जिम में वर्कआउट करते समय न करे ऐसी गलतियां

मतदान पूर्वाभ्यास कार्यक्रम लोकसभा चुनाव में तैनात पीठासीन-सहायक पीठासीन अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण कांग्रेस कुनीति और कुबुद्धि का शिकार, हिमाचल में लानी होगी स्थाई सरकार—कंगना रानौत उत्तराखंड : चारधाम यात्रा के लिए देहरादून एसएसपी ने सरकार की आधिकारिक वेबसाइट से पंजीकरण कराने की दी सलाह छत्तीसगढ़ में अनेक स्थानों पर शादी की रस्मों के बीच दूल्हा दुल्हन वोट डालने पहुंचे लोगों में मतदान को लेकर भारी उत्साह: ओम बिरला लोकसभा से चौधरी महेंद्र प्रताप को कांग्रेस ने उतरा मैदान में - बधाई देने वालों का लगा तांता । मतदाता जागरूकता गतिविधिया- नीमच पीलीभीत में गोमती नदी को रात में ही शारदा नहर से दिया गया पानी पीलीभीत से सुहाना हो जाएगा लखनऊ का सफर, आज से चलेगी समर स्पेशल ट्रेन पांचवें चरण की अधिसूचना आज जारी होने के साथ ही झारखंड की तीन सीटों चतरा, हजारीबाग और कोडरमा के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू अयोध्या में राम लला को समर्पित कीं रामायण पर ड्राइंग व क्राफ्ट की अभ्यास पुस्तिकाएं झारखंड में चौथे चरण के लोकसभा सीट के लिए 65 प्रत्याशियों ने किया नामांकन प्रवेश प्रक्रिया- यूजी-पीजी दूसरा चरण मतदान मौसम-राजस्थान अनूपगढ़ : सिंचाई पानी को लेकर हुए विवाद में एक वृद्ध व्यक्ति की मौत लोकसभा चुनावों के चौथे चरण के लिए नामांकन पत्रों की जांच आज होगी लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत छत्तीसगढ़ के तीन लोकसभा क्षेत्रों में जोर-शोर से जारी है मतदान आज का राशिफल

जिम में वर्कआउट करते समय न करे ऐसी गलतियां

Khushboo Diwakar 29-05-2019 12:36:52

फिट रहने के लिए डेली रूटिन में एक्सरसाइज का शामिल होना बेहद जरूरी है. लेकिन कई बार लोग जाने अनजाने वर्कआउट करते समय कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे उन्हें फायदा नहीं नुकसान उठाना पड़ता है. आइए जानते हैं वर्कआउट के दौरान वो कौन सी 5 गलतियां हैं जिसे करने से हर किसी को बचना चाहिए. 


वर्कआउट से पहले चेहरे पर लगा मेकअप- 
कई बार लोग वक्त की कमी की वजह से एक्सरसाइज करने के लिए सीधा ऑफिस से ही जिम चले जाते हैं. ऐसा करते समय वो अक्सर चेहरे पर लगा मेकअप हटाना भूल जाते हैं. अगर आप भी ऐसे ही लोगों में शामिल हैं तो अपनी ये आदत तुरंत बदल डालिए. 
एक्सरसाइज करते समय आपकी स्किन के रोमछिद्र खुल जाते हैं. ऐसे में जब चेहरे पर लगहा मेकअप आपके पसीने से मिलता है तो वो आपके चेहरे के रोमछिद्र को बंद कर देता है. जिसकी वजह से आपको त्वचा से जुड़ी परेशानी झेलनी पड़ सकती है. 
टिप्स- ऑफिस से जिम जाते समय अपने साथ डिस्पोजल मेकअप  किलंजिंग वाइप्स साथ रखें. ऐसा करने से आप जिम पहुंचते ही तुरंत चेहरे पर लगा मेकअप साफ कर पाएंगी.


जिम का तौलिया साथ न रखना-
जिम करते समय तौलिया साथ रखना बेहद आवश्यक है. दरअसल एक्सरसाइज करते समय शरीर के खुले हुए पोर्स बैक्टीरिया के प्रति संवेदनशील हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप किसी दूसरे व्यक्ति का तौलिया इस्तेमाल करते हैं तो आप उन बैक्टीरिया से सीधे तौर पर प्रभावित हो सकते हैं.
वर्कआउट करते समय कोशिश करें कि अपने चेहरे को हाथों से न छुएं, अपने बालों को चेहरे से
दूर रखने के लिए उन्हें बांधकर रखें. इसके अलावा शरीर से पसीना पोंछने के लिए अपने तौलिया का उपयोग करें.
टिप्स- एक्सरसाइज के दौरान चेहरे पर तौलिया न रगड़ें. ऐसा करने से आपको त्वचा पर जलन महसूस हो सकती है. 


लंबे समय तक पसीने से भीगे हुए कपड़े में रहना-
जिम में वर्कआउट करने के बाद अपने दोस्तों के साथ घुमना या देर तक उन्हीं कपड़ों को पहनकर रखने से आपको खुजली और पीठ में दर्द महसूस हो सकता है.
टिप्स- अगर आप वर्कआउट करने के तुरंत बाद स्नान नहीं कर पाते हैं तो अपने साथ कपड़ों का एक एस्ट्रा सेट कैरी करें. 


शरीर को रखें पूरी तरह हाइड्रेट-
कई लोग एक्सरसाइज के दौरान पानी पीने को एवाइड करते हैं. कसरत के दौरान शरीर से बाहर निकलने वाले पसीने की वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है. ऐसे में अपनी त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए कसरत करने के बाद खुद को हाइड्रेट रखना बेहद आवश्यक है.
टिप्स- कसरत के साथ त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए आप जूस और स्मूदी का भी सहारा ले सकते हैं. अपने पोस्ट-वर्कआउट भोजन में आप खीरा, कैंटालूप, अनानास, संतरे, और रास्पबेरी जैसे खाद्य पदार्थ शामिल करें क्योंकि इनमें पानी की मात्रा अधिक होती है.


सही पोषण की कमी-
अपने आहार में पोषक तत्व शामिल किए बिना वजन घटाना व्यर्थ है. ऐसा करने से आपको थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है.
टिप्स- वर्कआउट करने के बाद अपने आहार में प्रोटीन युक्त पेय को शामिल करें. इसके अलावा लंबे समय तक भूखे रहने से बचें और हर एक घंटे में उचित आहार लें!


  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :