देश में जल्द बढ़ सकती है पेट्रोल-डीजल की कीमत

एफए एयरलाइंस क्षेत्रीय एयरलाइन फ्लाईबिग का अधिग्रहण करेगी फिल्म Emergency की फिर बदली रिलीज डेट ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 बीज आजमगढ़/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी जनसभा पेयजल समस्या का हुआ समाधान- सतना हमीरपुर में राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर निकाली गई रैली शिवहर में देशी कट्टा के साथ 4 अपराधी गिरफ्तार चंदौली में मतदान कार्मिकों का द्वितीय रेंडमाइजेस हुआ संपन्न प्रदेश में बच्चों के सुपोषण की जांच के लिए वजन तिहार मनाया जा रहा है जालौन में आज लोकसभा चुनाव के तहत रूट मार्च, फुट पेट्रोलिंग की गयी आईपीएल मैच में ऑनलाइन सट्टा खिलाने वाले 2 आरोपी गिरफ्तार पीलीभीत में दुष्कर्म व पास्को के आरोपी को न्यायालय ने सुनाई 14 वर्ष की सजा और एक लाख अर्थ दंड लगाया भाजपा केे राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा 18 मई को एक दिवसीय चंबा दौरे पर सूरतगढ : अवैध हीरोइन सहित नशा तस्कर गिरफ्तार यूपी बोर्ड : हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में अब होंगे मासिक टेस्ट आज का राशिफल तीर्थन घाटी के भिंडी थाच में शहीद लगन चन्द मेमोरियल कप सीजन-4 का सफल समापन। युवा मतदाता संवाद कार्यक्रम का आयोजन तीन नए आपराधिक कानूनों पर रायपुर में हुई कार्यशाला उत्तराखंड : केदारनाथ यात्रा के दौरान घोड़े-खच्चरों के स्वास्थ्य की जांच के लिए डॉक्टरों की तैनाती

देश में जल्द बढ़ सकती है पेट्रोल-डीजल की कीमत

Anjali Yadav 03-03-2022 14:09:05

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

 

नई दिल्ली: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे घमासान युद्ध के चलते कच्चे तेल की कीमतों में रिकॉर्ड उछाल आ गया है। आज कच्चे तेल के दाम बीते 9 साल में रिकॉर्ड ऊंचाई पर आ गए हैं। फरवरी 2013 के बाद पहली बार ब्रेंट क्रूड के दाम 118 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच चुके हैं। यूक्रेन पर रूस का हमला तेज होने के बीच अमेरिका समेत अन्य प्रमुख देशों की सरकारों द्वारा रणनीतिक भंडारों से तेल जारी करने की प्रतिबद्धता के बावजूद अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम 118 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है।

गौरतलब है कि युद्ध की आशंका गहराने के बाद भी स्टॉक और अन्य बाजारों में एक दिन पहले की तुलना में ब्रेंट क्रूड ऑयल 5.43 डॉलर बढ़कर 113.40 डॉलर पर पहुंच गया था। वहीं दूसरी ओर अमेरिकी एसएंडपी 500 शुरुआती कारोबार में 0.9 फीसदी की बढ़त पर रहा।

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ब्याज दरों का भी असर

फेडरल रिजर्व के प्रमुख जेरोम पॉवेल ने अमेरिकी संसद को
जानकारी दी है कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक इस महीने ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने को तैयार है। यह वर्ष 2018 के बाद ब्याज दर में पहली बढ़ोतरी होगी। ब्याज दरों के बढ़ने के कारण भी अमेरिकी बाजार में तेजी देखी जा रही है। अमेरिकी मार्केट तेजी के दौर में कारोबार करते देखे गए।

स्ट्रेटेजिक रिजर्व से तेल जारी

वहीं मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) के सभी 31 सदस्य देशों ने अपने रणनीतिक भंडारों से 6 करोड़ बैरल तेल जारी करने पर सहमति जताई थी लेकिन इसके बावजूद तेल की कीमतों पर कोई असर नहीं हुआ और क्रूड ऑयल की कीमतों में उछाल देखा गया। उन्होंने तेल बाजार को यह संकेत देने के लिए यह कदम उठाया कि रूस के यूक्रेन पर हमले से तेल आपूर्ति में कोई कमी नहीं होगी। गौरतलब है कि दुनिया में रूस दूसरा सबसे बड़ा तेल उत्पादक देश है। ऐसे में रूस से आपूर्ति में व्यवधान को लेकर उपजी चिंताओं को लेकर अभी तक अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी कोई सार्थक कदम नहीं उठा पाया है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :