प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल होने वाले QR कोड कुछ इस तरह होते है डिजाइन

मतदान पूर्वाभ्यास कार्यक्रम लोकसभा चुनाव में तैनात पीठासीन-सहायक पीठासीन अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण कांग्रेस कुनीति और कुबुद्धि का शिकार, हिमाचल में लानी होगी स्थाई सरकार—कंगना रानौत उत्तराखंड : चारधाम यात्रा के लिए देहरादून एसएसपी ने सरकार की आधिकारिक वेबसाइट से पंजीकरण कराने की दी सलाह छत्तीसगढ़ में अनेक स्थानों पर शादी की रस्मों के बीच दूल्हा दुल्हन वोट डालने पहुंचे लोगों में मतदान को लेकर भारी उत्साह: ओम बिरला लोकसभा से चौधरी महेंद्र प्रताप को कांग्रेस ने उतरा मैदान में - बधाई देने वालों का लगा तांता । मतदाता जागरूकता गतिविधिया- नीमच पीलीभीत में गोमती नदी को रात में ही शारदा नहर से दिया गया पानी पीलीभीत से सुहाना हो जाएगा लखनऊ का सफर, आज से चलेगी समर स्पेशल ट्रेन पांचवें चरण की अधिसूचना आज जारी होने के साथ ही झारखंड की तीन सीटों चतरा, हजारीबाग और कोडरमा के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू अयोध्या में राम लला को समर्पित कीं रामायण पर ड्राइंग व क्राफ्ट की अभ्यास पुस्तिकाएं झारखंड में चौथे चरण के लोकसभा सीट के लिए 65 प्रत्याशियों ने किया नामांकन प्रवेश प्रक्रिया- यूजी-पीजी दूसरा चरण मतदान मौसम-राजस्थान अनूपगढ़ : सिंचाई पानी को लेकर हुए विवाद में एक वृद्ध व्यक्ति की मौत लोकसभा चुनावों के चौथे चरण के लिए नामांकन पत्रों की जांच आज होगी लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत छत्तीसगढ़ के तीन लोकसभा क्षेत्रों में जोर-शोर से जारी है मतदान आज का राशिफल

प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल होने वाले QR कोड कुछ इस तरह होते है डिजाइन

Deepak Chauhan 21-06-2019 17:53:02

ज्यादातर कंपनियां अपने प्रोडक्ट के बॉक्स पर QR कोड देती है। इस छोटे से कोड में कई तरह की जानकारी छिपी होती है। इन कोड की मदद से ऐप की डाउनलोड लिंक भी मिल जाती है। वहीं, डिजिटल पेमेंट में भी QR कोड का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके लिए बस यूजर को ये कोड अपने स्मार्टफोन से स्कैन करना होता है। ठीक इसी तरह, कई लोग अपनी पहचान बताने के लिए वीकार्ड का यूज करते हैं, जो एक QR होता है। इसमें नाम और नंबर के साथ निकनेम, ईमेल, ऐड्रेस, कंपनी, फैक्स, फोटो के साथ कई अन्य जानकारी मिल जाती है। इस तरह के कोड को आप आसानी से तैयार कर सकते हैं।


वीकार्ड और QR कोड

वीकार्ड के फाइल फॉर्मेट को इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस कार्ड भी कहा जाता है। दरअसल, इस तरह के कॉन्टैक्ट कार्ड में सभी तरह की जानकारी जैसे, नाम, पता, ईमेल, नंबर आसानी से मिल जाती है। इन दिनों स्मार्टफोन में सेव हर कॉन्टैक्ट VCard फॉर्मेट में होता है। जब यूजर इसे शेयर करता है, तो ये वीकार्ड फॉर्मेट में ही शेयर होता है जिसे फोन में सेव करते ही सारी जानकारी आ जाती है।

कई प्रोडक्ट, वेबसाइट्स पर एक ब्लैक-व्हाइट कलर की
इमेज नजर आती है। ये इमेज के अंदर आड़ा-तिरछा ब्लैक डिजाइन होता है। इसे QR कोड कहा जाता है। इसके अंदर कई तरह की जानकारी होती है। 


ऐसे बनाएं कॉन्टैक्ट QR कोड

QR कोड बनाना काफी आसान है। इसके लिए कई ऑनलाइन वेबसाइट दी हैं। यूजर को सिर्फ गूगल पर 'qr code generate' लिखकर सर्च करना है और QR कोड बनाने वाली कई वेबसाइट्स की लिंक मिल जाएगी। हमने यहां पर the-qrcode-generator.com का इस्तेमाल किया है। यूजर इन वेबसाइट का इस्तेमाल भी कर सकता है।

वेबसाइट में वीकार्ड का ऑप्शन होता है, वहां जाकर सारी डिटेल फिल कर लें। बाद में, QR कोड जनरेट पर क्लिक करें। आपके द्वारा दी गई डिटेल की QR कोड इमेज बना जाएगी। इसे डाउनलोड करके स्कैन करें। आपके द्वारा दी गई जानकारी दिखाई देगी। यदि आपके फोन कैमरा में QR कोड स्कैन करने का ऑप्शन नहीं दिया है, तब आप QR कोड स्कैनर ऐप इन्स्टॉल कर सकते हैं।

स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स अपनी सारी डिटेल एक QR कोड में सेव कर सकते हैं जिसे जरूरत के वक्त किसी अन्य यूजर्स को भेजा जा सकता है। इसका सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि आपको बार-बार अपनी डिटेल टाइप करने की जरूरत नहीं होती।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :