दुनिया के सबसे डरावने रास्ते, जिन्हें केवल देखकर ही लोगों की कांप जाती है रूह

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना का विषेश शिविर होने जा रहा शुरु अपनों को निहारते गाँव प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की धन उगाही,मामला पहुंचा सांसद कार्यालय आदि शक्ति...शिव-पार्वती की भक्ति में डूबे नजर आए पीएम मोदी, जागेश्वर धाम में कही बड़ी बात वार्षिक संत निरंकारी समागम का आयोजन 28 से 30 को आध्यात्मिक स्थल समाखला में टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली भारतीय डिलीवरी के बाद प्रसूता की मौत, परिजनों ने किया अस्पताल में हंगामा । उत्तराखंड स्टेट T20 क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए जिले की टीम का हुआ चयन कोटद्वार: जंगल में चारा पत्ती लेने गए बुजुर्ग को हाथी ने कुचलकर मार डाला, तीन दिन बाद मिला शव लोकसभा में PM मोदी: ‘संसद के कर्मचारियों-पत्रकारों का योगदान अहम, आतंकी हमले से सांसदों को बचाने वालों का नमन’ 22 सितंबर को विधानसभा के बाहर गरजेंगे मिड-डे मील वर्कर्स अयोध्या में खतरे के निशान के पास पहुंचा सरयू नदी का जलस्तर, बाढ़ का खतरा राहुल गांधी को वापस मिला बंगला तो बोले रवि किशन PM का बड़प्पन है...' 'बेटी बचाओ... की ब्रांड एंबेसडर रेसलर के साथ दहेज के लिए ज्यादती, FIR दर्ज सारस के बाद अब बाज बना आरिफ का नया दोस्त' राहुल की फ्लाइंग किस पर प्रियंका चतुर्वेदी 'नफरत की आदत में मोहब्बत रास नहीं आई राजस्थान में भ्रष्टाचार का अनोखा विरोध गधों को खिलाए गए गुलाब जामुन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में बढ़े हार्ट अटैक के मामले- स्टडी राहुल ने संसद में फ्लाइंग किस दिया? हेमा मालिनी बोलीं- 'मैंने नहीं देखा' महाराष्ट्र में मिला COVID वेरिएंट 'एरिस' का पहला केस

दुनिया के सबसे डरावने रास्ते, जिन्हें केवल देखकर ही लोगों की कांप जाती है रूह

Anjali Yadav 27-10-2020 17:08:50

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,



नई दिल्ली: ऊबड़-खाबड़ या टेढ़े-मेढ़े रास्तों पर तो आप जरूर चले होंगे. वैसे ये रास्ते उतने खतरनाक नहीं होते हैं, जिसपर चलने से हमें डर लगे. लेकिन आज हम आपको दुनिया के उन डरावने रास्तों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनपर चलना हर किसी के बस की बात नहीं. कमजोर दिल वाले लोग तो इन रास्तों पर बिल्कुल जा ही नहीं सकते हैं. ये रास्ते इतने खतरनाक हैं कि हर पल मौत मंडराती रहती है. इन रास्तों पर चलना तो दूर केवल देखने से ही लोगों की रूह कांप जाती है.



'एल केमिनिटो डेल रे' मार्ग

स्पेन के दक्षिणी क्षेत्र में 110 साल पुराने 'एल केमिनिटो डेल रे' मार्ग को दुनिया के सबसे खतरनाक रास्तों में से एक माना जाता है. इसे 'किंग्स पाथ-वे' के नाम से भी जाना जाता है. इसका निर्माण वर्ष 1905 में किया गया था. इस खतरनाक रास्ते को हाइड्रोइलेक्ट्रिक पॉवर प्लांट में काम करने वाले मजदूरों के लिए बनाया गया था. हालांकि इस रास्ते को साल 2000 में बंद कर दिया गया, क्योंकि यहां ऊपर से दो लोगों की गिरकर मौत हो गई थी.
               
   


पश्चिमी चीन में 'क्लिफ पाथ'

पश्चिमी चीन के गुलुकान गांव के बच्चे एक स्कूल में पढऩे के लिए इस खतरनाक रास्ते से होकर जाते हैं. यह 5000 फीट लंबा रास्ता चट्टान पर बना
है, जिसे 'क्लिफ पाथ' के नाम से जाना जाता है.



चीन का हुशान क्लिफसाइड पाथ

चीन का हुशान क्लिफसाइड पाथ हुशान यलो नदी के बेसिन के पास ऑरडॉस लूप सेक्शन के साउथवेस्ट में शानक्सी प्रांत के क्विनलिंग माउंटेंन्स के पूर्वी छोर पर स्थित है. यहां दो पैदल मार्ग 1614 मीटर की ऊंचाई पर हुशान की उत्तरी चोटी के लिए बने हुए हैं. यह 'हुआ शान यु' के नाम से अधिक प्रसिद्ध है. यहां बहुत से पर्यटक आते हैं. सरकार ने यहां सुरक्षा के इंतजाम किए हुए हैं, लेकिन इसके बावजूद यहां हर साल दुर्घटनाएं होती रहती हैं.



फ्रांस के अल्पस के सेंट पियरे डि इंट्रीमॉन्ट

फ्रांस के अल्पस के सेंट पियरे डि इंट्रीमॉन्ट में स्थित रोच वेयरांड जाना हर किसी के बस की बात नहीं है. यहां अच्छे से अच्छे मजबूत कलेजे वाले लोगों की भी रूह कांप जाती है.



स्पेन के द किंग्स लिटिल पाथवे

दक्षिणी स्पेन के मलागा प्रांत का घर है जिसे कभी "दुनिया का सबसे खतरनाक रास्ता" करार दिया गया था. दुनिया भर में रोमांच-चाहने वालों के साथ लोकप्रिय, एल कैमिनिटो डेल रे 3 फीट चौड़ा है, और एक पर्वत चेहरे के खिलाफ सेट है, जो ग्वाडालहोर नदी पर 300 फीट ऊपर जमीन पर लटका हुआ है. 20 वीं सदी की शुरुआत में स्थानीय जलविद्युत संयंत्रों में श्रमिकों के लिए एक क्रॉसिंग के रूप में है.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :