बीजिंग की हवा में बड़ा सुधार, भारत मे सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर : रिपोर्ट

PM-चुनावी दौरा-प्रदेश मतदाता जागरूकता-प्रदेश पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे यात्रियों को किफायती मूल्य पर भोजन उपलब्ध कराएगा आज का राशिफल पीलीभीत में सड़क सुरक्षा जागरूकता को स्कूलों में दिलाई गई शपथ चुनाव प्रचार समाप्त लू और तापघात चिराग पासवान ने महेश्वर हजारी पर हमला बोला Airtel ने इंटरनेशनल रोमिंग पैकेज लॉन्च किया 30 अप्रैल को कोर्ट में फिर से पेश होंगे बाबा रामदेव पवन सिंह ने रोहतास में शुरू किया रोड शो चित्रकूट में हनुमान जन्मोत्सव पर विविधि कार्यक्रम भगवान हनुमान जी के जन्मोत्सव पर आज हनुमान मंदिर में की जा रही विधिवत पूजा अर्चना ललितपुर में दो बाइकों की टक्कर में दो की लोगों की मौत प्रशांत किशोर ने कहा शिक्षा का स्तर बढ़ाए सरकार सहरसा में वीर कुंवर सिंह जयंती समारोह बदायूं से ग्यारह प्रत्याशी मैदान में। हनुमान जयंती प्रधानमंत्री-प्रदेश दौरा आज का राशिफल

बीजिंग की हवा में बड़ा सुधार, भारत मे सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर : रिपोर्ट

Deepak Chauhan 25-02-2020 13:05:19

ताजा रिपोर्ट के अनुसार बीजिंग जैसे चीन के कुछ शहरों की हवा में नाटकीय रूप से सुधार हुआ है। वहीं भारत के कई शहरों में हवा में सबसे अधिक प्रदूषण बरकरार है। एक समय में सबसे अधिक प्रदूषण के लिए चर्चा में रहे बीजिंग ने अपनी हवा में अच्छा खासा सुधार दर्ज किया है। 2019 वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट के अनुसार ये प्रदूषित शहरों की सूची में 3 साल में 199 से गिरकर 84वें स्थान पर पहुंच गया है।

सरकार की कई पॉलिसियों के बावजूद दिल्ली की हवा की स्थिति 5 साल में
इस कदर बिगड़ी कि विश्व में पांचवें स्थान पर आ गई। वहीं गाजियाबाद का भी दिल्ली सा हाल है जबकि भारत के कई अन्य शहर टॉप 20 में आते हैं।  भारत एक ऐसा देश है जो स्मॉग की सबसे गंभीर समस्या से जूझ रहा है। जबकि शांघाई समेत कई चीनी शहरों की हवा में सुधार हुआ है। 

दक्षिण एशिया में जनसंख्या बहुत अधिक है। जनसंख्या के आधार पर देखें तो बांग्लादेश को दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर माना जाता है। जबकि उसकी राजधानी ढाका की हवा का दिल्ली के बाद सबसे बुरा हाल है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :