जाने अपनी ही कंपनी से क्यों हाथ धो बैठे अशनीर ग्रोवर

एफए एयरलाइंस क्षेत्रीय एयरलाइन फ्लाईबिग का अधिग्रहण करेगी फिल्म Emergency की फिर बदली रिलीज डेट ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 बीज आजमगढ़/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी जनसभा पेयजल समस्या का हुआ समाधान- सतना हमीरपुर में राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर निकाली गई रैली शिवहर में देशी कट्टा के साथ 4 अपराधी गिरफ्तार चंदौली में मतदान कार्मिकों का द्वितीय रेंडमाइजेस हुआ संपन्न प्रदेश में बच्चों के सुपोषण की जांच के लिए वजन तिहार मनाया जा रहा है जालौन में आज लोकसभा चुनाव के तहत रूट मार्च, फुट पेट्रोलिंग की गयी आईपीएल मैच में ऑनलाइन सट्टा खिलाने वाले 2 आरोपी गिरफ्तार पीलीभीत में दुष्कर्म व पास्को के आरोपी को न्यायालय ने सुनाई 14 वर्ष की सजा और एक लाख अर्थ दंड लगाया भाजपा केे राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा 18 मई को एक दिवसीय चंबा दौरे पर सूरतगढ : अवैध हीरोइन सहित नशा तस्कर गिरफ्तार यूपी बोर्ड : हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में अब होंगे मासिक टेस्ट आज का राशिफल तीर्थन घाटी के भिंडी थाच में शहीद लगन चन्द मेमोरियल कप सीजन-4 का सफल समापन। युवा मतदाता संवाद कार्यक्रम का आयोजन तीन नए आपराधिक कानूनों पर रायपुर में हुई कार्यशाला उत्तराखंड : केदारनाथ यात्रा के दौरान घोड़े-खच्चरों के स्वास्थ्य की जांच के लिए डॉक्टरों की तैनाती

जाने अपनी ही कंपनी से क्यों हाथ धो बैठे अशनीर ग्रोवर

Anjali Yadav 03-03-2022 16:34:46

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

 

नई दिल्ली: शार्क टैंक इंडिया शो में लोगों के बिजनेस आइडिया सुनकर उन्हें सलाह देने वाले और उनके कारोबार में निवेश कर उनका करियर बनाने वाले बिजनेसमैन अशनीर ग्रोवर के खिलाफ उनकी खुद की कंपनी भारतपे ने बड़ा फैसला लिया, जिसके बाद अब अशनीर कंपनी के को-फाउंडर नहीं हैं।

पहले अशनीर ग्रोवर ने दिया था इस्तीफा
इससे पहले अशनीर ग्रोवर ने फिनटेक भारतपे के प्रबंध निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया था। अशनीर ग्रोवर को भारत के सबसे महनती कारोबारियों में से एक माना जाता है। लेकिन ऐसा क्या हुआ कि अशनीर को अपनी ही कंपनी से इस्तीफा देना पड़ा?

वायरल हुए ऑडियो टेप को ग्रोवर ने बताया था फेक
पहले 'शार्क' अशनीर ग्रोवर का एक ऑडियो टेप वायरल हुआ था। इस ऑडियो में वे कोटक ग्रुप के एक कर्मचारी को बेहद अभद्र भाषा में धमका रहे थे। हालांकि अशनीर ने साफ कहा कि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अशनीर और उनकी पत्नी माधुरी जैन ने बैंक पर नायका इनिशियल पब्लिक ऑफर में शेयरों के आवंटन में विफल रहने का आरोप लगाया था। हालांकि अशनीर ग्रोवर ने टेप को फर्जी बताया।

अशनीर की पत्नी पर लगा 'फंड के हेराफेरी' का आरोप
इस साल जनवरी में अशनीर ग्रोवर मार्च 2022 के अंत तक छुट्टी पर चले गए थे। अशनीर के छुट्टी पर जाने की घोषणा के एक दिन बाद ही 20 जनवरी को उनकी पत्नी को छुट्टी पर भेज दिया गया था। बाद में भारतपे ने माधुरी जैन को 'फंड के हेराफेरी' के मामले में बर्खास्त कर दिया गया। माधुरी जैन का नाम अल्वारेज एंड मार्सल की जांच के प्रारंभिक निष्कर्षों में सामने आया था। उनका नाम स्टार्टअप में वित्तीय अनियमितताओं से जोड़ा गया।

ग्रोवर की इमरजेंसी याचिक
SIAC ने की खारिज

ग्रोवर ने कंपनी में वित्तीय अनियमितताओं की जांच को रोकने के लिए सिंगापुर इंटरनेशनल आर्बिट्रेशन सेंटर में याचिका दायर की थी और भविष्य में किसी भी कार्रवाई से क्षतिपूर्ति की मांग की थी। ग्रोवर SIAC से आपातकालीन राहत पाने में विफल रहे थे।

1 मार्च को ग्रोवर ने दिया था इस्तीफा
इसके बाद 1 मार्च 2022 को खबर आई कि अशनीर ग्रोवर ने कंपनी और उसके बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है। बोर्ड को भेजे गए ईमेल में, ग्रोवर ने कहा था कि इस साल की शुरुआत से ही उनके साथ बहुत गलत व्यवहार हो रहा है। उन्होंने अपने रेजिग्नेशन लेटर में साख लिखा कि, 'मुझे कंपनी को अलविदा कहने के लिए मजबूर किया जा रहा है।' ग्रोवर ने लिखा कि कुछ लोग मुझ पर और मेरे परिवार पर निराधार हमले कर रहे हैं। इससे मेरी प्रतिष्ठा को नुकसान हो रहा है। साथ ही कंपनी की प्रतिष्ठा भी प्रभावित हो रही है।'

भारतपे ने अशनीर को सभी पदों से हटाया
इसके अगले दिन 2 मार्च 2022 को कंपनी ने ग्रोवर को सभी पदों से हटाने का निर्णय लिया। अब अशनीर ग्रोवर कंपनी के सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक (MD) नहीं हैं। इस संदर्भ में भारतपे ने एक बयान में कहा कि इंटरनल गवरनेंस रिव्यू के अंतिम निष्कर्षों में अशनीर ग्रोवर और उनके परिवार के सदस्यों को धोखाधड़ी का दोषी पाया गया है।

ग्रोवर को पाया गया धोखाधड़ी का दोषी
कंपनी का कहना है कि अशनीर अपनी पत्नी के साथ कंपनी के पैसे का दुरुपयोग कर रहे थे। वे अपनी ऐय्याशियों को पूरा करने के लिए कंपनी के पैसों का इस्तेमाल कर रहे थे। उनपर आरोप लगा कि फर्जी वेंडर बनाकर वे कंपनी के खाते से पैसे निकालते रहे।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :