शिवसेना के साथ खड़ी होकर कांग्रेस का इंतज़ार करती एनसीपी

पुलिस ने लेवी मांगनेवाले दो अपराधियों को हथियार सहित दबोचा Karauli : श्री महावीर जी में भगवान जिनेन्द्र की निकली रथ यात्रा पीलीभीत टाइगर रिजर्व के बीच स्थित नहरों का जंक्शन है खास 29 को कल्पना सोरेन गांडेय से करेगी नामांकन बीजापुर के आराध्य देव चिकटराज मेले का हुआ समापन उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लगातार जारी कांग्रेस प्रत्याशी ने किया नामांकन फॉर्म जमा - झाबुआ रामपुर पहुंचे संजय सिंह, कहा- इंडिया गठबंधन की बनेगी सरकार दंतेवाड़ा 18 नक्सली सरेंडर हमीरपुर में मतदान बढ़ाने का लिया गया संकल्प मऊ में मतदान के लिए दिलाई गई शपथ गर्मियों में बढ़ गई है गैस और अपच की समस्या Dream Girl 3 में अनन्या पांडे नहीं सारा अली खान नजर आएगी Liquor Shop Closed: नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में आज से 26 अप्रैल तक बंद रहेंगे ठेके PM-चुनावी दौरा-प्रदेश मतदाता जागरूकता-प्रदेश पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे यात्रियों को किफायती मूल्य पर भोजन उपलब्ध कराएगा आज का राशिफल पीलीभीत में सड़क सुरक्षा जागरूकता को स्कूलों में दिलाई गई शपथ चुनाव प्रचार समाप्त

शिवसेना के साथ खड़ी होकर कांग्रेस का इंतज़ार करती एनसीपी

sakshi sharma 11-11-2019 16:09:35

महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर सियासी खींचतान जारी है। इस बीच एनसीपी ने शिवसेना का समर्थन करने की बात कही है, हालांकि ऐसा करने से पहले वह कांग्रेस पार्टी के फैसले का इंतजार कर रही है। एनसीपी का कहना है कि कांग्रेस जो भी फैसला करेगी उसके मुताबिक ही वह अपना रुख तय करेगी। वहीं इसी बीच खबर है कि शिवसेना के नेता दोपहर ढाई बजे राज्यपाल से मिलने जाएंगे।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) नेता नवाब मलिक ने सोमवार को एक प्रेसवार्ता कर कहा कि एनसीपी सरकार बनाने में शिवसेना का समर्थन करने को तैयार है। कांग्रेस की शाम चार बजे दूसरी बैठक होने वाली है, उसमें जो भी निर्णय होगा, उसके मुताबिक एनसीपी अपना फैसला लेगी।

बता दें कि इससे पहले शिवसेना नेता संजय राउत सरकार बनाने को लेकर चर्चा के लिए उद्धव ठाकरे के घर पहुंचे थे। इससे पहले रविवार को भाजपा ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात करके सरकार बनाने से मना कर दिया था। जिसके बाद राज्यपाल ने दूसरा बड़ा दल होने के नाते शिवसेना को सरकार बनाने का न्योता दिया था।

सूत्रों के मुताबिक, शिवसेना के समर्थन के लिए एनसीपी और कांग्रेस न्यूनतम साझा कार्यक्रम से लेकर तमाम संभावनाओं पर बात कर रही हैं। माना जा रहा है शिवसेना-एनसीपी मिलकर सरकार बनाती है तो अजित पवार को उप-मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है।

एनसीपी सरकार बनाने को तैयार

एनसीपी नेता नवाब मलिक ने सोमवार को एक प्रेसवार्ता में यह भी कहा कि सरकार बनाना हमारी जिम्मेदारी है। हमारा जो भी फैसला होगा कांग्रेस से बात करके ही होगा। अभी तक एनसीपी ने कोई फैसला नहीं किया है। विधायक चाहते हैं कि शिवसेना के साथ सरकार बने। एनसीपी सरकार बनाने के लिए तैयार है। शाम चार बजे के बाद ही तस्वीर साफ हो पाएगी। हमने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था इसलिए फैसला भी मिलकर ही करेंगे।

ठाकरे आवास पहुंचे संजय राउत

इससे पहले शिवसेना के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत उद्धव ठाकरे से मिलने के लिए उनके आवास मातोश्री पहुंच गए हैं।

वहीं सोमवार को शिवसेना के कोटे से केंद्र सरकार में भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्री का पदभार संभालने वाले अरविंद सावंत ने पद से इस्तीफा देने का एलान कर दिया है। उन्होंने कहा कि मैं अपने मंत्री पद से इस्तीफा दे रहा हूं।

सावंत ने अपने ट्विटर पर लिखा, 'लोकसभा चुनाव से पहले सरकार गठन को लेकर एक फॉर्मूला तय हुआ था। लेकिन अब इस फॉर्मूले को मना किया जा रहा है। भाजपा
ने झूठ की जरिए महाराष्ट्र में काफी प्रगति की। शिवसेना हमेशा सच के साथ खड़ी होती है। इतने झूठे माहौल में दिल्ली सरकार में क्यों रहना? इसीलिए मैं केंद्रीय मंत्री के पद से इस्तीफा दे रहा हूं। मैं दिल्ली में आज सुबह 8.30 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करूंगा।

सोनिया गांधी के आवास पर होगी कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक
वहीं ऐसी अटकलों ने जोर पकड़ना शुरू कर दिया है कि शिवसेना कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के साथ मिलकर राज्य में सरकार बना सकती है। इसी को लेकर आज कांग्रेस नेताओं की बैठक होनी है। जिसे लेकर कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, 'आज सुबह 10 बजे एक बैठक है। हम हाई कमान से मिले निर्देश के अनुसार आगे बढ़ेंगे। लेकिन हमारा वास्तविक फैसला और जनता का निर्णय यही है कि हम विपक्ष में बैठे। यह वर्तमान स्थिति है।' इसके लिए जयपुर में मौजूद कांग्रेस विधायकों को मुंबई बुलाया गया है।

भाजपा कोर समिति की बैठक

मुबंई में पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के आवास पर आज भाजपा कोर समिति की बैठक होगी।

कांग्रेस ने बुलाई कार्यसमिति की बैठक

कांग्रेस महाराष्ट्र में राजनीतिक परिस्थिति को लेकर सोमवार को दिल्ली में पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर कार्यसमिति की बैठक बुलाई है।

पार्टी की कोर समिति की बैठक करेंगे शरद पवार

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार आज मुंबई में प्रमुख नेताओं के साथ बैठक करेंगे। यह बैठक महाराष्ट्र की वर्तमान राजनीतिक हालातों को लेकर की जाएगी। इसमें प्रफुल्ल पटेल, सुप्रिया सुले, अजित पवार, जयंत पाटिल और अन्य नेता शामिल होंगे।

जल्दी चुनावों के लिए रहें तैयार

कांग्रेस नेता संजय निरूपम ने ट्वीट करते हुए जल्दी चुनाव के लिए तैयार रहने को कहा है। उन्होंने लिखा- 'चाहे कोई भी, कैसे भी सरकार बनाए लेकिन महाराष्ट्र में बनी राजनीतिक अस्थिरता को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। जल्दी चुनावों के लिए तैयार हो जाइए। चुनाव 2020 में भी हो सकते हैं। क्या हम चुनावों में शिवसेना के पार्टनर के तौर पर जा सकते हैं?' कांग्रेस से करेंगे बात शरद पवार ने शिवसेना सांसद के केंद्रीय कैबिनेट से इस्तीफे को लेकर कहा, 'मेरी किसी के इस्तीफे लेकर किसी के कोई बात नहीं हुई है। हम आज कांग्रेस से बात करेंगे। जो भी निर्णय लिया जाएगा वो कांग्रेस के साथ बातचीत के बाद ही होगा।' सोनिया गांधी के आवास पहुंचे कांग्रेस नेता कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक के लिए अहमद पटेल, केसी वेणुगोपाल और मल्लिकार्जुन खड़गे पहुंच गए हैं। यह बैठक महाराष्ट्र की राजनीतिक स्थिति को लेकर हो रही है

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :