ओडिशा विधानसभा में विरोधी दलों ने किया शब्दों से वार, सवालों से घबराये कृषि मंत्री

No Entry के सीक्वल में आइये जानते है कौन से यंग सितारे नजर आएँगे कर्नाटक-कॉलेज कैंपस में हुई वारदात गुजरात में मिले 4.7 करोड़ वर्ष पुराने अवशेष आज का राशिफल चमकीला के लिए अंजुम बत्रा ने दो महीने में सीखा ढोलक बजाना Lok Sabha Election 2024: चेन्नई में वोटिंग शुरू हुई,साथ फिल्मी सितारे भी पोलिंग बूथ के बाहर नजर आए बरतें सावधानी-कुत्तों के साथ साथ,दूसरे जानवरों के काटने से भी होता है रेबीज का खतरा चिराग पासवान के समर्थन में RJD की शिकायत लेकर आयोग पहुंची BJP क्रू ने बॉक्स ऑफिस पर अब तक कितने करोड़ कमाए शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पर ED का एक्शन,98 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त आइये जानते है किस कारण से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा रामनवमी जुलूस पर हुई हिंसा को लेकर राज्यपाल को लिखा पत्र गॉर्लिक-बींस से बनने वाला टेस्टी सलाद प्रदोष व्रत 2024:आइये जानते है प्रदोष व्रत और शुभ मुहूर्त इन ड्रिंक्स की मदद से Vitamin D की कमी को दूर करे बेंगलुरु-रामनवमी पर हिंसा की घटना सामने आई सलमान खान फायरिंग मामले-मुंबई क्राइम ब्रांच ने आरोपियों से पूछताछ शुरू की कलरएसेंस वाले नंदा का गोरखधंधा चोर ठग या व्यवसायी गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए बेस्ट हैं ये 3 ड्रिंक्स आज का राशिफल

ओडिशा विधानसभा में विरोधी दलों ने किया शब्दों से वार, सवालों से घबराये कृषि मंत्री

26-06-2019 15:37:07

राज्य में कितने किसान हैं, 2010 में कितने किसान थे, 2019 में किसानों की संख्या कितनी है, विधानसभा में बुधवार को विरोधी दल के इसी प्रकार के सवाल से कृषि मंत्री हड़बड़ा गए। मंत्री ने प्रश्न का सही ढंग से जवाब नहीं दिया, इसे लेकर कुछ समय के लिए सदन में कृषि मंत्री के साथ वाकयुद्ध हुआ। 

जानकारी के मुताबिक बुधवार को विधानसभा में कार्यवाही शुरू होने के बाद विरोधी दल कांग्रेस के विधायक तारा प्रसाद वाहिनीपति ने राज्य में किसानों की संख्या कितनी है, सवाल किया ता। कृषि मंत्री अरुण साहू ने उत्तर देते हुए कहा कि 2011 जनगणना के मुताबिक राज्य में 57 लाख किसान हैं। आगामी 2021 में पुन: जनगणना की जाएगी, इसके बाद राज्य में कितने किसान हैं, वह स्पष्ट होगा।

हालांकि मंत्री के इस जवाब से विरोध दल के विधायक संतुष्ट नहीं हुए। कांग्रेस विधायक नरसिंह मिश्र ने आपत्ति जताते हुए कहा
कि यदि वर्तमान में राज्य में कितने किसान हैं, वही स्पष्ट नहीं है तो फिर किस आधार पर किसानों को कालिया योजना में किसानों को शामिल किया गया है, सवाल किया। इसके साथ ही उन्होंने सरकार के इस मिशन में स्वच्छता पर भी सवाल उठाया। इसके बाद मंत्री ने कहा कि डीवीटी में शामिल 22 लाख किसान एवं ग्रीन फंड में आवेदन करने वाले 28 लाख किसान के तथ्य के आधार पर कालिया योजना में किसानों को शामिल किया गया है।

राज्य में 2019 तक कितने बटैया किसान, लघु किसान एवं नाममात्र के किसान है तथा कृषि श्रमिक हैं, उसे लेकर विरोधी दल कांग्रेस की तरफ से सरकार से जवाब मांगा गया। अन्त में मंत्री ने स्वीकार किया कि वर्तमान समय में किसान की संख्या को लेकर उनके पास कोई तथ्य नहीं है। आगामी दिनों में उस संदर्भ तथ्य संग्रह कर सदन को वह जानकारी दे देंगे।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :