बजट सत्र में बोली निर्मला सीतारमण 'योजना के तहत किसानों की आय दोगुनी की जाएगी'

बरतें सावधानी-कुत्तों के साथ साथ,दूसरे जानवरों के काटने से भी होता है रेबीज का खतरा चिराग पासवान के समर्थन में RJD की शिकायत लेकर आयोग पहुंची BJP क्रू ने बॉक्स ऑफिस पर अब तक कितने करोड़ कमाए शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पर ED का एक्शन,98 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त आइये जानते है किस कारण से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा रामनवमी जुलूस पर हुई हिंसा को लेकर राज्यपाल को लिखा पत्र गॉर्लिक-बींस से बनने वाला टेस्टी सलाद प्रदोष व्रत 2024:आइये जानते है प्रदोष व्रत और शुभ मुहूर्त इन ड्रिंक्स की मदद से Vitamin D की कमी को दूर करे बेंगलुरु-रामनवमी पर हिंसा की घटना सामने आई सलमान खान फायरिंग मामले-मुंबई क्राइम ब्रांच ने आरोपियों से पूछताछ शुरू की कलरएसेंस वाले नंदा का गोरखधंधा चोर ठग या व्यवसायी गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए बेस्ट हैं ये 3 ड्रिंक्स आज का राशिफल भारत में वर्कप्लेस की बढ़ रही डिमांड 46 साल की तनीषा मुखर्जी मां बनने को तरस रहीं PAK और 4 खाड़ी देशों में भारी बारिश सिंघम अगेन के सेट से सामने आईं दीपिका पादुकोण की तस्वीरें प्रेग्नेंसी में भी काम कर रही हैं दुबई की बारिश में बुरे फंसे राहुल वैद्य PM मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना

बजट सत्र में बोली निर्मला सीतारमण 'योजना के तहत किसानों की आय दोगुनी की जाएगी'

12-07-2019 14:41:03

संसद का बजट सत्र जारी है। लोकसभा की कार्यवाही 2.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। सदन में रेलवे की अनुदान मांगों को ध्वनिमत से मंजूरी दे दी गई है। वहीं राज्यसभा में शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट चर्चा का जवाब दिया। सबसे पहले उन्होंने चर्चा में हिस्सा लेने वाले सभी सांसदों का आभार जताया। वित्‍त मंत्री ने सरकार का 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी का लक्ष्य बताया। उन्होंने कहा, ‘आम बजट में लेखानुदान और वित्त विधेयक शामिल है और यह जीएसटी लागू होने के बाद दूसरा बजट है।‘

वित्‍त मंत्री ने आगे कहा कि योजना के तहत किसानों की आय दोगुनी की जाएगी। इसके लिए कमेटी बनाकर रणनीति के तहत काम भी किया जा रहा है। उन्‍होंने बताया कि सरकार ने हर पहलू पर किसानों की मदद के लिए कदम उठाए हैं और इस क्षेत्र की चुनौतियां हमारी सरकार में नहीं बल्‍कि काफी पहले से है।

वित्त मंत्री ने आगे बताया कि देश का खाद्य उत्पादन, दुग्‍ध उत्‍पादन में इजाफा हुआ है। उन्‍होंने कहा, ‘ आज हमारी सरकार की वजह से किसानों को खाद के लिए लाइनों में नहीं लगना पड़ रहा है, यह बदलाव हमारी सरकार लेकर आई है। कृषि उपजों को आज MSP लिस्ट में शामिल किया गया है।

भाजपा सांसद निहाल चंद चौहान ने लोकसभा में देश के कुछ राज्‍यों में बच्‍चों की संख्‍या में गिरावट को लेकर महिला व बाल विकास मंत्री से सवाल किया था। इसका जवाब देते हुए केंद्रीय महिला एवं बाल कल्याण मंत्री स्मृति ईरानी ने लोकसभा में बताया कि 2011 की जनगणना के अनुसार 2001 की तुलना में 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश में बाल लिंग अनुपात घट गया है।

लोकसभा में प्रश्‍नकाल के दौरान डॉक्‍टरों की कमी संंबंधित सवाल का जवाब स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन दे रहे हैं। बता दें कि कर्नाटक व गोवा के राजनीतिक हालात पर हंगामे के कारण दोनों सदनों की कार्रवाई बाधित हो
रही है। आज भी इस मामले पर हंगामे के आसार हैं। हालांकि भाजपा सांसद राकेश सिन्हा संसद में जनसंख्या नियंत्रण से जुड़ा विधेयक पेश कर सकते हैं।

प्रश्‍नकाल के दौरान इन सवालों के घेरे में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री

- स्वास्थ्य के क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर क्या कदम उठाए जा रहे हैं अपराजिता सारंगी, बीजेपी

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री का जवाब- बीमारियों की समय से पहचान, इमेजिंग, आई चेकअप कैम्प, डायबेटिक रेटीनोपैथी, कैंसर बायोलोजी इत्यादि में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का इ्स्तेमाल हो रहा है। नीति आयोग ने आईटी के क्षेत्र में कई प्राथमिकताएं तय की हैं स्वास्थ्य मंत्री

- बिहार में 40 हजार डॉक्टरों की मौजूदगी की बाद कही गई है। लेकिन वास्तव में इनमें से 15 हजार डॉक्टर तो दिल्ली-एनसीआर में हैं: मोहम्मद जावेद, आईएनसी

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री का जवाब- आयुष्मान योजना के दूसरा हिस्सा वेलनेस सेंटर से जुड़ा है। डेढ़ लाख वेलनेस सेंटर बनेंगे जिसमें 19000 बनाए जा चुके हैं। 32 लाख लोगों को आयुष्मान योजना का फायदा मिला है। 16000 अस्पतालों को आयुष्मान योजना में रजिस्टर किया गया है। आयुष्मान योजना का फायदा सही लोगों तक पहुंचाने के लिए और कोशिशें जारी है। हमारी कोशिश है जिसे मदद मिलनी चाहिए उसे जरुर योजना का फायदा मिले।

- क्या प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में 10 फीसद आरक्षण लागू किया जाएगाः अरविंद कुमार, बीजेपी

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री का जवाब- पीजी कोर्स में सीटें बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। हर मेडिकल कॉलेज को अब पीजी कोर्स चलाना होगा।

वहीं गुजरात में कथित तौर पर दलित की हत्‍या को लेकर कांग्रेस ने लोकसभा में स्‍थगन प्रस्‍ताव का नोटिस दिया है। बैंकों द्वारा किए गए धोखाधड़ी के बारे में जानकारियों को छिपाने के मामले में कांग्रेस सांसद मोतीलाल वोरा ने राज्‍यसभा में शून्‍यकाल नोटिस दिया है।

इस विधेयक में प्रस्ताव है कि जनसंख्या नियंत्रण को समुदाय, क्षेत्र और जाति सभी स्तरों पर समान रूप से लागू किया जाए। इसके अलावा दो बच्चों के बाद नसबंदी का भी प्रस्ताव है।


  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :