आज से 'कृषक ऋण माफी तिहार' का आयोजन

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना का विषेश शिविर होने जा रहा शुरु अपनों को निहारते गाँव प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की धन उगाही,मामला पहुंचा सांसद कार्यालय आदि शक्ति...शिव-पार्वती की भक्ति में डूबे नजर आए पीएम मोदी, जागेश्वर धाम में कही बड़ी बात वार्षिक संत निरंकारी समागम का आयोजन 28 से 30 को आध्यात्मिक स्थल समाखला में टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली भारतीय डिलीवरी के बाद प्रसूता की मौत, परिजनों ने किया अस्पताल में हंगामा । उत्तराखंड स्टेट T20 क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए जिले की टीम का हुआ चयन कोटद्वार: जंगल में चारा पत्ती लेने गए बुजुर्ग को हाथी ने कुचलकर मार डाला, तीन दिन बाद मिला शव लोकसभा में PM मोदी: ‘संसद के कर्मचारियों-पत्रकारों का योगदान अहम, आतंकी हमले से सांसदों को बचाने वालों का नमन’ 22 सितंबर को विधानसभा के बाहर गरजेंगे मिड-डे मील वर्कर्स अयोध्या में खतरे के निशान के पास पहुंचा सरयू नदी का जलस्तर, बाढ़ का खतरा राहुल गांधी को वापस मिला बंगला तो बोले रवि किशन PM का बड़प्पन है...' 'बेटी बचाओ... की ब्रांड एंबेसडर रेसलर के साथ दहेज के लिए ज्यादती, FIR दर्ज सारस के बाद अब बाज बना आरिफ का नया दोस्त' राहुल की फ्लाइंग किस पर प्रियंका चतुर्वेदी 'नफरत की आदत में मोहब्बत रास नहीं आई राजस्थान में भ्रष्टाचार का अनोखा विरोध गधों को खिलाए गए गुलाब जामुन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में बढ़े हार्ट अटैक के मामले- स्टडी राहुल ने संसद में फ्लाइंग किस दिया? हेमा मालिनी बोलीं- 'मैंने नहीं देखा' महाराष्ट्र में मिला COVID वेरिएंट 'एरिस' का पहला केस

आज से 'कृषक ऋण माफी तिहार' का आयोजन

Khushboo Diwakar 20-07-2019 10:47:49

रायपुर: राज्य सरकार द्वारा लोक हित में कृषकों का अल्पकालीन कृषि ऋण माफ किया गया है। प्रत्येक प्राथमिक साख सहकारी समिति मुख्यालय में ऋण माफी की जानकारी ग्रामीणों को देने के लिए 20 से 30 जुलाई तक ऋण माफी तिहार का आयोजन किया जाएगा। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के शाखा मुख्यालय पर 1 से 10 अगस्त मध्य, जिला स्तर पर जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक में 10 से 15 अगस्त तक ऋण माफी तिहार आयोजित किए जाएंगे। जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले जिला स्तरीय ऋण माफी तिहार में प्रभारी मंत्री मुख्य अतिथि होंगे।

समिति स्तर पर आयोजित होने वाले ऋण माफी तिहार में संबंधित ग्राम पंचायतों के सरपंच, पंच, संचालक मंडल के सदस्य, सभी ऋणधारी कृषकों, जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणों को आमंत्रित किया जाएगा।

ऋण माफी तिहार में समिति द्वारा किए गए ऋण माफी, कृषकों द्वारा इस वर्ष लिए गए खाद, बीज एवं नगद ऋण का वाचन किया जाएगा। तिहार में कृषि, उद्यानिकी, मत्स्य और पशुपालन विभाग के अधिकारी उपस्थित रहकर कृषकों को विभागीय
जानकारी एवं परामर्श देंगे।

इस अवसर पर राज्य शासन के महत्वकांक्षी सुराजी गांव योजना (नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी) से संबंधित गतिविधियों का प्रस्तुतिकरण किया जाएगा। राजस्व विभाग द्वारा शिविर लगाकर नामांतरण बटवारा की कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा चिन्हांकित स्थल पर गणमान्य नागरिकों द्वारा वृक्षारोपण भी किया जाएगा।

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के शाखा मुख्यालय में 1 से 10 अगस्त मध्य आयोजित होने वाले ऋण माफी तिहार में समितियों में की जाने वाली गतिविधियों के अलावा समस्याओं के समाधान पर विचार कर भविष्य की कार्ययोजना की जानकारी दी जाएगी। कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक भी अनिर्वाय रूप से उपस्थित रहेंगे। यहां जिला पंचायत के सदस्य, अध्यक्ष और उपाध्यक्ष तथा जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाएगा और वृ़क्षारोपण भी किया जाएगा।

जिला स्तर पर जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक में 10 से 15 अगस्त तक आयोजित होने वाले ऋण माफी तिहार में कृषि एवं विकास मॉडल पर चर्चा की जाएगी और कृषकों की समस्याओं तथा जिले में ऋण माफी के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :