अटल जी की पुण्यतिथि पर झारखंड के 17 जिलों में अटल क्लिनिक का हुआ उदघाटन

चिराग पासवान ने महेश्वर हजारी पर हमला बोला Airtel ने इंटरनेशनल रोमिंग पैकेज लॉन्च किया 30 अप्रैल को कोर्ट में फिर से पेश होंगे बाबा रामदेव पवन सिंह ने रोहतास में शुरू किया रोड शो चित्रकूट में हनुमान जन्मोत्सव पर विविधि कार्यक्रम भगवान हनुमान जी के जन्मोत्सव पर आज हनुमान मंदिर में की जा रही विधिवत पूजा अर्चना ललितपुर में दो बाइकों की टक्कर में दो की लोगों की मौत प्रशांत किशोर ने कहा शिक्षा का स्तर बढ़ाए सरकार सहरसा में वीर कुंवर सिंह जयंती समारोह बदायूं से ग्यारह प्रत्याशी मैदान में। हनुमान जयंती प्रधानमंत्री-प्रदेश दौरा आज का राशिफल लू की चेतावनी के बीच निर्वाचन आयोग ने आज विभिन्‍न पक्षों के साथ बैठक की यूक्रेन युद्ध से हुआ हृदय परिवर्तन, यूक्रेन की मडिया बनी करणेश्वरी संजय निषाद पर हमला जिला सहकारी बैंक के वर्तमान अध्यक्ष का नवाज खान पर बड़ा आरोप । विश्व पृथ्वी दिवस फारबिसगंज मे 26 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी की प्रस्तावित विशाल चुनावी जनसभा भोपाल में एनसीसी कैडेट्स ने विश्व पृथ्वी दिवस पर किया जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

अटल जी की पुण्यतिथि पर झारखंड के 17 जिलों में अटल क्लिनिक का हुआ उदघाटन

16-08-2019 17:35:14

भारतीय जनता पार्टी (BJP) और आम आदमी पार्टी (AAP) के नाम लिए जाएं तो जेहन में सबसे पहले दोनों की कट्टर सियासी प्रतिद्वन्द्विता सामने आती है. दोनों पार्टियां बेशक एक दूसरे पर जमकर प्रहार करती रहें लेकिन चुनावी फायदे के लिए एक दूसरे की लोकलुभावन योजनाओं का लाभ उठाने से भी परहेज नहीं करतीं.


दिल्ली की राजनीतिक जमीन पर वर्चस्व के लिए दोनों पार्टियों की कोशिशें किसी से छुपी नहीं हैं. बीजेपी और आप के नेता एक दूसरे को कठघरे में खड़ा करने का कोई मौका नहीं छोड़ते. लेकिन दिल्ली की केजरीवाल सरकार की ओर से लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए शुरू की गई ‘मोहल्ला क्लीनिक’ योजना का महत्व बीजेपी भी समझती है.  


‘मोहल्ला क्लीनिक’ की तर्ज पर इस विचार को जम्मू और कश्मीर, तेलंगाना, कर्नाटक में अपनाए जाने के बाद अब झारखंड में भी बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार ने आज यानी 16 अगस्त से इसकी शुरुआत की है. फर्क ये है कि झारखंड में इस योजना को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर ‘अटल क्लीनिक’ रखा गया है. आज 16 अगस्त को ही वाजपेयी की पहली पुण्यतिथि है.


'अटल क्लीनिक से होगी लोगों की मदद'


झारखंड सरकार ने राज्य के 17 जिलों  में 25 ‘अटल क्लीनिक’
शुरू किए हैं. योजना की शुरुआत पर खुशी का इजहार करते हुए झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा, ‘अटल जी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि देने के लिए यही सबसे अच्छा तरीका हो सकता था.’


वार्ड कार्यालय में तीन कमरों में क्लीनिक का संचालन शुरू हो गया. यहां मरीजों को परामर्श, डायग्नोस्टिक टेस्ट और डिस्पेंसरी की सुविधाएं मिलेंगी. ऐसे ही एक सेंटर के डॉक्टर ने कहा, ‘लोगों को अब छोटी बीमारियों के लिए जिला अस्पताल या सदर अस्पताल के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. सेंटर में हमारे होते हुए कम से कम 26 रोगियों को परामर्श मिल चुका था. उम्मीद है कि वे सभी संतुष्ट हुए होंगे.’


स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव नितिन कुलकर्णी ने पहले जानकारी दी थी कि इन क्लिनिक में मिलने वाली सुविधाएं कमोवेश दिल्ली एनसीआर में संचालित ‘मोहल्ला क्लीनिक’ के समान हैं.


झारखंड में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं. सरकार ने इस महत्वाकांक्षी योजना को जोरशोर से शुरू किया है. लेकिन झारखंड की सच्चाई ये भी है कि यहां मरीजों पर डॉक्टर का अनुपात बहुत कम है. झारखंड में हर दस हजार लोगों पर एक ही डॉक्टर है. वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के ‘विज़न 2020’ के मुताबिक हर एक हज़ार लोगों पर 1 डॉक्टर होना चाहिए.


  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :