Corona Update- जापान और कंबोडिया की लैब के फ्रीजर में पड़े मिले चमगादड़ों में मिले कोरोना के वायरस

पुलिस ने लेवी मांगनेवाले दो अपराधियों को हथियार सहित दबोचा Karauli : श्री महावीर जी में भगवान जिनेन्द्र की निकली रथ यात्रा पीलीभीत टाइगर रिजर्व के बीच स्थित नहरों का जंक्शन है खास 29 को कल्पना सोरेन गांडेय से करेगी नामांकन बीजापुर के आराध्य देव चिकटराज मेले का हुआ समापन उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लगातार जारी कांग्रेस प्रत्याशी ने किया नामांकन फॉर्म जमा - झाबुआ रामपुर पहुंचे संजय सिंह, कहा- इंडिया गठबंधन की बनेगी सरकार दंतेवाड़ा 18 नक्सली सरेंडर हमीरपुर में मतदान बढ़ाने का लिया गया संकल्प मऊ में मतदान के लिए दिलाई गई शपथ गर्मियों में बढ़ गई है गैस और अपच की समस्या Dream Girl 3 में अनन्या पांडे नहीं सारा अली खान नजर आएगी Liquor Shop Closed: नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में आज से 26 अप्रैल तक बंद रहेंगे ठेके PM-चुनावी दौरा-प्रदेश मतदाता जागरूकता-प्रदेश पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे यात्रियों को किफायती मूल्य पर भोजन उपलब्ध कराएगा आज का राशिफल पीलीभीत में सड़क सुरक्षा जागरूकता को स्कूलों में दिलाई गई शपथ चुनाव प्रचार समाप्त

Corona Update- जापान और कंबोडिया की लैब के फ्रीजर में पड़े मिले चमगादड़ों में मिले कोरोना के वायरस

Gauri Manjeet Singh 27-11-2020 13:03:19

नई दिल्ली,Localnewsofindia-दुनिया में कोरोना महामारी का कहर तेजी से बढ़ रहा है। इस बीच कोरोना को लेकर अलग-अलग खुलासे हो रहे हैं। एक नई खबर के मुताबिक, जापान और कंबोडिया में लैब के फ्रीजर में रखे गए चमगादड़ों में कोरोना के जिम्मेदार सार्स-कोव-2(SARS Cov-2) वायरस पाया है। एक शोध जर्नल नेचर(Nature) में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, कंबोडिया और जापान में लैब फ्रीजर में रखे गए चमगादड़ में शोधकर्ताओं ने सार्स-कोव-2 वायरस पाया है। यही वायरस कोरोना के संक्रमण के लिए जिम्मेदार माना जाता है।

कंबोडिया में वायरस एक फ्रीजर में रखे गए दो चमगादड़ों में पाया गया, जिन्हें 2010 में देश के उत्तर से पकड़ा गया है। इस बीच, जापान में एक टीम ने चमगादड़ के जमे हुए मल से भी कोरोना वायरस पाया। ये दोनों वायरस सार्स-कोव-2 से संबंधित ज्ञात वायरस हैं जो जो चीन के बाहर मिले हैं। अध्ययन में कहा गया है कि निष्कर्ष विश्व स्वास्थ्य संगठन के उस विचार का समर्थन करता है कि
इस महामारी की छानबीन के लिए पशुओं की जांच बेहद जरूरी है। 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, क्या कोरोना वायरस SARS CoV-2 चमगादड़ों से सीधे लोगों तक पहुंचा या किसी बीच के माध्यम से यह लोगों में फैला इसको लेकर कोई भी जानकारी अब तक सामने नहीं आई है। हनोई के वियतनाम में वन्यजीव संरक्षण सोसायटी की एक विकासवादी जीवविज्ञानी एलिस लाटनी ने इस पर कहा कि यह दोनों खोजें रोमांचक हैं क्योंकि वे पुष्टि करते हैं कि कोरोना के लिए जिम्मेदार वायरस SARS-CoV-2 चमगादड़ों में अपेक्षाकृत सामान्य है। उन्होंने कहा कि यह ये भी दर्शाता है कि यह वायरस चीन के बाहर पाए जाने वाले चमगादड़ों में भी है।

चीन के हांगझोउ में झेजियांग विश्वविद्यालय के एक संक्रामक-रोग शोधकर्ता आरोन इरविंग, जो चमगादड़ और अन्य स्तनधारियों के संग्रहित नमूनों का परीक्षण करने की योजना बना रहे हैं उन्होंने कहा कि निष्कर्ष बताते हैं कि इसे अन्य अभी तक अनदेखे SARS-CoV-2 रिश्तेदारों में संग्रहीत किया जा सकता है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :