बजट से एक दिन पहले शेयर बाजार में जबरदस्त रौनक

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के नाम वापस लेने का आज अंतिम दिन आज विश्‍व दूरसंचार एवं सूचना सोसायटी दिवस है एम्स के चिकित्सक और पूर्व सैनिक मिलकर सामाजिक जागरूकता के लिए पहल करेंगे ग्राम स्वराज किसान मोर्चा ने भिवानी के गांवों में चलाया मतदाता जागरूकता अभियान, युवाओं को दिलाई शपथ बी जे पी उम्मीदवार चौधरी कृष्णपाल गुर्जर और कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र प्रताप ने विभिन्न जन सभाओं को संबोधित किया । वाराणसी में दिव्यांग मतदाता जागरूकता रैली एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज अयोध्या के जिलाधिकारी दुर्घटना मे दो की मौत चित्रकूट आज का राशिफल एफए एयरलाइंस क्षेत्रीय एयरलाइन फ्लाईबिग का अधिग्रहण करेगी फिल्म Emergency की फिर बदली रिलीज डेट ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 बीज आजमगढ़/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी जनसभा पेयजल समस्या का हुआ समाधान- सतना हमीरपुर में राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर निकाली गई रैली शिवहर में देशी कट्टा के साथ 4 अपराधी गिरफ्तार चंदौली में मतदान कार्मिकों का द्वितीय रेंडमाइजेस हुआ संपन्न प्रदेश में बच्चों के सुपोषण की जांच के लिए वजन तिहार मनाया जा रहा है जालौन में आज लोकसभा चुनाव के तहत रूट मार्च, फुट पेट्रोलिंग की गयी आईपीएल मैच में ऑनलाइन सट्टा खिलाने वाले 2 आरोपी गिरफ्तार

बजट से एक दिन पहले शेयर बाजार में जबरदस्त रौनक

Anjali Yadav 31-01-2022 17:17:54

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,

 

नई दिल्ली: कल बजट पेश होना है उससे पहले आज शेयर बाजार में अच्छी खरीदारी देखने को मिली है। सेंसेक्स-निफ्टी में आज जोरदार तेजी रही। सेंसेक्स 813 अंक यानी 1.42% उछल कर 58,014.17 बंद हुआ तो निफ्टी 237 अंक यानी 1.39% की तेजी के साथ 17,339 के पर बंद हुआ।

आज रियल्टी और IT कंपनियों के शेयर्स में ज्यादा तेजी नजर आई। रियल्टी सेक्टर के शेयरों में आज 3.17 फीसदी की बढ़त देखने को मिली उसके बाद आईटी सेक्टर के स्टॉक्स में  2.70%, हेल्थकेयर सेक्टर में 2.70%, और इंफ्रा स्टॉक्स में 1.42% और टेलीकॉम कंपनियों के शेयरों में 1.32% की तेजी रही। संसद में इकोनॉमिक सर्वे पेश होने के बाद बाजार में भारी तेजी दिखी, जिससे निवेशकों की खूब कमाई हुई। बता दें कि बीएसई पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 264.45 लाख करोड़ रुपए है। शुक्रवार को यह 261.23 लाख करोड़ रुपए था।

सुबह का कारोबार

आर्थिक सर्वे से पहले शेयर बाजार की शुरुआत आज शानदार रही। बीएसई का 30 स्टॉक्स पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 645 अंकों की उछाल के साथ 57,845.91 के स्तर पर खुला तो निफ्टी ने 200  अंक ऊपर 17301 के स्तर से आज दिन के कारोबार की शुरुआत की। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 712.61 अंकों की बढ़त
के साथ 57,912.84 पर था तो निफ्टी 202.15 अंकों की तेजी के साथ 17,304.10 के स्तर पर। निफ्टी टॉप गेनर में ओएनजीसी, बजाज फाइनेंस, इन्फोसिस, विप्रो और टेक महिंद्रा जैसे स्टॉक थे तो टॉप लूजर में एलएंडटी और एनटीपीसी। निफ्टी 50 के केवल 2 स्टॉक लाल निशान पर थे।

इस हफ्ते कैसी रहेगी बाजार की चाल

स्थानीय शेयर बाजारों के लिए यह सप्ताह काफी घटनाक्रमों भरा रहेगा। सप्ताह के दौरान कई महत्वपूर्ण गतिविधियां होने वाली हैं, जो बाजार को दिशा देंगी। विश्लेषकों का कहना है कि इस सप्ताह आम बजट 2022-23, वृहद आर्थिक आंकड़े, कंपनियों के तिमाही नतीजे और वैश्विक रुख बाजार को दिशा देंगे।

सप्ताह के पहले दिन आर्थिक सर्वे पेश होगा। इसके बाद एक फरवरी मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी। जबकि फरवरी के पहले हफ्ते में आरबीआई की नई मौद्रिक नीति भी आएगी। बाजार के जानकारों का कहना है कि जिस तरह बीते पांच महीनों से विदेशी निवेशक बिकवाल बने हुए हैं उसे देखते हुए अगला हफ्ता बाजार के बेहद अहम हो सकता है। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने जनवरी में भारतीय शेयर बाजारों से 28,243 करोड़ रुपये निकाले हैं। अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी का संकेत दिया है जिसके चलते एफपीआई बिकवाली कर रहे हैं। 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :