कलयुग के बेईमान राज्य में ईमान का तिनका ही सही पर ईमानदारी जिन्दा तो है

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना का विषेश शिविर होने जा रहा शुरु अपनों को निहारते गाँव प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की धन उगाही,मामला पहुंचा सांसद कार्यालय आदि शक्ति...शिव-पार्वती की भक्ति में डूबे नजर आए पीएम मोदी, जागेश्वर धाम में कही बड़ी बात वार्षिक संत निरंकारी समागम का आयोजन 28 से 30 को आध्यात्मिक स्थल समाखला में टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली भारतीय डिलीवरी के बाद प्रसूता की मौत, परिजनों ने किया अस्पताल में हंगामा । उत्तराखंड स्टेट T20 क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए जिले की टीम का हुआ चयन कोटद्वार: जंगल में चारा पत्ती लेने गए बुजुर्ग को हाथी ने कुचलकर मार डाला, तीन दिन बाद मिला शव लोकसभा में PM मोदी: ‘संसद के कर्मचारियों-पत्रकारों का योगदान अहम, आतंकी हमले से सांसदों को बचाने वालों का नमन’ 22 सितंबर को विधानसभा के बाहर गरजेंगे मिड-डे मील वर्कर्स अयोध्या में खतरे के निशान के पास पहुंचा सरयू नदी का जलस्तर, बाढ़ का खतरा राहुल गांधी को वापस मिला बंगला तो बोले रवि किशन PM का बड़प्पन है...' 'बेटी बचाओ... की ब्रांड एंबेसडर रेसलर के साथ दहेज के लिए ज्यादती, FIR दर्ज सारस के बाद अब बाज बना आरिफ का नया दोस्त' राहुल की फ्लाइंग किस पर प्रियंका चतुर्वेदी 'नफरत की आदत में मोहब्बत रास नहीं आई राजस्थान में भ्रष्टाचार का अनोखा विरोध गधों को खिलाए गए गुलाब जामुन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में बढ़े हार्ट अटैक के मामले- स्टडी राहुल ने संसद में फ्लाइंग किस दिया? हेमा मालिनी बोलीं- 'मैंने नहीं देखा' महाराष्ट्र में मिला COVID वेरिएंट 'एरिस' का पहला केस

कलयुग के बेईमान राज्य में ईमान का तिनका ही सही पर ईमानदारी जिन्दा तो है

13-07-2019 13:07:07

बेईमानों का राज है जहां में तो क्या हुआ ईमान भी जिंदा है। एक चुटकी भी हो तो क्या हुआ ईमान जिंदा है। राजधानी रांची की एक महिला ने ईमानदारी की कुछ ऐसी ही मिसाल पेश की है। जिससे हम कह सकते हैैं कि अभी ईमान जिंदा है, ईमानदारी बाकी है। इस कलियुगी जमाने में जहां एक-एक पैसे को लेकर लालच का जाल बिछा है, वहीं इस महिला ने एकमुश्त 50 हजार रुपये मिलने पर भी अपना ईमान नहीं डिगाया।  लोग सड़क पर दस का गिरा हुआ नोट भी अपने जेब में रख लेते हैैं। नजरें बचाते-छुपाते हुए। उस जमाने में सड़क पर गिरे 50 हजार रूपा को मिले तो लालच ने उसके मन को नहीं घेरा। पांच-पांच सौ के हरे नोट उसके साफ मन को मलिन नहीं कर सके। उसने वो पैसे जिसके थे, उसे वापस कर दिए।

घटना शुक्रवार की है। रांची के कांके इलाके की रहने वाली महिला रूपा देवी शाम 5 बजे अपनी बेटी के साथ बाजार करने अलबर्ट एक्का चौक पहुंची थी। वो और उनकी बेटी फास्ट फूड के काउंटर पर चाउमिन खा रहीं थी। तभी सड़क पर रुपये से भरा बंडल गिरी हुई दिखी। एकबारगी इतना पैसा हाथ में आने के बाद उसे इन रुपयों के नकली होने का भी शक
हुआ। लेकिन बंडल पर बैंक ऑफ इंडिया का स्लिप लगा हुआ था। रूपा ने तत्काल पैसे को अलबर्ट एक्का स्थित ब्रांच में जमा करने का फैसला किया।

मिल गया पैसे का मालिक 

स्थानीय दुकानदारों को भी इसके बारे में पता चला। कुछ समय पहले ही स्थानीय दुकानदारों को हरमू निवासी शिवचंद्र सिंह ने बताया था कि उन्होंने मकान निर्माण के लिए कुछ रुपये बैंक से निकाले हैं। इसके बाद शिवचंद्र सिंह को खबर दी गई। शिवचंद्र सिंह ने बताया कि बैंक ऑफ इंडिया से उन्होंने 70 हजार रुपए निकाले थे। पचास हजार और बीस हजार के दो अलग बंडल बनाकर दो जेब में रख लिए थे। बेटे के साथ बाइक पर घर पहुंचे तो फिरायालाल चौक के एक दुकानदार ने उन्हें फोन कर पूछा कि आपका पैसा गिरा है क्या। पाकेट से जब नोट का बंडल गायब मिला तो वे वहां पहुंचे। महिला ने सभी लोगों की मौजूदगी में उन्हें राशि सौंप दी।

शिवचंद्र बोले-जीवन का अविस्मरणीय अनुभव 

जब खोये पैसे शिवचंद्र सिंह को मिले तो मुंह से एक ही शब्द निकला अविस्मरणीय। भावुक हो गए।  बच्ची को एक हजार रुपए मिठाई खाने को दिए। जो पैसे मिले उसे गिना तक नहीं। बच्ची ने पहले तो रुपए लेने से मना किया पर मां के कहने पर आशीर्वाद स्वरूप ले लिए।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :