण अफ्रीका में बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड

अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर 01 लाख से अधिक लोगों ने ली मतदान की शपथ टाटा आईपीएल को लेकर धर्मशाला पहुँची किंग्स इलेवन पंजाब की टीम , सीएसके मौसम विभाग का पूर्वानुमान मुंगेली में लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए निकाली गई प्रभातफेरी रायपुर में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स और यू-ट्यूबर्स ने मतदान के लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया बलरामपुर जिले के शहीद पार्क में ‘‘सुरमयी शाम’’ नामक स्वीप संध्या कार्यक्रम का आयोजन किया गया लोकसभा चुनाव के लिए बीएसपी ने जारी की 11वीं सूची आज का राशिफल आई पी एल मैचों को लेकर धर्मशाला में उत्साह हरियाणा विधालय शिक्षा बोर्ड के वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा के परिणाम में रितु गोयत ने 493 अंक ले कर जींद ज़िले में प्रथम स्थान प्राप्त किया सुल्तानपुर से मेनका गांधी ने आज किया नॉमांकन भिवानी में ऑल हरियाणा पॉवर कार्पोरेशन वर्कर्ज यूनियन द्वारा आयोजित शिविर में 50 ने किया रक्तदान मतदाता को मतदान जरूर करना चाहिए- मुरैना अंबाला लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी बंतो कटारिया ने आज जिला निर्वाचन कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल किया केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया रामलला का दर्शन एक्सीडेंट में 4 लोगों की मौत श्रमिकों के योगदान का सम्मान करने के लिए आज अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया जा रहा दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों के विभिन्न स्कूलों को ईमेल से मिली धमकियों को फर्जी करार दिया निरीक्षण सक्ती जिले में कृषक संगोष्ठी सम्मेलन का आयोजन कर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया

Ind vs SA: विराट ने दक्षिण अफ्रीका में बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड

Anjali Yadav 12-01-2022 12:39:06

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

 

नई दिल्ली: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला केपटाउन में खेला जा रहा है. टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. उसकी पहली पारी 223 रनों पर सिमट गई. कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 79 रन बनाए. कोहली के टेस्ट करियर का ये 28वां अर्धशतक है. उन्होंने अपनी इस पारी के दौरान एक खास उपलब्धि भी हासिल कर ली.

कोहली दक्षिण अफ्रीका में 1000 रन (सभी फॉर्मेट) बनाने वाले एशिया के पहले कप्तान बन गए हैं. उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को इस मामले में पछाड़ दिया है. गांगुली के नाम 911 रन हैं. कोहली ने 11 मैचों की 15 पारियों में 83.58 की औसत से 1003 रन बनाए हैं. उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर 4 शतक और 3 अर्धशतक बनाए हैं.  

 

इस मामले में द्रविड़ को पछाड़ा

विराट कोहली दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं
पर टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे भारतीय भी बन गए हैं. उन्होंने पूर्व क्रिकेटर और टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ दिया है.

विराट कोहली 14 रन बनाते ही द्रविड़ से आगे निकल गए. कोहली के नाम अब 7 टेस्ट मैचों में 690 रन हो गए हैं. वहीं द्रविड़ ने 22 पारियों में 29.71 की औसत से 624 रन बनाए थे. उन्होंने 1 शतक और 2 अर्धशतक भी जमाया था. कोहली इस टेस्ट सीरीज के पहले मैच में 35 और 18 रन बनाए थे. जोहान्सबर्ग में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में वह नहीं खेले थे. पीठ में जकड़न के कारण उन्हें बाहर बैठना पड़ा था. 

दक्षिण अफ्रीका में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर हैं. उन्होंने 28 पारियों में 1161 रन बनाए. इस दौरान उनका औसत 46.44 का रहा है. तेंदुलकर ने 5 शतक और 3 अर्धशतक बनाए.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :