शिक्षा विभाग की वेबसाइट हैक कर फर्जी शिक्षकों से की वसूली

चिराग पासवान ने महेश्वर हजारी पर हमला बोला Airtel ने इंटरनेशनल रोमिंग पैकेज लॉन्च किया 30 अप्रैल को कोर्ट में फिर से पेश होंगे बाबा रामदेव पवन सिंह ने रोहतास में शुरू किया रोड शो चित्रकूट में हनुमान जन्मोत्सव पर विविधि कार्यक्रम भगवान हनुमान जी के जन्मोत्सव पर आज हनुमान मंदिर में की जा रही विधिवत पूजा अर्चना ललितपुर में दो बाइकों की टक्कर में दो की लोगों की मौत प्रशांत किशोर ने कहा शिक्षा का स्तर बढ़ाए सरकार सहरसा में वीर कुंवर सिंह जयंती समारोह बदायूं से ग्यारह प्रत्याशी मैदान में। हनुमान जयंती प्रधानमंत्री-प्रदेश दौरा आज का राशिफल लू की चेतावनी के बीच निर्वाचन आयोग ने आज विभिन्‍न पक्षों के साथ बैठक की यूक्रेन युद्ध से हुआ हृदय परिवर्तन, यूक्रेन की मडिया बनी करणेश्वरी संजय निषाद पर हमला जिला सहकारी बैंक के वर्तमान अध्यक्ष का नवाज खान पर बड़ा आरोप । विश्व पृथ्वी दिवस फारबिसगंज मे 26 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी की प्रस्तावित विशाल चुनावी जनसभा भोपाल में एनसीसी कैडेट्स ने विश्व पृथ्वी दिवस पर किया जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

शिक्षा विभाग की वेबसाइट हैक कर फर्जी शिक्षकों से की वसूली

Anjali Yadav 22-09-2020 14:50:50

अंजलि यादव,
लोकल न्यूज ऑफ़ इंडिया,


गोरखपुर: प्रदेश में फर्जी शिक्षकों पर नकेल कसने के लिए मानव संपदा पोर्टल का गठन किया गया है. इस पोर्टल पर परिषदीय विद्यालय के सभी शिक्षकों का रिकार्ड मौजूद है. इस वेबसाइट को हैक फर्जी शिक्षकों से वसूली करने वाला गिरोह सोमवार शाम करीब साढ़े छह बजे एसटीएफ गोरखपुर फील्ड इकाई के हत्थे चढ़ा. गिरोह के तीन सदस्यों को एसटीएफ ने लखनऊ के गोमतीनगर स्थित वेब सिनेमा के पास से गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार आरोपित का नाम यदुनंदन, सत्यपाल पुत्रगण इंद्रमणि यादव निवासी हरदी थाना सहजनवां जिला गोरखपुर, प्रमोद कुमार यादव निवासी बरसीपार थाना सलेमपुर जनपद देवरिया है. तीनों आरोपित अपने फर्जी के आधार पर फर्जी शिक्षकों से वसूली करते थे. उनके पास से 8.6 लाख नकद, बड़े पैमाने कूटरचित दस्तावेज, प्रिंटर, लैपटाप आदि बरामद हुआ है.


एसटीएफ को मिली थी शिकायत

एसटीएफ को गिरोह के विषय में शिकायत मिली थी कि यदुनंदन उर्फ प्रमोद कुमार सिंह बाराबंकी में एक फर्जी शिक्षक है. वह अपने गैंग के सदस्यों के माध्यम से मानव संपदा पोर्टल को हैककर लोगों से रुपये इकट्ठा कर रहा है. एक सूचना के आधार पर एसटीएफ ने उसे गिरोह के साथियों के साथ गिरफ्तार कर लिया. एसटीएफ गोरखपुर टीम में उपनिरीक्षक आलोक राय, सत्येन्द्र विक्रम, हेड कांस्टेबल असलम सिंह, कांस्टेबल आशुतोष तिवारी आदि
शामिल रहे.


100 से हो चुकी वसूली, रडार पर 250

एसटीएफ के मुताबिक यह गिरोह बीते जनवरी माह से ही सक्रिय है. यदुनंदन वेबफाइट से फर्जी शिक्षकों का ब्यौरा इकट्ठा करता और फिर उनके बारे में उन्‍हें जानकारी देकर उनसे धन की वसूली करता. पोर्टल पर प्रदेश के सभी शिक्षकों को ब्यौरा है. उसमें से संदिग्ध शिक्षकों का डाटा छांटकर कार्रवाई करना है, लेकिन एक ही प्रमाण पत्र पर नौकरी करने वाले करीब चार सौ शिक्षकों का डाटा यह गिरोह सर्च कर चुका है. एसटीएफ के मुताबिक इसमें से करीब 100 लोगों से वसूली भी हो चुकी है. 250 शिक्षक अभी और इस गिरोह के निशाने पर थे. एसटीएफ ने यह भी बताया कि वह अभी गोरखपुर, देवरिया, सिद्धार्थनगर सहित विभिन्न जिलों से करीब 250 फर्जी शिक्षकों को बर्खास्त करा चुका है.


फर्जी प्रमाण पत्र पर सीआरपीएफ में भर्ती हुआ था यदुनंदन

यदुनंदन फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर सीआरपीएफ में भी नौकरी कर चुका है. इसे लेकर उसके विरुद्ध 2007 में सहजनवा थाने में मुकदमा भी पंजीकृत है. आरोपित प्रमोद कुमार यादव ने बताया कि वह आशीष कुमार सिंह के नाम से प्राथमिक विद्यालय खोरी पट्टी बड़हलगंज गोरखपुर में नौकरी कर रहा है. सत्यपाल ने एसटीएफ को बताया है कि वह यदुनंदन का भाई है. फर्जी शिक्षकों को फोन वही करता है.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :