एक छोटी सी चिड़ियां ने सिखाई ज़िन्दगी की सीख

बरतें सावधानी-कुत्तों के साथ साथ,दूसरे जानवरों के काटने से भी होता है रेबीज का खतरा चिराग पासवान के समर्थन में RJD की शिकायत लेकर आयोग पहुंची BJP क्रू ने बॉक्स ऑफिस पर अब तक कितने करोड़ कमाए शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पर ED का एक्शन,98 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त आइये जानते है किस कारण से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा रामनवमी जुलूस पर हुई हिंसा को लेकर राज्यपाल को लिखा पत्र गॉर्लिक-बींस से बनने वाला टेस्टी सलाद प्रदोष व्रत 2024:आइये जानते है प्रदोष व्रत और शुभ मुहूर्त इन ड्रिंक्स की मदद से Vitamin D की कमी को दूर करे बेंगलुरु-रामनवमी पर हिंसा की घटना सामने आई सलमान खान फायरिंग मामले-मुंबई क्राइम ब्रांच ने आरोपियों से पूछताछ शुरू की कलरएसेंस वाले नंदा का गोरखधंधा चोर ठग या व्यवसायी गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए बेस्ट हैं ये 3 ड्रिंक्स आज का राशिफल भारत में वर्कप्लेस की बढ़ रही डिमांड 46 साल की तनीषा मुखर्जी मां बनने को तरस रहीं PAK और 4 खाड़ी देशों में भारी बारिश सिंघम अगेन के सेट से सामने आईं दीपिका पादुकोण की तस्वीरें प्रेग्नेंसी में भी काम कर रही हैं दुबई की बारिश में बुरे फंसे राहुल वैद्य PM मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना

एक छोटी सी चिड़ियां ने सिखाई ज़िन्दगी की सीख

Khushboo Diwakar 17-09-2019 12:36:07

Inspirational Story Of A Boy: यह कहानी अमेरिका के एक छोटे से बच्चे की है, जिसका नाम डिफोस्ट था। जिसने कठोर परिस्थितियों में भी अपने सपने को साकार किया वो भी एक छोटी सी चिड़ियां से प्रेरणा ले कर। तो आइए जानते हैं क्या है डिफोस्ट की कहानी।

कुछ ऐसा था डिफोस्ट का बचपन

कई साल पहले की बात है। संयुक्त राज्य अमेरिका में डिफोस्ट नाम का एक बच्चा रहता था। पढ़ने-लिखने में उसकी काफी दिलचस्पी थी। खासकर के उसे गणित के सवाल हल करना बेहद पसंद था।

एक दिन अचानक डिफोस्ट के पिता का निधन हो गया। पिता के जाने के साथ उसके सारे सपने भी चकनाचूर हो गए। परिवार की सारी ज़िम्मेदारी का बोझ नन्हे मासूम डिफोस्ट के नाज़क कंधों पर आ गई। उसके पिताजी जूते-चप्पल बनाने का काम करते थे, इसलिए उसकी मां ने उसे भी उसी काम में लगा दिया।

खेलने की उम्र में मिली ज़िन्दगी की सीख

काम करने की वजह से डिफोस्ट को स्कूल छोड़ना पड़ा। वह जूते-चप्पल बनाने के काम में लग गया। एक दिन डिफोस्ट जब अपने बनाए हुए जूतों को धूप में रखने जा
रहा था तो उसकी नज़र एक चिड़िया पर गई। चिड़िया को देखते ही उसे याद आया कल दिन पहले ही मोहल्ले के एक शरारती लड़के ने उसका घोंसला उजाड़ दिया था। आज वही चिड़िया अपने घोंसले को बनाने के लिए एक-एक तिनका चुन-चुन कर इकट्टा कर रही थी और अपने घोंसले को बनाने में पूरी तन्मयता से जुटी हुई थी।

मेहनत से सब हासिल है

चिड़िया की इस मेहनत को देख कर डीफोस्ट की आंखें नम हो गईं। लेकिन चिड़िया से डिफोस्ट को नई शक्ति और बड़ी प्रेरणा मिली। उसने मन ही मन निश्चय कर लिया कि वह भी इस चिड़िया की तरह हार नहीं मानेगा और अपना सपना पूरा करने के लिए खूब मेहनत करेगा। 

डिफोस्ट ने काम के साथ पढ़ाई भी शुरू की। वह नए जूते बनाकर उन्हें धुप में सूखने के लिए रख देता और अपने इस खाली समय में वह गणित की किताबे पढ़ने में व्यस्त हो जाता और जब जूते सुख जाते, तो वह उस जूते को बनाने की बाद की प्रक्रीया में जुट जाता। इसी तरह डिफोस्ट ने मध्यिक स्तर से उच्च शिक्षा ग्रहण की और गणितज्ञ बन गया।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :