दिल्ली में महिलाओं के लिए बस सेवा फ्री करने के पीछे क्या है असली राज़

पुलिस ने लेवी मांगनेवाले दो अपराधियों को हथियार सहित दबोचा Karauli : श्री महावीर जी में भगवान जिनेन्द्र की निकली रथ यात्रा पीलीभीत टाइगर रिजर्व के बीच स्थित नहरों का जंक्शन है खास 29 को कल्पना सोरेन गांडेय से करेगी नामांकन बीजापुर के आराध्य देव चिकटराज मेले का हुआ समापन उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लगातार जारी कांग्रेस प्रत्याशी ने किया नामांकन फॉर्म जमा - झाबुआ रामपुर पहुंचे संजय सिंह, कहा- इंडिया गठबंधन की बनेगी सरकार दंतेवाड़ा 18 नक्सली सरेंडर हमीरपुर में मतदान बढ़ाने का लिया गया संकल्प मऊ में मतदान के लिए दिलाई गई शपथ गर्मियों में बढ़ गई है गैस और अपच की समस्या Dream Girl 3 में अनन्या पांडे नहीं सारा अली खान नजर आएगी Liquor Shop Closed: नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में आज से 26 अप्रैल तक बंद रहेंगे ठेके PM-चुनावी दौरा-प्रदेश मतदाता जागरूकता-प्रदेश पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे यात्रियों को किफायती मूल्य पर भोजन उपलब्ध कराएगा आज का राशिफल पीलीभीत में सड़क सुरक्षा जागरूकता को स्कूलों में दिलाई गई शपथ चुनाव प्रचार समाप्त

दिल्ली में महिलाओं के लिए बस सेवा फ्री करने के पीछे क्या है असली राज़

Abhayraj Singh Tanwar 02-11-2019 13:08:53

नेता चुनाव में जीतने के लिए क्या नहीं करते? देश को मुनाफा हो या घाटा किसी को कोई फर्क नहीं पड़ता. बस राजनीतिक फायदे के लिए कुछ करना है तो करना है।  इसी का नमूना दिल्ली में भी देखने को मिल रहा है।  कुछ महीने पहले दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने जून में महिलाओं के लिए फ्री बस सेवा देने की घोषणा की थी जिसे 29 अक्टूबर से लागू कर दिया गया।  कहने को तो यह फ्री सेवा कहा जा रहा है लेकिन सच में क्या यह फ्री सेवा है?

इसका जवाब है नहीं! केजरीवाल सरकार इस फ्री सेवा के लिए प्रत्येक पिंक पास के लिए डीटीसी को 10 रुपये देगी, ताकि इससे डीटीसी का घाटा न हो. अब यह दस रुपये कहां से आयेंगे? अगर प्रत्येक दिन होने वाली आवाजाही को देखे तो दिल्ली में फिलहाल 5500 से ज्यादा बसें चल रही हैं।  इसमें 3800 के करीब डीटीसी और 1600 से ज्यादा कलस्टर बसें शामिल हैं।  हर रोज डीटीसी बसों में औसतन 31 लाख और क्लस्टर बसों में 12 लाख लोग सफर करते हैं और इनमें से करीब 30 फीसदी महिला यात्री होती हैं।  यानि लगभग 12 लाख 90 हज़ार महिलाएं रोज फ्री बस सेवा का लाभ लेंगी। 

इस हिसाब से लगभग 1 करोड़ 30 लाख रूपये दिल्ली की केजरीवाल सरकार को रोजाना इस फ्री सेवा के लिए DTC  को देना होगा. अब यह कहां से फ्री सेवा हो गयी? आखिर प्रतिदिन 1 करोड़ 30 लाख, महीने में 39 करोड़ और साल में लगभग 474 करोड़ 50 लाख कहां से आएंगे? निश्चित ही टैक्सपेयर्स का रुपए
ही इस फ्री सेवा के लिए भुगतान किए जाएंगे।  जबकि एक रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा दी गई अनुदान की अनुपूरक मांगों के अनुसार, दिल्ली सरकार ने दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा के लिए 140 करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं। 

दरअसल, फ्री सेवा के नाम पर ढोल पीटने वाले केजरीवाल सरकार इन रुपयों का सही जगह जैसे दिल्ली में जमा हुए कूड़े के ढेर को हटाने या हवा साफ करने के उपायों के लिए इस्तेमाल करने की बजाए, ऐसे फ्री राइड जैसी सेवाओं पर मेहनत से कमा रहे करदाताओं को टैक्स का इस्तेमाल कर रही है।  द प्रिंट की एक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2013 से ही दिल्ली को 11,000 बसों की दरकार है।  लेकिन 2019 में भी कुल सरकारी बसों की संख्या महज़ 3800 है।  अगर दिल्ली सरकार बसों को बढ़ाने का फैसला लेती तो शायद यह दिल्ली की जनता के लिए ज्यादा अच्छा कदम होता. हैरत की बात ये है कि 2013 से अब तक दिल्ली में एक भी बस नहीं ख़रीदी गई। 

एक रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली सरकार ने सितंबर 2018 तक ग्रीन टैक्स के तहत 1800 करोड़ रुपए वसूले हैं।  इन पैसों से सरकार को पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सुधार करना था, लेकिन 2019 के जून तक दिल्ली में इस फंड का कोई प्रभावी इस्तेमाल नज़र नहीं आता।  पिछले वित्त वर्ष में डीटीसी को 1,000 करोड़ का नुकसान भी हुआ था, कई डिपो प्राइवेट ऑपरेटर्स को दे दिए गए हैं।  इस ओर सुधार न कर फ्री सेवा देना और कुछ नहीं बल्कि चुनावी लॉलीपॉप है। 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :