हैरतअंगेज: 5 लाख नवजातों में से एक में होता है ऐसा, छह दिन की बच्ची के पेट में मिला भ्रूंण

बरतें सावधानी-कुत्तों के साथ साथ,दूसरे जानवरों के काटने से भी होता है रेबीज का खतरा चिराग पासवान के समर्थन में RJD की शिकायत लेकर आयोग पहुंची BJP क्रू ने बॉक्स ऑफिस पर अब तक कितने करोड़ कमाए शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पर ED का एक्शन,98 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त आइये जानते है किस कारण से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा रामनवमी जुलूस पर हुई हिंसा को लेकर राज्यपाल को लिखा पत्र गॉर्लिक-बींस से बनने वाला टेस्टी सलाद प्रदोष व्रत 2024:आइये जानते है प्रदोष व्रत और शुभ मुहूर्त इन ड्रिंक्स की मदद से Vitamin D की कमी को दूर करे बेंगलुरु-रामनवमी पर हिंसा की घटना सामने आई सलमान खान फायरिंग मामले-मुंबई क्राइम ब्रांच ने आरोपियों से पूछताछ शुरू की कलरएसेंस वाले नंदा का गोरखधंधा चोर ठग या व्यवसायी गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए बेस्ट हैं ये 3 ड्रिंक्स आज का राशिफल भारत में वर्कप्लेस की बढ़ रही डिमांड 46 साल की तनीषा मुखर्जी मां बनने को तरस रहीं PAK और 4 खाड़ी देशों में भारी बारिश सिंघम अगेन के सेट से सामने आईं दीपिका पादुकोण की तस्वीरें प्रेग्नेंसी में भी काम कर रही हैं दुबई की बारिश में बुरे फंसे राहुल वैद्य PM मोदी ने विपक्ष पर साधा निशाना

हैरतअंगेज: 5 लाख नवजातों में से एक में होता है ऐसा, छह दिन की बच्ची के पेट में मिला भ्रूंण

Deepak Chauhan 20-10-2019 11:41:41

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले में हैरतअंगेज मामला सामने आया है। यहां छह दिन की बच्ची के पेट में एक अविकसित भ्रूण पाया गया है। डॉक्टरों ने इसे असामान्य घटना होने का दावा किया है। एक डॉक्टर ने शनिवार (19 अक्टूबर) को बताया कि नवजात बच्ची के माता-पिता 17 अक्टूबर को उसे शहर के एक निजी नर्सिंग होम में लाए। माता-पिता दोंगरगांव इलाके के अमलीडीह गांव के रहने वाले हैं।

बाल चिकित्सक और नर्सिंग होम के मालिक डॉ. अनिमेश गांधी ने कहा, ''बच्ची के पेट के हिस्से में सूजन थी। चिकित्सा जांच के बाद उसका सोनोग्राफी टेस्ट कराया गया। सोनोग्राफी में पता चला कि बच्ची एक दुर्लभ चिकित्सा स्थिति में है जिसे 'गर्भस्थ' शिशु में भ्रूण कहा जाता है। उन्होंने बताया, ''इस स्थिति में पेट में एक अन्य शिशु का अविकसित भ्रूण पाया जाता है। उन्होंने
बताया कि नवजात बच्ची की हालत सामान्य है और जांच में पता चला कि अविकसित भ्रूण उसके किसी अंग से जुड़ा नहीं है।

डॉ. गांधी ने बताया, ''लड़की को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। जब बच्ची का वजन करीब 4-5 किलोग्राम होगा तब हम भ्रूण हटाने की सर्जरी करेंगे। रायपुर के डॉ. नितिन शर्मा यह सर्जरी करेंगे जो पहले भी दो बार ऐसी सर्जरी कर चुके हैं।"

बच्ची की सोनोग्राफी करने वाले विकिरण चिकित्सक डॉ. अमित मोदी ने कहा कि ऐसी स्थिति पांच लाख नवजातों में से एक में पायी जाती है और देश में ऐसे केवल 9-10 मामले ही सामने आते हैं। डॉ. मोदी ने कहा, ''ऐसी स्थिति सामान्य तौर पर जुड़वा बच्चों के साथ गर्भधारण करने पर होती है। एक भ्रूण का विकास नहीं होता और आखिरकार वह दूसरे भ्रूण में मिल जाता है।"

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :