दिल्ली विधानसभा चुनाव के रुझान मे बड़ते आप को देख बोले संजय सिंह

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना का विषेश शिविर होने जा रहा शुरु अपनों को निहारते गाँव प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की धन उगाही,मामला पहुंचा सांसद कार्यालय आदि शक्ति...शिव-पार्वती की भक्ति में डूबे नजर आए पीएम मोदी, जागेश्वर धाम में कही बड़ी बात वार्षिक संत निरंकारी समागम का आयोजन 28 से 30 को आध्यात्मिक स्थल समाखला में टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली भारतीय डिलीवरी के बाद प्रसूता की मौत, परिजनों ने किया अस्पताल में हंगामा । उत्तराखंड स्टेट T20 क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए जिले की टीम का हुआ चयन कोटद्वार: जंगल में चारा पत्ती लेने गए बुजुर्ग को हाथी ने कुचलकर मार डाला, तीन दिन बाद मिला शव लोकसभा में PM मोदी: ‘संसद के कर्मचारियों-पत्रकारों का योगदान अहम, आतंकी हमले से सांसदों को बचाने वालों का नमन’ 22 सितंबर को विधानसभा के बाहर गरजेंगे मिड-डे मील वर्कर्स अयोध्या में खतरे के निशान के पास पहुंचा सरयू नदी का जलस्तर, बाढ़ का खतरा राहुल गांधी को वापस मिला बंगला तो बोले रवि किशन PM का बड़प्पन है...' 'बेटी बचाओ... की ब्रांड एंबेसडर रेसलर के साथ दहेज के लिए ज्यादती, FIR दर्ज सारस के बाद अब बाज बना आरिफ का नया दोस्त' राहुल की फ्लाइंग किस पर प्रियंका चतुर्वेदी 'नफरत की आदत में मोहब्बत रास नहीं आई राजस्थान में भ्रष्टाचार का अनोखा विरोध गधों को खिलाए गए गुलाब जामुन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में बढ़े हार्ट अटैक के मामले- स्टडी राहुल ने संसद में फ्लाइंग किस दिया? हेमा मालिनी बोलीं- 'मैंने नहीं देखा' महाराष्ट्र में मिला COVID वेरिएंट 'एरिस' का पहला केस

दिल्ली विधानसभा चुनाव के रुझान मे बड़ते आप को देख बोले संजय सिंह

Deepak Chauhan 11-02-2020 13:01:07

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार सुबह 8 बजे से मतों की गिनती जारी है। रुझानों में आम आदमी पार्टी 58 सीटों पर आगे चल रही है, बीजेपी 12 सीटों पर आगे चल रही है। ऐसे में अब आम आदमी पार्टी ने जीत का जश्न मनाना शुरू कर दिया है। इसके लिए पार्टी कार्यालय पहुंचे आप के संजय सिंह ने कहा कि- आज दिल्ली की जनता ने ऐतिहासिक पक्ष दिया है। दिल्ली की जनता ने बात दिया। दिल्ली के 2 करोड़ लोगों का बेटा अरविंद केजरीवाल है। उसे कोई हरा नही सकता। भाजपा के अमित शाह की पूरी ताकत झोंक देने के बाद भी दिल्ली ने केजरीवाल को जिताया। साथ दिल्ली ने बात दिया की राजनीति बदलेगी जो काम करेगा वही जीत। केजरीवाल ने अपना तन मन दिल्ली को दे दिया था। उसी का परिणाम ये नतीजा है। केजरीवाल को आतंकवादी कहा गया था लेकिन उन्होंने कहा था कि 11 तारीख को साबित हो जाएगा कि केजरीवाल कट्टर देशभक्त है। उन्होंने कहा कि दिल्ली चुनाव को हिन्दुस्तान पाकिस्तान का मैच बताया गया था, हिन्दुस्तान जीत गया।

गौरतलब है कि कुछ समय पहले भाजपा के कपिल मिश्रा ने एक विवादित बयान देते हुए कहा था कि 8 फरवरी को दिल्ली में हिन्दुस्तान बनाम पाकिस्तान होगा। इस बयान के बाद चुनाव आयोग ने उन्हें सजा भी दी थी जिसमें उनके चुनाव प्रचार पर 48 घंटे का
बैन लगाया गया था।

बताते चलें कि 8 फरवरी को वोटिंग खत्म होने के बाद शनिवार शाम को आए एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी बहुमत के साथ सरकार बनाती दिख रही है। लेकिन बीजेपी का दावा है कि अंतिम घंटों में हुई बंपर वोटिंग उसके पक्ष में हुई है और ऐसा करने वाले लोग एग्जिट पोल के सैंपल में शामिल नहीं हो पाए हैं। एग्जिट पोल देखकर उत्साहित आम आदमी पार्टी अपने पिछले चुनाव के नतीजों को दोहराना चाहेगी। वहीं, बीजेपी दो दशक से ज्यादा समय बाद सत्ता में वापसी की राह देख रही हैं। वहीं, कांग्रेस भी वापसी की कोशिश में है। पिछले विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को 70 में से 67 सीटें मिली थीं। तीन सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी। कांग्रेस को एक भी सीट हासिल नहीं हुई थी।

दिल्ली की विधानसभा के लिए बीते 8 फरवरी को हुए मतदान में 62.59 फीसद लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। यह 2015 के आंकड़े से 5 प्रतिशत कम है। इस चुनाव में 1.47 करोड़ वोटर्स थे, जिसमें से 66.8 लाख महिलाएं और 81.05 लाख पुरुष मतदाता थे। इसके अलावा 869 थर्ड जेंडर वोटर्स थे। दिल्ली की सभी 70 सीटों पर कुल 672 उम्मीदवार चुनाव में उतरे हैं जिनमें 593 पुरूष उम्मीदवारों और 79 महिला प्रत्याशी शामिल हैं। इन 70 सीटों में 12 सीटें एससी के लिए आरक्षित थीं।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :