मोदी सरकार के 5 साल किसानों के लिए हुए अभिशाप साबित : कांग्रेस

आज का राशिफल चमकीला के लिए अंजुम बत्रा ने दो महीने में सीखा ढोलक बजाना Lok Sabha Election 2024: चेन्नई में वोटिंग शुरू हुई,साथ फिल्मी सितारे भी पोलिंग बूथ के बाहर नजर आए बरतें सावधानी-कुत्तों के साथ साथ,दूसरे जानवरों के काटने से भी होता है रेबीज का खतरा चिराग पासवान के समर्थन में RJD की शिकायत लेकर आयोग पहुंची BJP क्रू ने बॉक्स ऑफिस पर अब तक कितने करोड़ कमाए शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पर ED का एक्शन,98 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त आइये जानते है किस कारण से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा रामनवमी जुलूस पर हुई हिंसा को लेकर राज्यपाल को लिखा पत्र गॉर्लिक-बींस से बनने वाला टेस्टी सलाद प्रदोष व्रत 2024:आइये जानते है प्रदोष व्रत और शुभ मुहूर्त इन ड्रिंक्स की मदद से Vitamin D की कमी को दूर करे बेंगलुरु-रामनवमी पर हिंसा की घटना सामने आई सलमान खान फायरिंग मामले-मुंबई क्राइम ब्रांच ने आरोपियों से पूछताछ शुरू की कलरएसेंस वाले नंदा का गोरखधंधा चोर ठग या व्यवसायी गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए बेस्ट हैं ये 3 ड्रिंक्स आज का राशिफल भारत में वर्कप्लेस की बढ़ रही डिमांड 46 साल की तनीषा मुखर्जी मां बनने को तरस रहीं PAK और 4 खाड़ी देशों में भारी बारिश

मोदी सरकार के 5 साल किसानों के लिए हुए अभिशाप साबित : कांग्रेस

Khushboo Diwakar 30-04-2019 20:53:15


दिल्ली. कांग्रेस ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में देश की कृषि विकास दर 4.2 प्रतिशत से गिरकर 2.5 प्रतिशत हो गई।

कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने यहां सवाददाताओं को बताया, ”मोदी सरकार के पांच साल किसानों के लिए अभिशाप साबित हुए। मोदी सरकार ने हाल ही में कृषि विकास दर के बारे में जो तथ्य लोकसभा में पेश किये हैं, वे होश उड़ा देने वाले हैं।”

उन्होंने कहा, ”मोदी सरकार बताती है कि कांग्रेस सरकार में वर्ष 2009 से वर्ष 2014 तक कृषि दर 4.2 प्रतिशत रही और भाजपा नीत एनडीए सरकार में वर्ष 2014 से 2018 तक यह गिरकर 2.5 प्रतिशत रह गई।” मोदी सरकार द्वारा 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुना करने के वादे पर तंज करते हुए सुरजेवाला ने कहा, ”इस गति से चलते रहे तो किसानों की आमदनी दोगुनी करने में 20 साल और लगेंगे।”

उन्होंने कहा कि मोदी जी
का फसल की लागत पर 50 प्रतिशत मुनाफा देने का वादा तो जुमला बन ही गया। देश में कहीं भी किसानों को फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) भी नहीं मिला। सुरजेवाला ने बताया कि सरकार स्वयं इस बात को स्वीकारती है कि समर्थन मूल्य से बहुत कम कीमत में अनाज बाजार में बिक रहा है।

सुरजेवाला ने बताया कि मोदी सरकार ने षडयंत्रपूर्वक अपने मुट्ठीभर दोस्तों के लिए देश के करोड़ों किसानों को धोखा दिया। किसानों ने अपने परिश्रम से अच्छा अनाज उत्पादित किया तो मोदी सरकार ने आयात कर को कम करके लाखों टन सस्ता अनाज विदेशों से मंगवा दिया, जिससे गेहूं एवं दालों के दाम अचानक गिर गये और किसान तबाह हो गये। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के पांच साल में कृषि आयात में बहुत वृद्धि हुई और देश के किसानों को तबाह किया गया। सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार के बीते पांच सालों में सबसे ज्यादा देश के किसानों को छला है।


  • |

Comments

Replied by foo-bar@example.com at 2019-04-29 05:54:35

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :