उत्तराखंड में भूस्खलन से ऋषिकेश-बद्रीनाथ राजमार्ग बंद

आज का राशिफल Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री ने अपने भाषण के दौरान विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। No Entry के सीक्वल में आइये जानते है कौन से यंग सितारे नजर आएँगे कर्नाटक-कॉलेज कैंपस में हुई वारदात गुजरात में मिले 4.7 करोड़ वर्ष पुराने अवशेष आज का राशिफल चमकीला के लिए अंजुम बत्रा ने दो महीने में सीखा ढोलक बजाना Lok Sabha Election 2024: चेन्नई में वोटिंग शुरू हुई,साथ फिल्मी सितारे भी पोलिंग बूथ के बाहर नजर आए बरतें सावधानी-कुत्तों के साथ साथ,दूसरे जानवरों के काटने से भी होता है रेबीज का खतरा चिराग पासवान के समर्थन में RJD की शिकायत लेकर आयोग पहुंची BJP क्रू ने बॉक्स ऑफिस पर अब तक कितने करोड़ कमाए शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पर ED का एक्शन,98 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त आइये जानते है किस कारण से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा रामनवमी जुलूस पर हुई हिंसा को लेकर राज्यपाल को लिखा पत्र गॉर्लिक-बींस से बनने वाला टेस्टी सलाद प्रदोष व्रत 2024:आइये जानते है प्रदोष व्रत और शुभ मुहूर्त इन ड्रिंक्स की मदद से Vitamin D की कमी को दूर करे बेंगलुरु-रामनवमी पर हिंसा की घटना सामने आई सलमान खान फायरिंग मामले-मुंबई क्राइम ब्रांच ने आरोपियों से पूछताछ शुरू की कलरएसेंस वाले नंदा का गोरखधंधा चोर ठग या व्यवसायी

उत्तराखंड में भूस्खलन से ऋषिकेश-बद्रीनाथ राजमार्ग बंद

Khushboo Diwakar 16-07-2019 11:30:34

उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण पहाड़ों के दरकने का सिलसिला जारी है. मंगलवार को ऋषिकेश-बद्रीनाथ राजमार्ग पर नीर गड्डू के पास भूस्खलन हुआ. इस कारण रास्ता बंद हो गया. मौके पर राहत और बचाव कार्य चल रहा है. रास्ता बंद होने के कारण लंबा जाम लग गया है.

उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण कई जिलों में लोगों का जन-जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. इसे देखते हुए प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है. भूस्खलन की वजह से गंगोत्री हाईवे बाधित रहा. चमोली जिले में दो घर और दो गौशालाएं बारिश की वजह से जमींदोज हो गं. संयोग से दोनों घरों में उस वक्त कोई मौजूद नहीं था. मौसम विभाग ने लोगों को ऊपरी इलाके में जाने से मना किया है.

चारधाम यात्रा के संवेदनशील स्थानों पर एसडीआरएफ चैबीसों घंटे अलर्ट पर रहेगी. इसके लिए 30 टीमों को 63 स्थानों की जिम्मेदारी दी गई है. टीम स्थानीय प्रशासन, पुलिस और आपदा कंट्रोल रूम से
तालमेल बनाए हुए है. सूचना मिलने पर टीम आपदा में फंसे लोगों की मदद को तत्पर रहेगी.

चारधाम यात्रा रूट और इससे लगे इलाकों में मॉनसून की बारिश विपदा बनकर टूट रही है. बारिश से सड़क बंद होने के साथ ही भूस्खलन, भू-धंसाव, कटाव, नदी के ऊफान पर आने जैसी घटनाएं बढ़ने लगी हैं. इससे देखते हुए आपदा प्रबंध को चैकन्ना किया गया है.

राज्य आपदा प्रबंधन बल (एसडीआरएफ) के आईजी संजय गुंज्याल ने कहा कि मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार टीमें अलर्ट पर रखी जा रही हैं. जरूरत पड़ने पर संवेदनशील इलाकों के पास सुरक्षित स्थानों पर शिविर लगाए जा रहे हैं. करीब 30 टीमें राज्यभर में तैनात की गई हैं. एहतियात के तौर पर अतिरिक्त टीमें भी मदद को रिजर्व रखी गई हैं. मौसम विभाग की चेतावनी के बाद आपदा प्रबंधन विभाग ने सभी जिलों के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी हैं, ताकि स्थानीय लोगों और यात्रियों को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :