आइए जानते हैं फिट इंडिया संवाद की 10 बड़ी बातें

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना का विषेश शिविर होने जा रहा शुरु अपनों को निहारते गाँव प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की धन उगाही,मामला पहुंचा सांसद कार्यालय आदि शक्ति...शिव-पार्वती की भक्ति में डूबे नजर आए पीएम मोदी, जागेश्वर धाम में कही बड़ी बात वार्षिक संत निरंकारी समागम का आयोजन 28 से 30 को आध्यात्मिक स्थल समाखला में टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली भारतीय डिलीवरी के बाद प्रसूता की मौत, परिजनों ने किया अस्पताल में हंगामा । उत्तराखंड स्टेट T20 क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए जिले की टीम का हुआ चयन कोटद्वार: जंगल में चारा पत्ती लेने गए बुजुर्ग को हाथी ने कुचलकर मार डाला, तीन दिन बाद मिला शव लोकसभा में PM मोदी: ‘संसद के कर्मचारियों-पत्रकारों का योगदान अहम, आतंकी हमले से सांसदों को बचाने वालों का नमन’ 22 सितंबर को विधानसभा के बाहर गरजेंगे मिड-डे मील वर्कर्स अयोध्या में खतरे के निशान के पास पहुंचा सरयू नदी का जलस्तर, बाढ़ का खतरा राहुल गांधी को वापस मिला बंगला तो बोले रवि किशन PM का बड़प्पन है...' 'बेटी बचाओ... की ब्रांड एंबेसडर रेसलर के साथ दहेज के लिए ज्यादती, FIR दर्ज सारस के बाद अब बाज बना आरिफ का नया दोस्त' राहुल की फ्लाइंग किस पर प्रियंका चतुर्वेदी 'नफरत की आदत में मोहब्बत रास नहीं आई राजस्थान में भ्रष्टाचार का अनोखा विरोध गधों को खिलाए गए गुलाब जामुन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में बढ़े हार्ट अटैक के मामले- स्टडी राहुल ने संसद में फ्लाइंग किस दिया? हेमा मालिनी बोलीं- 'मैंने नहीं देखा' महाराष्ट्र में मिला COVID वेरिएंट 'एरिस' का पहला केस

आइए जानते हैं फिट इंडिया संवाद की 10 बड़ी बातें

Gauri Manjeet Singh 24-09-2020 13:37:07

नई दिल्ली,Localnewsofindia।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर बीते साल फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत की गई थी। आज उसकी पहली वर्षगांठ पर फिट इंडिया संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान पीएम मोदी ने लोगों को फिटनेस के लिए प्रोत्साहित करने वाले हस्तियों से बात की। इस संवाद में टीम इंडिया (क्रिकेट) के कप्तान विराट कोहली, मॉडल और एक्टर मिलिंद सोमन, पारा एथिलीट देवेन्द्र झाझड़िया के साथ-साथ योग क्षेत्र के लोग भी शामिल हुए।.

चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना के कारण इन दिनों सप्ताह में एक या दो दिन मां से बात करता हूं। जब भी बात करता हूं तो वह एक बात जरूर पूछती हैं कि हल्दी खा रहे हो कि नहीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान लोगों से स्थानीय खाना खाने की अपील की।

आइए जानते हैं फिट इंडिया संवाद की 10 बड़ी बातें: 

1. पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि देशवासी फिट इंडिया मूवमेंट से ज्यादा से ज्यादा जुड़ते रहेंगे। उन्होंने कहा कि जितना इंडिया फिट होगा उतना ही हिट होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि जब हम खुद को फिट रखते है ंतो आत्मविश्वास आता है। यही आत्मविश्वास हमें जीवन में खुद को आगे रखने में मदद करता है। महामारी के दौरान कई परिवारों ने साथ मिलकर व्यायाम किया। 

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस संवाद के दौरान 'फिटनेस का डो़ज, आधा घंटा रोज' का मंत्र दिया। उन्होंने देशवासियों से खुद को फिट रखने के लिए आधा घंटा कुछ न कुछ व्यायाम या शारीरिक खेल खेलने की अपील की। 

3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि फिट इंडिया मूवमेंट की पहली वर्षगांठ पर मैं देश के सभी लोगों के अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं। उन्होंने कहा कि योग, आसान, अच्छा खाना अब हमारी आदत बन रही है। इस एक साल में छह महीने का समय काफी प्रतिबंधों के बीच निकला है।

4. फिटनेस संवाद के दौरान पीएम मोदी ने विराट कोहली से यो-यो टेस्ट के बारे में भी पूछा। उन्होंने कहा कि यह टीम के लिए बहुत
जरूरी है। इससे फिटनेस लेवल बना रहता है। उन्होंने यह भी कहा कि हमें दुनिया की अन्य टीमों के खिलाड़ियों की तुलना में खुद को अधिक फिट रखने की आवश्यक्ता है। 

5. संवाद के दौरान विराट कोहली ने कहा कि मैं खुद का प्रक्टिस मिस भी कर देता हूं, लेकिन फिटनेस सेशन नहीं करता हूं। विराट कोहली ने लोगों से डाइट पर भी ध्यान देने की अपील की। 

6. प्रधानमंत्री के एक सवाल में स्वामी शिवध्यानम सरस्वती ने कहा कि हमारी प्राचीन गुरुकुल पद्धति में हमें बौद्धिक शिक्षा के साथ-साथ उसे अपने जीवन में उतारने का मौका मिलता था। हमारा मानना है कि योग सिर्फ अभ्यास नहीं, जीवन जीने की कला है। हम आश्रम में एक वातावरण कराते हैं कि योग के सिद्धातों को हम कैसे अपने जीवन में उतार सकते हैं।

7.  रुजुता स्वेकर 'Eat Local Think Global' अभियान की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सराहना की। रुजुता ने कहा कि जब हम स्थानीय खाना खाएंगे तो वहां के किसानों के लिए भई अच्छा है। साथ ही साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए भी काफी अच्छा है। उन्होंने कहा कि घी की चर्चा करते हुए कहा कि आजकल लोग दूध-हल्दी और घी के बारे में बात करने लगे हैं। लोग इसके महत्व को समझने लगे हैं।

8. मिलिंद सोमन ने कहा कि मुझे जितना भी समय मिलता है मैं खुद को फिट रखने के लिए कुछ न कुछ करता हूं। मैं जिम नहीं जाता हूं। मैं किसी मशीन का इस्तेमाल नहीं करता हूं।

9.  पीएम मोदी से मिलिंद सोमन ने बात करते हुए मजाकिया लहजे में उनके उम्र के बारे में पूछा। इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मेरी मां 81 साल की उम्र में भी वॉकिंग करती हैं। मैं खुद को इस उम्र में फिट रखने के लिए काफी भागता हूं। 

10. जम्मू-कश्मीर की अफशान आशिक ने भी अपनी फिटनेस की कहानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से साझा की। उन्होंने इस बात के लिए खुशी जताई कि आज कश्मीर की लड़कियां भई फिटनेस के लिए दौड़ती हैं। 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :