केरल में पहुंचा मानसून, 20 जून तक उत्तर प्रदेश में आने की संभावना

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना का विषेश शिविर होने जा रहा शुरु अपनों को निहारते गाँव प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की धन उगाही,मामला पहुंचा सांसद कार्यालय आदि शक्ति...शिव-पार्वती की भक्ति में डूबे नजर आए पीएम मोदी, जागेश्वर धाम में कही बड़ी बात वार्षिक संत निरंकारी समागम का आयोजन 28 से 30 को आध्यात्मिक स्थल समाखला में टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली भारतीय डिलीवरी के बाद प्रसूता की मौत, परिजनों ने किया अस्पताल में हंगामा । उत्तराखंड स्टेट T20 क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए जिले की टीम का हुआ चयन कोटद्वार: जंगल में चारा पत्ती लेने गए बुजुर्ग को हाथी ने कुचलकर मार डाला, तीन दिन बाद मिला शव लोकसभा में PM मोदी: ‘संसद के कर्मचारियों-पत्रकारों का योगदान अहम, आतंकी हमले से सांसदों को बचाने वालों का नमन’ 22 सितंबर को विधानसभा के बाहर गरजेंगे मिड-डे मील वर्कर्स अयोध्या में खतरे के निशान के पास पहुंचा सरयू नदी का जलस्तर, बाढ़ का खतरा राहुल गांधी को वापस मिला बंगला तो बोले रवि किशन PM का बड़प्पन है...' 'बेटी बचाओ... की ब्रांड एंबेसडर रेसलर के साथ दहेज के लिए ज्यादती, FIR दर्ज सारस के बाद अब बाज बना आरिफ का नया दोस्त' राहुल की फ्लाइंग किस पर प्रियंका चतुर्वेदी 'नफरत की आदत में मोहब्बत रास नहीं आई राजस्थान में भ्रष्टाचार का अनोखा विरोध गधों को खिलाए गए गुलाब जामुन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में बढ़े हार्ट अटैक के मामले- स्टडी राहुल ने संसद में फ्लाइंग किस दिया? हेमा मालिनी बोलीं- 'मैंने नहीं देखा' महाराष्ट्र में मिला COVID वेरिएंट 'एरिस' का पहला केस

केरल में पहुंचा मानसून, 20 जून तक उत्तर प्रदेश में आने की संभावना

Deepak Chauhan 01-06-2020 14:53:32

दक्षिण पश्चिम मॉनसून के केरल में दस्तक देने के साथ ही चार महीने का लंबा बारिश वाला मौसम शुरू हो गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, 'दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने केरल में दस्तक दे दी।' वहीं, 20 जून तक मॉनसून उत्तर प्रदेश में पहुंच सकता है।  

जून से सितंबर तक चलने वाले इस मॉनसून की वजह से देश में 75 फीसदी बारिश होती है। मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट ने 30 मई को मानसून आने की घोषणा की थी लेकिन आईएमडी ने इससे इनकार करते हुए कहा था कि इस तरह की घोषणा के लिए अभी स्थितियां बनी नहीं हैं।

वहीं, अगर कोई बड़ा उलटफेर नहीं हुआ तो दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून
20 जून तक पूर्वांचल (गोरखपुर या वाराणसी) के रास्ते उत्तर प्रदेश में दाखिल हो सकता है। पिछले दिनों मौसम निदेशक ने बताया था कि दक्षिणी पश्चिमी मॉनसून पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, झारखंड, छत्तीसगढ़ व बिहार होते हुए उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल के रास्ते दाखिल होता है। 

मौसम विभाग के आंकड़ों पर गौर करें तो  पिछले साल जून से सितम्बर के बीच उत्तर प्रदेश में मॉनसून के दरम्यान 703.5 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई थी, जबकि प्रदेश में मॉनसून की सामान्य बारिश 829.9 मि.मी. होती है। इस तरह से देखें तो पिछले साल यूपी में सामान्य के मुकाबले 84.8  प्रतिशत बारिश हुई थी। इसके अलावा झारखंड में मॉनसून का आगमन 14 जून तक होने की संभावना जताई जा रही है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :