डल झील की चमक पड़ी फीकी, तीन हफ्ते से नहीं हुई सफाई

चिराग पासवान ने महेश्वर हजारी पर हमला बोला Airtel ने इंटरनेशनल रोमिंग पैकेज लॉन्च किया 30 अप्रैल को कोर्ट में फिर से पेश होंगे बाबा रामदेव पवन सिंह ने रोहतास में शुरू किया रोड शो चित्रकूट में हनुमान जन्मोत्सव पर विविधि कार्यक्रम भगवान हनुमान जी के जन्मोत्सव पर आज हनुमान मंदिर में की जा रही विधिवत पूजा अर्चना ललितपुर में दो बाइकों की टक्कर में दो की लोगों की मौत प्रशांत किशोर ने कहा शिक्षा का स्तर बढ़ाए सरकार सहरसा में वीर कुंवर सिंह जयंती समारोह बदायूं से ग्यारह प्रत्याशी मैदान में। हनुमान जयंती प्रधानमंत्री-प्रदेश दौरा आज का राशिफल लू की चेतावनी के बीच निर्वाचन आयोग ने आज विभिन्‍न पक्षों के साथ बैठक की यूक्रेन युद्ध से हुआ हृदय परिवर्तन, यूक्रेन की मडिया बनी करणेश्वरी संजय निषाद पर हमला जिला सहकारी बैंक के वर्तमान अध्यक्ष का नवाज खान पर बड़ा आरोप । विश्व पृथ्वी दिवस फारबिसगंज मे 26 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी की प्रस्तावित विशाल चुनावी जनसभा भोपाल में एनसीसी कैडेट्स ने विश्व पृथ्वी दिवस पर किया जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

डल झील की चमक पड़ी फीकी, तीन हफ्ते से नहीं हुई सफाई

Khushboo Diwakar 03-09-2019 15:38:05

  • अनुच्छेद 370 पर फैसले को लगभग एक महीना
  • पर्यटन क्षेत्र में आई काफी गिरावट
  • तीन हफ्ते से नहीं हुई डल झील की सफाई

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को कमजोर करने का जो फैसला भारत सरकार ने लिया उसको अब एक महीना होने को है. अभी भी कई जगह पर पाबंदियां लागू हैं और मोबाइल सर्विस भी पूरी तरह शुरू नहीं हुई है. चप्पे-चप्पे पर तैनात सुरक्षाबलों का असर वहां के टूरिज्म पर भी पड़ रहा है. श्रीनगर की मशहूर डल झील जो अपनी खूबसूरती के लिए जानी जाती रही है, अब उसका असर भी फीका पड़ना शुरू हो गया है.  

अनुच्छेद 370 पर फैसला होने से पहले सरकार की तरफ से टूरिस्टों को घाटी से बाहर भेज दिया गया था, तभी से ही वहां टूरिस्टों का जाना लगभग बंद ही है. अगर बात डल झील की करें तो हालात ये हैं कि अब झील में घास-फूस उगनी शुरू हो गई है और प्रशासन की तरफ से रोजाना सफाई भी नहीं हो रही है.

डल झील के पास ही रहने वाले आसिफ का कहना है कि पिछले तीन हफ्ते से प्रशासन की तरफ से झील को साफ करने वाला कोई भी
नहीं आया है, आप देखिए कि झील अब बदबूदार होने लगी है.

श्रीनगर से जो तस्वीरें सामने आ रही हैं, उसमें भी दिख रहा है कि झील में झाड़ियां उग रही हैं. डल झील में कारोबार करने वाले लोगों का कहना है कि अब झील में से निकलना भी मुश्किल हो रहा है, जिससे कारोबार में भी दिक्कत हो रही है. हालांकि, तीन हफ्ते के बाद इस हफ्ते कुछ सफाई जरूर हुई लेकिन वो भी ना के बराबर ही रही.

स्थानीय अधिकारियों का भी कहना है कि करीब 15 दिन तक झील की सफाई नहीं हुई थी, इसी वजह से घास-फूस उग रही है. हालांकि अधिकारी ने कहा कि अब हम लगातार सफाई के लिए काम कर रहे हैं. गौरतलब है कि श्रीनगर की डल झील पर्यटन के लिए एक बड़ा स्थल है, हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक श्रीनगर सिर्फ इस झील का ही नज़ारा लेने के लिए आते हैं.

आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर में अभी कुछ ही जिलों में पाबंदियों में छूट दी गई है. जम्मू क्षेत्र से तो धारा 144 हट गई है, लेकिन कश्मीर के कुछ जिलों में अभी भी पाबंदियां पहले जैसे ही चल रही हैं.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :