बारिश में कोरोना के साथ-साथ बढ़ा डेंगू और मलेरिया का खतरा

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना का विषेश शिविर होने जा रहा शुरु अपनों को निहारते गाँव प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की धन उगाही,मामला पहुंचा सांसद कार्यालय आदि शक्ति...शिव-पार्वती की भक्ति में डूबे नजर आए पीएम मोदी, जागेश्वर धाम में कही बड़ी बात वार्षिक संत निरंकारी समागम का आयोजन 28 से 30 को आध्यात्मिक स्थल समाखला में टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली भारतीय डिलीवरी के बाद प्रसूता की मौत, परिजनों ने किया अस्पताल में हंगामा । उत्तराखंड स्टेट T20 क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए जिले की टीम का हुआ चयन कोटद्वार: जंगल में चारा पत्ती लेने गए बुजुर्ग को हाथी ने कुचलकर मार डाला, तीन दिन बाद मिला शव लोकसभा में PM मोदी: ‘संसद के कर्मचारियों-पत्रकारों का योगदान अहम, आतंकी हमले से सांसदों को बचाने वालों का नमन’ 22 सितंबर को विधानसभा के बाहर गरजेंगे मिड-डे मील वर्कर्स अयोध्या में खतरे के निशान के पास पहुंचा सरयू नदी का जलस्तर, बाढ़ का खतरा राहुल गांधी को वापस मिला बंगला तो बोले रवि किशन PM का बड़प्पन है...' 'बेटी बचाओ... की ब्रांड एंबेसडर रेसलर के साथ दहेज के लिए ज्यादती, FIR दर्ज सारस के बाद अब बाज बना आरिफ का नया दोस्त' राहुल की फ्लाइंग किस पर प्रियंका चतुर्वेदी 'नफरत की आदत में मोहब्बत रास नहीं आई राजस्थान में भ्रष्टाचार का अनोखा विरोध गधों को खिलाए गए गुलाब जामुन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में बढ़े हार्ट अटैक के मामले- स्टडी राहुल ने संसद में फ्लाइंग किस दिया? हेमा मालिनी बोलीं- 'मैंने नहीं देखा' महाराष्ट्र में मिला COVID वेरिएंट 'एरिस' का पहला केस

बारिश में कोरोना के साथ-साथ बढ़ा डेंगू और मलेरिया का खतरा

Deepak Chauhan 23-07-2020 17:24:10

बारिश के मौसम में कोरोना के कहर के बीच मच्छर जनित बीमारियां भी परेशान कर सकती हैं। ऐसे में चिकित्सकों की सलाह है कि इनसे बचने के लिए आवश्यक सावधानी बरतें। आईआईटी भुवनेश्वर और एम्स भुवनेश्वर के एक शोध के मुताबिक बारिश के मौसम में कोरोना के मामले बढ़ सकते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक इस मौसम में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी मच्छर जनित बीमारियों के अलावा वायरल बुखार के मामले भी बढ़ सकते हैं। ऐसे में सावधानी बरतनी जरूरी है।

एम्स में मेडिसन विभाग के प्रोफेसर डॉ. आशुतोष बिश्वास ने बताया कि बारिश में तापमान में अचानक बदलाव होने की वजह से वायरल सक्रिय हो जाता है। यह तेजी से लोगों में फैलता है। खास बात यह है इस बुखार के उतर जाने के बाद कई दिनों तक शरीर से कमजोरी नहीं जा रही। साथ ही, घर के एक सदस्य को वायरल बुखार होने पर यह परिवार के दूसरे लोगों को भी अपनी चपेट में ले रहा है।


सर्दी-जुकाम-बुखार मुख्य लक्षण 

डॉ. आशुतोष के मुताबिक वायरल के मुख्य लक्षणों में सर्दी, जुकाम और बुखार प्रमुख हैं। इसके अलावा गले में संक्रमण और दर्द के लिए भी यह जिम्मेदार हो सकता है।


छूने से भी फैलता है

डॉक्टरों के मुताबिक, इस मौसम में हाथ साफ करने पर विशेष ध्यान देना चाहिए। ये बीमारियां छूने से भी फैल सकती हैं। इसलिए जहां तक हो सके इस मौसम में हाथ मिलाने से भी बचना चाहिए।


सात दिन तक रहता है

- टेस्ट रिपोर्ट में नहीं आती है कोई गड़बड़ी

- मरीजों
को झेलनी पड़ रही है कमजोरी

- चार से सात दिनों तक परेशान कर रहा है वायरल बुखार

- एक को होने पर घर के अधिकांश सदस्य आ जाते हैं चपेट में


अन्य बीमारियों का भी खतरा

इस मौसम में दूषित जल और खुले में बिकने वाले खाने से भी गैस्टोइंटाइटिस, टाइफाइड, पीलिया और हेपेटाइटिस जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।


इन बातों का ख्याल रखें

- बारिश के मौसम में साफ पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। हो सके तो पानी को उबाल कर और छान कर पीना चाहिए।

- बाहर खुले में बिकने वाले खाने से भी परहेज करना चाहिए।

- इस मौसम में सब्जियां भी प्रदूषित हो जाती हैं। इन्हें अच्छी तरह धुलकर और उबालकर खाना चाहिए।

- मच्छरों से बचने के लिए पूरी बाजू के कपड़े पहनें।

- घर और इसके आसपास पानी न जमा होने दें।।


आशंका : कोरोना का खतरा भी बढ़ेगा

आईआईटी भुवनेश्वर और एम्स के शोधकर्ताओं ने संयुक्त शोध में पाया है कि मानसून और सर्दियों में कोरोना संक्रमण की रफ्तार और तेज हो सकती है। अध्ययन की मानें तो एक डिग्री सेल्सियस तापमान की वृद्धि के बाद संक्रमण के मामलों में 0.99 % की गिरावट आ सकती है। साथ ही केस के दोगुना होने का समय 1.13 दिन बढ़ सकता है। शोध के अनुसार, बारिश, तापमान में कमी और सर्दियां आने के चलते वातावरण के ठंडा होने से देश में कोरोना के संक्रमण के लिए यह समय अनुकूल हो सकता है और मामले बढ़ सकते हैं। ऐसे में लोगों को ज्यादा सावधानियां बरतनी चाहिए।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :