SC में महाराष्ट्र संकट पर क्या रखे गए है तर्क

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना का विषेश शिविर होने जा रहा शुरु अपनों को निहारते गाँव प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की धन उगाही,मामला पहुंचा सांसद कार्यालय आदि शक्ति...शिव-पार्वती की भक्ति में डूबे नजर आए पीएम मोदी, जागेश्वर धाम में कही बड़ी बात वार्षिक संत निरंकारी समागम का आयोजन 28 से 30 को आध्यात्मिक स्थल समाखला में टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली भारतीय डिलीवरी के बाद प्रसूता की मौत, परिजनों ने किया अस्पताल में हंगामा । उत्तराखंड स्टेट T20 क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए जिले की टीम का हुआ चयन कोटद्वार: जंगल में चारा पत्ती लेने गए बुजुर्ग को हाथी ने कुचलकर मार डाला, तीन दिन बाद मिला शव लोकसभा में PM मोदी: ‘संसद के कर्मचारियों-पत्रकारों का योगदान अहम, आतंकी हमले से सांसदों को बचाने वालों का नमन’ 22 सितंबर को विधानसभा के बाहर गरजेंगे मिड-डे मील वर्कर्स अयोध्या में खतरे के निशान के पास पहुंचा सरयू नदी का जलस्तर, बाढ़ का खतरा राहुल गांधी को वापस मिला बंगला तो बोले रवि किशन PM का बड़प्पन है...' 'बेटी बचाओ... की ब्रांड एंबेसडर रेसलर के साथ दहेज के लिए ज्यादती, FIR दर्ज सारस के बाद अब बाज बना आरिफ का नया दोस्त' राहुल की फ्लाइंग किस पर प्रियंका चतुर्वेदी 'नफरत की आदत में मोहब्बत रास नहीं आई राजस्थान में भ्रष्टाचार का अनोखा विरोध गधों को खिलाए गए गुलाब जामुन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में बढ़े हार्ट अटैक के मामले- स्टडी राहुल ने संसद में फ्लाइंग किस दिया? हेमा मालिनी बोलीं- 'मैंने नहीं देखा' महाराष्ट्र में मिला COVID वेरिएंट 'एरिस' का पहला केस

SC में महाराष्ट्र संकट पर क्या रखे गए है तर्क

Abhishek sinha 25-11-2019 14:57:50

वरिष्ठ वकील मुकुल रोहतगी ने कहा कि हमारे चुनाव पूर्व साझेदार के साथ नतीजे आने के बाद मतभेद हो गया. फिर एनसीपी ने पखवाड़े बाद हमें समर्थन देकर सरकार बनाने और चलाने पर सहमति बनाई. एक पवार हमारे साथ हैं और दूसरे पवार उनके साथ.

सुप्रीम कोर्ट में महाराष्ट्र मसले पर सुनवाई चल रही है. मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की ओर से पैरवी कर रहे वरिष्ठ वकील मुकुल रोहतगी ने कहा कि हमारे चुनाव पूर्व साझेदार के साथ नतीजे आने के बाद मतभेद हो गया. फिर एनसीपी ने पखवाड़े बाद हमें समर्थन देकर सरकार बनाने और चलाने पर सहमति बनाई. एक पवार हमारे साथ हैं और दूसरे पवार उनके साथ. यह मामला कर्नाटक के येदियुरप्पा मामले से अलग है.

इसी बहस में सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता कहा कि संवैधानिक स्थितियां कर्नाटक से अलग हैं. यहां संवैधानिक पहलू भी शामिल है. उन्होंने कहा, 145 के जादुई आंकड़े के मुताबिक 170 का समर्थन पत्र है. वो अब निश्चित रूप से कहेंगे कि ये दस्तखत फर्जी हैं. सिंघवी रविवार को ये कोर्ट में ही कह चुके हैं.

तुषार मेहता ने जहां पूरे अस्तबल के गायब होने का दावा किया, उसपर कपिल सिब्बल ने जवाब दिया. सिब्बल ने कहा कि सिर्फ घुड़सवार ही भागा है, घोड़े वहां हैं। मुकुल रोहतगी ने कहा कि विधायकों को होटल में बंद किया गया था,
फैसला जल्दी होना चाहिए. कपिल सिब्बल ने कहा कि 22 की रात को प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई जिसमें कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना ने सरकार बनाने की बात कही।   सभी ने कहा कि उद्धव सीएम होंगे लेकिन सुबह 5 बजे ही फडणवीस सीएम बन गए. उन्होंने कहा कि ऐसी कौन-सी इमरजेंसी थी कि सुबह सवा 5 बजे राष्ट्रपति शासन हटाया गया और शपथ दिलवा दी गई. इमरजेंसी का खुलासा होना चाहिए.

इसी मामले में मुकुल रोहतगी ने कहा कि फ्लोर टेस्ट कभी भी हो सकता है ये फैसला स्पीकर के ऊपर है। आज वो कह रहे हैं कि उनके पास 54 विधायक हैं, कल मैं भी ये कह सकता हूं। फ्लोर टेस्ट कराना स्पीकर की जिम्मेदारी है, इसमें कोर्ट की जिम्मेदारी क्या है?

मुकुल रोहतगी ने कहा कि कोर्ट का कोई सवाल ही नहीं है। यहां पर हॉर्स ट्रेडिंग का सवाल नहीं है, बल्कि पूरा ग्रुप ही दूसरी ओर चला गया है। अगर राज्यपाल कहते हैं कि आज फ्लोर टेस्ट नहीं होना चाहिए और उन्हें अपना काम करने दिया जाए। इसपर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अभी ये पोजिशन नहीं है। इस प्रकार के कई केस हैं, जिनमें 24 घंटे के अंदर फ्लोर टेस्ट हुआ है। सॉलिसिटर जनरल ने इसपर जवाब दिया कि ये राज्यपाल का फैसला है, क्या विधानसभा का एजेंडा अदालत तय करेगी? इसके दूरगामी परिणाम होंगे। 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :