संस्कृति विवि में छात्र-छात्राओं ने नाच-गाकर मनाई लोहड़ी

चिराग पासवान ने महेश्वर हजारी पर हमला बोला Airtel ने इंटरनेशनल रोमिंग पैकेज लॉन्च किया 30 अप्रैल को कोर्ट में फिर से पेश होंगे बाबा रामदेव पवन सिंह ने रोहतास में शुरू किया रोड शो चित्रकूट में हनुमान जन्मोत्सव पर विविधि कार्यक्रम भगवान हनुमान जी के जन्मोत्सव पर आज हनुमान मंदिर में की जा रही विधिवत पूजा अर्चना ललितपुर में दो बाइकों की टक्कर में दो की लोगों की मौत प्रशांत किशोर ने कहा शिक्षा का स्तर बढ़ाए सरकार सहरसा में वीर कुंवर सिंह जयंती समारोह बदायूं से ग्यारह प्रत्याशी मैदान में। हनुमान जयंती प्रधानमंत्री-प्रदेश दौरा आज का राशिफल लू की चेतावनी के बीच निर्वाचन आयोग ने आज विभिन्‍न पक्षों के साथ बैठक की यूक्रेन युद्ध से हुआ हृदय परिवर्तन, यूक्रेन की मडिया बनी करणेश्वरी संजय निषाद पर हमला जिला सहकारी बैंक के वर्तमान अध्यक्ष का नवाज खान पर बड़ा आरोप । विश्व पृथ्वी दिवस फारबिसगंज मे 26 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी की प्रस्तावित विशाल चुनावी जनसभा भोपाल में एनसीसी कैडेट्स ने विश्व पृथ्वी दिवस पर किया जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

संस्कृति विवि में छात्र-छात्राओं ने नाच-गाकर मनाई लोहड़ी

Deepak Chauhan 14-01-2020 12:28:14

मथुरा। संस्कृति विश्वविद्यालय के मैदान में सोमवार रात को छात्र-छात्राओं ने जमकर नाच-गानों के साथ लोहड़ी का त्योहार मनाया। नाचते हुए जलती हुई अग्नि के चक्कर लगाए और सामूहिक रूप से पारंपरिक गीत ‘सुंदर मुंदरिये नी’, गाया।

छात्र-छात्राओं ने लोहड़ी की तैयारियां शाम से ही शुरू कर दी थीं। मैदान में लकड़ियां एकत्र कर लोहडी तैयार की गई थी। पारंपरिक तौर पर लोहड़ी फसल की बुवाई और उसकी कटाई से जुड़ा एक विशेष त्योहार है। इस मौके पर पंजाब में नई फसल की पूजा करने की परंपरा है। इस दिन चौराहों पर लोहड़ी जलाई जाती है। इस आग के पास पुरुष लोग भांगड़ा करते हैं, वहीं महिलाएं पंजाब का प्रसिद्ध नृत्य गिद्दा करती हैं। इस दिन तिल,
गुड़, गजक, रेवड़ी और मूंगफली का भी खास महत्व होता है। विश्वविद्यालय में पंजाबी छात्र-छात्राओं में सुबह से ही त्योहार को लेकर विशेष उत्साह था। उनके साथ अन्य विद्यार्थियों ने भी समान रूप से मिलकर त्योहार मनाय़ा।

विश्वविद्यालय के कुलपति डा. राणा सिंह ने लोहड़ी में अग्नि प्रज्ज्वलित की और इसी के साथ ही छात्र-छात्राओं ने नृत्य करना शुरू कर दिया। रात के साथ ही भांगड़ा की धमाचौकड़ी शुरू हो गई। सभी ने एक दूसरे को लोहड़ी की शुभकामनाएं दीं। विवि की विशेष कार्याधिकारी श्रीमती मीनाक्षी शर्मा ने सभी को लोहड़ी की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि ये त्योहार हमारे जीवन में उत्साह और जीवंतता भरते हैं। हम सभी को एक साथ मिलकर त्योहारों में भाग लेना चाहिए।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :