महिला वकीलों की सुरक्षा से सम्बंधित याचिका पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इंकार

बरतें सावधानी-कुत्तों के साथ साथ,दूसरे जानवरों के काटने से भी होता है रेबीज का खतरा चिराग पासवान के समर्थन में RJD की शिकायत लेकर आयोग पहुंची BJP क्रू ने बॉक्स ऑफिस पर अब तक कितने करोड़ कमाए शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पर ED का एक्शन,98 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त आइये जानते है किस कारण से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा रामनवमी जुलूस पर हुई हिंसा को लेकर राज्यपाल को लिखा पत्र गॉर्लिक-बींस से बनने वाला टेस्टी सलाद प्रदोष व्रत 2024:आइये जानते है प्रदोष व्रत और शुभ मुहूर्त इन ड्रिंक्स की मदद से Vitamin D की कमी को दूर करे बेंगलुरु-रामनवमी पर हिंसा की घटना सामने आई सलमान खान फायरिंग मामले-मुंबई क्राइम ब्रांच ने आरोपियों से पूछताछ शुरू की कलरएसेंस वाले नंदा का गोरखधंधा चोर ठग या व्यवसायी गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए बेस्ट हैं ये 3 ड्रिंक्स आज का राशिफल भारत में वर्कप्लेस की बढ़ रही डिमांड 46 साल की तनीषा मुखर्जी मां बनने को तरस रहीं PAK और 4 खाड़ी देशों में भारी बारिश सिंघम अगेन के सेट से सामने आईं दीपिका पादुकोण की तस्वीरें प्रेग्नेंसी में भी काम कर रही हैं दुबई की बारिश में बुरे फंसे राहुल वैद्य PM मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना

महिला वकीलों की सुरक्षा से सम्बंधित याचिका पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इंकार

23-07-2019 12:52:16

महिला वकीलों की सुरक्षा के उपायों की मांग को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई से साेमवार काे सुप्रीम कोर्ट ने इनकार कर दिया। याचिकाकर्ता ने काेर्ट काे बताया कि वकील अपने चैम्बराें में शराब पीते हैं। इस कारण विभिन्न कोर्ट परिसरों में महिलाओं से दुष्कर्म और हत्या की घटनाएं बढ़ रही हैं। बार काउंसिल ऑफ़  इंडिया को आदेश जारी कर इस बारे में गाइडलाइंस बनाने काे कहा जाना चाहिए। हालांकि, चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली बेंच ने याचिका खारिज करते हुए कहा कि यह मांग बार काउंसिल ऑफ़ इंडिया के सामने रखें। हम इस पर सुनवाई नहीं करेंगे। याचिका आर्ट ऑफ़ लर्निंग नाम की संस्था ने दाखिल की थी।

इसमें दावा किया गया है कि अदालत परिसरों में शाम होते ही वकील चैम्बराें में शराब पीने लगते हैं। इस वजह से कोर्ट परिसर में भी महिलाएं सुरक्षित नहीं। दिल्ली की जिला अदालत में वकील के चैम्बर में महिला से दुष्कर्म और यूपी
में बार काउंसिल अध्यक्ष की हत्या जैसी घटनाएं इसका उदाहरण हैं। याचिकाकर्ता ने मांग की कि महिला वकीलों की सुरक्षा संबंधी उपायाें के लिए बार काउंसिल ऑफ़ इंडिया को आदेश जारी किए जाएं। वकीलों काे अपने चैम्बर में शराब पीने से भी राेका जाए। वहां महिलाओं की सुरक्षा के लिए विशाखा गाइडलाइंस का पालन हाेना चाहिए।

धार्मिक संस्थानाें में विशाखा गाइडलाइंस लागू करने की मांग से जुड़ी याचिका खारिज : धार्मिक संस्थानों में विशाखा गाइडलाइंस लागू करने की मांग से जुड़ी याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी। याचिका में कहा गया था कि धार्मिक संस्थानों मंदिर, चर्च, आश्रम, मदरसे और कैथोलिक संस्थाओं में भी महिलाएं काम करती हैं। वहां उनके यौन शोषण की घटनाएं भी होती हैं। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली बेंच ने याचिका खारिज करते हुए कहा कि धार्मिक संस्थानों में विशाखा गाइडलाइंस लागू करने का आदेश नहीं दिया जा सकता। यह याचिका वकील मनीष पाठक ने दायर की थी।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :