दुनिया के वो जानेमाने वैज्ञानिक, जिनकी अपने ही आविष्कारों से हुई मौत

30 अप्रैल को कोर्ट में फिर से पेश होंगे बाबा रामदेव पवन सिंह ने रोहतास में शुरू किया रोड शो चित्रकूट में हनुमान जन्मोत्सव पर विविधि कार्यक्रम भगवान हनुमान जी के जन्मोत्सव पर आज हनुमान मंदिर में की जा रही विधिवत पूजा अर्चना ललितपुर में दो बाइकों की टक्कर में दो की लोगों की मौत प्रशांत किशोर ने कहा शिक्षा का स्तर बढ़ाए सरकार सहरसा में वीर कुंवर सिंह जयंती समारोह बदायूं से ग्यारह प्रत्याशी मैदान में। हनुमान जयंती प्रधानमंत्री-प्रदेश दौरा आज का राशिफल लू की चेतावनी के बीच निर्वाचन आयोग ने आज विभिन्‍न पक्षों के साथ बैठक की यूक्रेन युद्ध से हुआ हृदय परिवर्तन, यूक्रेन की मडिया बनी करणेश्वरी संजय निषाद पर हमला जिला सहकारी बैंक के वर्तमान अध्यक्ष का नवाज खान पर बड़ा आरोप । विश्व पृथ्वी दिवस फारबिसगंज मे 26 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी की प्रस्तावित विशाल चुनावी जनसभा भोपाल में एनसीसी कैडेट्स ने विश्व पृथ्वी दिवस पर किया जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन पीलीभीत में सड़क हादसों में 6 लोगों की मृत्यु, 2 की हालत गंभीर उतरी भारत सिद्वपीठ बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्व में इस बार चैत्र मास मेलों में सात करोड तीस लाख रूपये का चढावा

दुनिया के वो जानेमाने वैज्ञानिक, जिनकी अपने ही आविष्कारों से हुई मौत

Anjali Yadav 18-10-2020 17:21:28

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,



नई दिल्ली: किसी भी नए चीज का आविष्कार करना कोई आसान काम नहीं होता है. इसमें वैज्ञानिकों को सालों लग जाते हैं. बहुत कड़ी मेहनत के बाद ही वो सफल हो पाते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही आविष्कारक और उनके आविष्कारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके आविष्कार तो बहुत उपयोगी साबित हुए, लेकिन अफसोस कि उनके अपने ही आविष्कार उनकी मौत की वजह बन गए. आइए जानते है कि कौन थे वो वैज्ञानिक जिन्होंने अपने आविष्कार के कारण गवाई जान-



  • विलियम बुलोक

अमेरिका के ग्रीनविले में जन्मे विलियम बुलोक को रिचर्ड मार्च होई के बनाए 'रोटरी प्रिंटिंग प्रेस' में सुधार के लिए जाना जाता है. उनकी वजह से ही प्रिंटिंग इंडस्ट्री में क्रांतिकारी परिवर्तन आया था. हालांकि अपनी ही प्रिंटिंग मशीन को ठीक करने के दौरान उसमें फंसकर उनकी मौत हो गई थी.



  • फ्रांज रीचेल्ट

ऑस्ट्रिया में जन्मे फ्रांज रीचेल्ट को आधुनिक विंगसूट का आविष्कारक माना जाता है. हालांकि इसकी टेस्टिंग के लिए पेरिस के एफिल टावर से कूदने के दौरान उनकी मौत हो गई थी. उस समय उनकी उम्र महज 33 साल थी.



  • हॉरेस लॉसन हन्ली

अमेरिका के समर काउंटी में 29 दिसंबर 1823 को जन्मे हॉरेस लॉसन हन्ली ने हाथ से चलने वाली पनडुब्बी का आविष्कार किया था. हालांकि परीक्षण के दौरान उनकी पनडुब्बी समुद्र में डूब गई थी, जिसमें वो भी अपने क्रू-मेंबर्स के साथ मौजूद थे. इस हादसे में उनकी मौत हो गई थी.



  • हेनरी स्मोलिंस्की

हेनरी स्मोलिंस्की को उड़ने वाली कार बनाने के लिए जाना जाता है. 1973 में उन्होंने यह आविष्कार किया था, जिसका नाम उन्होंने 'एवीई मिजार' रखा था. हालांकि टेस्ट करने के लिए जब वो अपनी फ्लाइंग कार में बैठे और उसे उड़ाया तो कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिससे उनकी मौत हो गई.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :