अक्टूबर के अंत तक तैयार हो सकती है कोरोना वैक्सीन

Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री ने अपने भाषण के दौरान विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। No Entry के सीक्वल में आइये जानते है कौन से यंग सितारे नजर आएँगे कर्नाटक-कॉलेज कैंपस में हुई वारदात गुजरात में मिले 4.7 करोड़ वर्ष पुराने अवशेष आज का राशिफल चमकीला के लिए अंजुम बत्रा ने दो महीने में सीखा ढोलक बजाना Lok Sabha Election 2024: चेन्नई में वोटिंग शुरू हुई,साथ फिल्मी सितारे भी पोलिंग बूथ के बाहर नजर आए बरतें सावधानी-कुत्तों के साथ साथ,दूसरे जानवरों के काटने से भी होता है रेबीज का खतरा चिराग पासवान के समर्थन में RJD की शिकायत लेकर आयोग पहुंची BJP क्रू ने बॉक्स ऑफिस पर अब तक कितने करोड़ कमाए शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पर ED का एक्शन,98 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त आइये जानते है किस कारण से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा रामनवमी जुलूस पर हुई हिंसा को लेकर राज्यपाल को लिखा पत्र गॉर्लिक-बींस से बनने वाला टेस्टी सलाद प्रदोष व्रत 2024:आइये जानते है प्रदोष व्रत और शुभ मुहूर्त इन ड्रिंक्स की मदद से Vitamin D की कमी को दूर करे बेंगलुरु-रामनवमी पर हिंसा की घटना सामने आई सलमान खान फायरिंग मामले-मुंबई क्राइम ब्रांच ने आरोपियों से पूछताछ शुरू की कलरएसेंस वाले नंदा का गोरखधंधा चोर ठग या व्यवसायी गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए बेस्ट हैं ये 3 ड्रिंक्स

अक्टूबर के अंत तक तैयार हो सकती है कोरोना वैक्सीन

Deepak Chauhan 30-05-2020 16:33:40

वैश्विक दवा प्रमुख फाइजर का मानना है कि कोविड -19 को रोकने के लिए एक वैक्सीन अक्टूबर के अंत तक तैयार हो सकती है। कंपनी के सीईओ अल्बर्ट बोरला ने ये जानकारी दी है। फाइजर जर्मन एमआरएनए कंपनी बायोएनटेक के सहयोग से कोविड -19 को रोकने के लिए बीएनटी 162 वैक्सीन कार्यक्रम के लिए अमेरिका और यूरोप में क्लीनिकल परीक्षण कर रही है।

बोरला ने इस सप्ताह इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फामार्स्यूटिकल मैन्युफैक्चरर्स एंड एसोसिएशन (आईएफपीएमए) द्वारा आयोजित एक वचुर्अल कार्यक्रम में भाग लेते हुए यह टिप्पणी की। फियर्सबायोटेक द्वारा आयोजित इस समारोह में बोरला ने कहा, “अगर चीजें अच्छी तरह से चलती हैं, तो हमारे पास एफडीए (यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन) और ईएमए (यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी) के लिए सुरक्षा और प्रभावकारिता के पर्याप्त सबूत होंगे और अक्टूबर के अंत के आसपास हमारे पास एक वैक्सीन होगा।” 

इस कार्यक्रम में वक्ताओं में एस्ट्राजेनेका के सीईओ पास्कल सोरियट, ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन की प्रमुख एमा वाल्स्ले, जॉनसन एंड जॉनसन के मुख्य वैज्ञानिक अधिकारी पॉल स्टॉफल्स भी शामिल थे। इनमें से प्रत्येक कंपनी अपने साझेदारों के साथ मिलकर बीमारी से
बचाव के लिए वैक्सीन विकसित कर रही है।

जबकि जीएसके सैनोफी के साथ सेना में शामिल हो गया है, वहीं एस्ट्राजेनेका ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में विकसित किए जा रहे टीके का समर्थन कर रहा है। जे एंड जे अपने वैक्सीन को विकसित करने के लिए अमेरिका के बायोमेडिकल एडवांस्ड रिसर्च एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी के साथ सहयोग कर रहा है।

अब तक दुनिया भर में 120 से अधिक टीके प्रस्तावित हैं। वर्तमान में, क्लीनिकल ट्रायल में कम से कम 10 वैक्सीन उम्मीदवार हैं और ऐसे 115 वैक्सीन उम्मीदवार हैं जिनके क्लीनिक ट्रायल से पूर्व के मूल्यांकन में हैं। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, जितना संभव हो उतने टीकों का मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है क्योंकि हम यह अनुमान नहीं लगा सकते हैं कि यह कितने व्यवहारिक साबित होंगे।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि सफलता की संभावना बढ़ाने के लिए, सभी उम्मीदवारों के टीके का परीक्षण तब तक करना आवश्यक है जब तक वे विफल नहीं हो जाते। फाइजर और बायोएनटेक के डेवलपमेंट प्रोग्राम में चार वैक्सीन उम्मीदवार शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक एमआरएनए के अलग कॉम्बिनेशन और टारगेट एंटीजन का प्रतिनिधित्व करते हैं।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :