दिल्ली समेत उत्तर-पश्चिम भारत में 2 दिनों में होगी मानसून वाली बारिश

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना का विषेश शिविर होने जा रहा शुरु अपनों को निहारते गाँव प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की धन उगाही,मामला पहुंचा सांसद कार्यालय आदि शक्ति...शिव-पार्वती की भक्ति में डूबे नजर आए पीएम मोदी, जागेश्वर धाम में कही बड़ी बात वार्षिक संत निरंकारी समागम का आयोजन 28 से 30 को आध्यात्मिक स्थल समाखला में टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली भारतीय डिलीवरी के बाद प्रसूता की मौत, परिजनों ने किया अस्पताल में हंगामा । उत्तराखंड स्टेट T20 क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए जिले की टीम का हुआ चयन कोटद्वार: जंगल में चारा पत्ती लेने गए बुजुर्ग को हाथी ने कुचलकर मार डाला, तीन दिन बाद मिला शव लोकसभा में PM मोदी: ‘संसद के कर्मचारियों-पत्रकारों का योगदान अहम, आतंकी हमले से सांसदों को बचाने वालों का नमन’ 22 सितंबर को विधानसभा के बाहर गरजेंगे मिड-डे मील वर्कर्स अयोध्या में खतरे के निशान के पास पहुंचा सरयू नदी का जलस्तर, बाढ़ का खतरा राहुल गांधी को वापस मिला बंगला तो बोले रवि किशन PM का बड़प्पन है...' 'बेटी बचाओ... की ब्रांड एंबेसडर रेसलर के साथ दहेज के लिए ज्यादती, FIR दर्ज सारस के बाद अब बाज बना आरिफ का नया दोस्त' राहुल की फ्लाइंग किस पर प्रियंका चतुर्वेदी 'नफरत की आदत में मोहब्बत रास नहीं आई राजस्थान में भ्रष्टाचार का अनोखा विरोध गधों को खिलाए गए गुलाब जामुन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में बढ़े हार्ट अटैक के मामले- स्टडी राहुल ने संसद में फ्लाइंग किस दिया? हेमा मालिनी बोलीं- 'मैंने नहीं देखा' महाराष्ट्र में मिला COVID वेरिएंट 'एरिस' का पहला केस

दिल्ली समेत उत्तर-पश्चिम भारत में 2 दिनों में होगी मानसून वाली बारिश

Deepak Chauhan 21-06-2020 16:54:35

अगले दो दिनों के भीतर उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों को मानसून भिगो सकता है। हालांकि, महीने के आखिर तक मानसून उत्तर-पश्चिम राज्यों में पहुंचता है, लेकिन इस बार पाकिस्तान से लेकर बंगाल की खाड़ी तक बनी टर्फ और दक्षिणी उत्तर प्रदेश के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन ने मानसून को गति प्रदान कर दी है। इस बीच दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में रविवार को प्री मानसून बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग ने कहा कि मानसून अभी कांधला, अहमदाबाद, इंदौर, खजुराहो, फतेहपुर होते हुए बहराइच तक पहुंच गया है। इसने बिहार, उप्र तथा उत्तराखंड के कई इलाकों को पहले ही कवर कर लिया है।

विभाग ने कहा कि मानसून में प्रगति के हालात बने हुए हैं। 22 और 23 जून को मानसून मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड के ज्यादातर हिस्सों को भिगोते हुए दिल्ली, हरियाणा,
चंडीगढ़ और हिमाचल के कई क्षेत्रों को कवर कर लेगा। दिल्ली में मानसून के पहंचने की तारीख 27 जून है, लेकिन इस बार यह कहीं जल्दी दस्तक दे देगा। इसी प्रकार आगरा में मानसून के पहुंचने की तिथि 30 जून है, लेकिन वहां भी अगले दो दिनों के भीतर मानसून बरस सकता है।

मौसम विभाग की मानें तो 24 एवं 25 जून को मानसून देश के ज्यादातर हिस्सों को कवर कर लेगा और सप्ताह के आखिर तक मानसून पूरे देश में छा जाएगा, जो सामान्य तिथि से एक सप्ताह पहले होगा। जुलाई के पहले सप्ताह में मानसून राजस्थान के सीमावर्ती हिस्सों में दस्तक देगा। उत्तर भारत बीते एक सप्ताह से भीषण गर्मी की चपेट में था, लेकिन रविवार की बारिश ने थोड़ी राहत दी है। मौसम विभाग ने इस बार देश में सामान्य बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :