IPL 2020 FINAL: आज ट्रॉफी के लिए 'महामुकाबला'

अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर 01 लाख से अधिक लोगों ने ली मतदान की शपथ टाटा आईपीएल को लेकर धर्मशाला पहुँची किंग्स इलेवन पंजाब की टीम , सीएसके मौसम विभाग का पूर्वानुमान मुंगेली में लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए निकाली गई प्रभातफेरी रायपुर में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स और यू-ट्यूबर्स ने मतदान के लिए प्रेरित करने का संकल्प लिया बलरामपुर जिले के शहीद पार्क में ‘‘सुरमयी शाम’’ नामक स्वीप संध्या कार्यक्रम का आयोजन किया गया लोकसभा चुनाव के लिए बीएसपी ने जारी की 11वीं सूची आज का राशिफल आई पी एल मैचों को लेकर धर्मशाला में उत्साह हरियाणा विधालय शिक्षा बोर्ड के वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा के परिणाम में रितु गोयत ने 493 अंक ले कर जींद ज़िले में प्रथम स्थान प्राप्त किया सुल्तानपुर से मेनका गांधी ने आज किया नॉमांकन भिवानी में ऑल हरियाणा पॉवर कार्पोरेशन वर्कर्ज यूनियन द्वारा आयोजित शिविर में 50 ने किया रक्तदान मतदाता को मतदान जरूर करना चाहिए- मुरैना अंबाला लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी बंतो कटारिया ने आज जिला निर्वाचन कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल किया केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया रामलला का दर्शन एक्सीडेंट में 4 लोगों की मौत श्रमिकों के योगदान का सम्मान करने के लिए आज अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया जा रहा दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों के विभिन्न स्कूलों को ईमेल से मिली धमकियों को फर्जी करार दिया निरीक्षण सक्ती जिले में कृषक संगोष्ठी सम्मेलन का आयोजन कर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया

IPL 2020 FINAL: आज ट्रॉफी के लिए 'महामुकाबला'

Anjali Yadav 10-11-2020 10:50:58

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,



नई दिल्ली: आईपीएल के 13वें सीजन के फाइनल में मंगलवार को दुबई में मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स की टीमें आमने-सामने होंगी. चार खिताब चीत चुकी सितारों से सजी मुंबई के सामने पहली बार फाइनल में जगह बनाने वाली दिल्ली की चुनौती होगी, जिसके पास मैच विनर्सकी कमी नहीं है. यह खिताबी मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे से खेला जाएगा.

रोमांच से भरपूर इस खासआईपीएल का एक आखिरी मुकाबला शेष है. खास इसलिए कि तमाम चुनौतियों और बाधाओं के बावजूद इसके सफल आयोजन ने दर्शकों को कोरोना वायरस महामारी से पैदा हुई नकारात्मकता से निजात पाने में मदद की है.

  

 

IPL: MI vs DC क्या है रिकॉर्ड

आईपीएल में मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स (2008-2020) के बीच अब तक 27 मुकाबले हो चुके हैं. मुंबई ने 15 में बाजी मारी है, जबकि दिल्ली को 12 में जीत मिली. मौजूदा आईपीएल में दोनों टीमों के बीच तीन मुकाबले हो चुके हैं. तीनों में मुंबई ने जीत हासिल की और अब फाइनल में आमने-सामने हैं.

आईपीएल के सबसे सफल कप्तान रोहित शर्मा की नजरें 5वें खिताब पर हैं. वहीं, दिल्ली पिछले 12 सीजन में फिसड्डी साबित होने के बाद पहली बार इस मुकाम तक पहुंची है.

 


दो टीमें ही खिताब के लिए आपस में टकराएं

ऐसा बहुत कम ही होता है कि सबसे प्रबल दावेदार दो टीमें ही खिताब के लिए आपस में टकराएं. इस बार हालांकि शीर्ष दो टीमें ही आमने-सामने हैं. मुंबई ने 15 में से 10 मैच जीते, जबकि दिल्ली ने 16 में से 9 मैचों में जीत दर्ज की.

मुंबई के खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट में शुरू ही से दबदबा बनाए रखा. मुंबई के बल्लेबाजों ने 130 छक्के जड़े हैं, जबकि दिल्ली ने 84 छक्के जमाए हैं.

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम में नहीं चुने जाने के गम को भुलाकर सूर्यकुमार यादव ने जिस तरह बल्लेबाजी की, वह मिसाल बन चुके हैं. अब तक वह 60 चौके और 10 छक्के लगा चुके हैं. ईशान किशन ने 29 छक्के लगाए हैं.

 


पंड्या-बंधु जबर्दस्त फॉर्म में, चुनौती आसान नहीं

दिल्ली के गेंदबाज कैगिसो रबाडा (29 विकेट) और एनरिक नोर्तजे (20 विकेट) अगर इन दोनों से पार पा भी लेते हैं, तो पंड्या बंधु की चुनौती
भी आसान नहीं है. दोनों जबर्दस्त फॉर्म में भी हैं.

दिल्ली के लिए शिखर धवन 600 से अधिक रन बना चुके हैं. अब उन्हें जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट के सटीक यॉर्कर और इनस्विंग का सामना करने के लिए कुछ खास करना होगा. इस सत्र में तीन मैचों में मुंबई ने दिल्ली पर एकतरफा जीत दर्ज की है, लेकिन अगर सबसे अहम मुकाबले में दिल्ली बाजी मार लेती है, तो ये तीनों हार बेमानी हो जाएंगी.

 


दूसरे क्वालिफायर में दिल्ली ने तलाशी सही टीम 

दूसरे क्वालिफायर में लगा कि दिल्ली ने सही टीम संयोजन तलाश लिया है. पारी की शुरुआत मार्कस स्टोइनिस से कराने का फैसला सही रहा. श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत के औसत फॉर्म को देखते हुए शिमरॉन हेटमेयर पर तेज बल्लेबाजी का जिम्मा होगा. पावर प्ले में आर अश्विन पर बड़ी जिम्मेदारी होगी.

इसके साथ ही इस मैच के जरिए अय्यर का भविष्य में भारतीय टीम की कप्तानी के लिए दावा पुख्ता हो सकता है. रिकी पोंटिंग कुशल रणनीतिकार के रूप में अपनी साख मजबूत करेंगे. जबकि सूर्यकुमार चयन समिति को बल्ले से जवाब देना चाहेंगे.

 


टीमें इस प्रकार हैं -

 मुंबई इंडियंस

 रोहित शर्मा (कप्तान), आदित्य तारे, अनमोलप्रीत सिंह, अनुकूल रॉय, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, दिग्विजय देशमुख, हार्दिक पंड्या, ईशान किशन, जेम्स पेटिंसन, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, मिशेल मैक्लेनघन, मोहसिन खान, नाथन कूल्टर-नाइल, प्रिंस बलवंत राय, क्विंटन डीकॉक, राहुल चाहर, सौरभ तिवारी, शेरफेन रदरफोर्ड, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बोल्ट.

 


दिल्ली कैपिटल्स

श्रेयस अय्यर (कप्तान), कैगिसो रबाडा, मार्कस स्टोइनिस, संदीप लामिछाने, ईशांत शर्मा, अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, शिखर धवन, शिमरोन हेटमेयर, एलेक्स कैरी, मोहित शर्मा, पृथ्वी शॉ, ललित यादव, अवेश खान, अक्षर पटेल, तुषार देशपांडे, ऋषभ पंत, हर्षल पटेल, कीमो पॉल, अमित मिश्रा, एनरिक नॉर्तजे, डैनियल सैम्स. 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :