पूर्वी दिल्ली के झिलमिल इलाके की रबर फैक्ट्री में लगी भीषण आग

ब्राइडल शावर में आरती सिंह ने मचाई धूम माध्यमिक शिक्षा परिषद UP बोर्ड प्रयागराज केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर हिमाचल प्रदेश में पहली बार विदेशी खेल कज़ाक़ कुरेस को लेकर पहले इवेंट और परिचायक कार्यशाला का आयोजन 5 मई को पंजाब किंग्स इलेवन क्रिकेट मैच पटना के गांधी मैदान में "फिट टू मूव, फिट टू वोट" मैराथन का आयोजन कानून के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए सम्मेलन का आयोजन चंपारण में मतदाता जागरूकता बिहार में दूसरे चरण के मतदान पर रिपोर्ट उच्च न्यायालय के आदेषो के बाद राष्ट्रीय उच्च मार्ग पांच परवाणु शिमला पर चला प्रशासन का पीला पंजा राजस्थान में पहले चरण के लोकसभा चुनाव संपन्न Jodhpur : कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता और पूर्व केंद्रीय मंत्री जय राम रमेश जोधपुर पहुंचे भाजपा ने हुबली की घटना पर कर्नाटक सरकार पर साधा निशाना ओडिशा: झारसुगड़ा में नाव हादसा श्रमिक मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चित्रकूट मतदाता जागरूकता -मिर्जापुर इंदौर साइबर सुरक्षा माँ पर अभद्र टिप्पणी पर बोले चिराग पासवान जीत के प्रति आश्वास हैं पप्पू यादव प्रदेश मतदान

पूर्वी दिल्ली के झिलमिल इलाके की रबर फैक्ट्री में लगी भीषण आग

13-07-2019 13:22:44

देश की राजधानी दिल्ली में लगातार आग लगने की घटनाएं हो रही हैं।  ताजा मामले में  शनिवार सुबह पूर्वी दिल्ली के झिलमिल इलाके में स्थित फ्रेंड्स कॉलोनी इंडस्ट्रियल एरिया की नल और टोटो बनाने की एक फैक्टरी में भीषण आग लग गई। सूचना पर पहुंची दमकल की 26 गाड़ियां आग पर काबू पाने में जुटी हुई हैं। 

ताजा जानकारी के मुताबिक, फैक्टरी से निकाली गई दो महिलाओं और एक युवक को अस्पताल ले जाया गया। बताया जा रहा है कि तीनों धुएं की चपेट में आग बेहोश हो गए थे। कुछ देर बाद ही इन तीनों लोगों की मौत हो गई। थोड़ी देर पहले ही दो और लोगों की मौत हो गई। अब तक पांच लोगों की मौत की सामने आ चुकी है।  इनमें एक का नाम शोएब है। फैक्टरी नईम नामक शख्स की बताई जा रही है।

एक दिन पहले ESI अस्पताल में लगी थी आग

एक दिन पहले ही बाहरी दिल्ली के बसईदारापुर स्थित ईएसआइ अस्पताल में शुक्रवार सुबह करीब सवा नौ बजे उस वक्त अफरातफरी की स्थिति बन गई, जब लोगों को पता चला कि अस्पताल में आग लग गई। आग अस्पताल की तीसरी मंजिल पर बने ऑपरेशन थिएटर में लगी थी। आग लगने से निकले धुएं के कारण ऑपरेशन थिएटर से सटे पोस्ट व प्री रिकवरी रूम में मौजूद मरीजों का दम घुटने लगा।
आनन-फानन में कर्मचारियों ने इन्हें बाहर निकालकर अन्य कमरों में शिफ्ट किया। इससे पहले कि अग्निशमन दस्ता पहुंचता, अस्पतालकर्मियों ने ही आग पर काबू पा लिया। अग्निशमन विभाग की टीम पूरे अस्पताल का निरीक्षण कर पता करेगी कि भवन में अग्निशमन से जुड़े तमाम यंत्र सही हैं या नहीं। इस बाबत एक रिपोर्ट तैयार की जाएगी। अग्निशमन अधिकारियों ने बताया कि आग लगने की सूचना सुबह नौ बजकर दस मिनट पर मिली। अग्निशमन विभाग की चार दमकल गाड़ियां भेजी गई। लेकिन, गाड़ियों के पहुंचने से पहले ही अस्पतालकर्मी आग पर काबू पा चुके थे। बावजूद एहतियात के तौर पर अग्निशमनकर्मियोंने मुआयना किया। प्राथमिक तौर पर आग लगने का कारण शॉर्ट शर्किट बताया जा रहा है।

सबसे पहले सर्जिकल पेंडेंट यूनिट में लगी आग

अग्निशमन विभाग के अनुसार, ऑपरेशन थिएटर में आग की शुरुआत सर्जिकल पेंडेंट यूनिट से हुई। यह यूनिट कमरे के छत से जुड़ा होता है। आग छत के नीचे सीलिंग से शुरु हुई और देखते ही भड़क गई। सुबह के समय कुछ मरीजों को ऑपरेशन के लिए प्री रिकवरी वार्ड में लाया गया था। कुछ मरीज पोस्ट रिकवरी वार्ड में भी थे। ऑपरेशन थिएटर में जब आग लगी तब वहां कुछ कर्मचारियों ने आग देखते हुए फायर इ¨स्टग्विशर का इस्तेमाल किया और आग पर काबू पाया। हालांकि, आग से ऑपरेशन थिएटर को काफी नुकसान पहुंचा है।


  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :