लोकसभा चुनाव के साथ ही ख़त्म हुआ नमो टीवी

PM-चुनावी दौरा-प्रदेश मतदाता जागरूकता-प्रदेश पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे यात्रियों को किफायती मूल्य पर भोजन उपलब्ध कराएगा आज का राशिफल पीलीभीत में सड़क सुरक्षा जागरूकता को स्कूलों में दिलाई गई शपथ चुनाव प्रचार समाप्त लू और तापघात चिराग पासवान ने महेश्वर हजारी पर हमला बोला Airtel ने इंटरनेशनल रोमिंग पैकेज लॉन्च किया 30 अप्रैल को कोर्ट में फिर से पेश होंगे बाबा रामदेव पवन सिंह ने रोहतास में शुरू किया रोड शो चित्रकूट में हनुमान जन्मोत्सव पर विविधि कार्यक्रम भगवान हनुमान जी के जन्मोत्सव पर आज हनुमान मंदिर में की जा रही विधिवत पूजा अर्चना ललितपुर में दो बाइकों की टक्कर में दो की लोगों की मौत प्रशांत किशोर ने कहा शिक्षा का स्तर बढ़ाए सरकार सहरसा में वीर कुंवर सिंह जयंती समारोह बदायूं से ग्यारह प्रत्याशी मैदान में। हनुमान जयंती प्रधानमंत्री-प्रदेश दौरा आज का राशिफल

लोकसभा चुनाव के साथ ही ख़त्म हुआ नमो टीवी

Deepak Chauhan 23-05-2019 17:58:51

लोकसभा चुनाव शुरू होने ठीक पहले 26 मार्च को लॉन्च हुआ विवादित नमो टीवी अब टीवी सेट से गायब हो चुका है. भारतीय जनता पार्टी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि यह चैनल 17 मई को तब बंद हो गया जब लोकसभा चुनावों के सभी चरणों के लिए प्रचार अभियान बंद हो गए.

इस तरह केवल आखिरी चरण के चुनाव के दौरान भाजपा के इस चैनल ने कानूनी नियमों का पालन करते हुए मतदान खत्म होने से 48 घंटे पहले टीवी पर राजनीति से जुड़ा कोई विज्ञापन नहीं दिखाया.

नाम गुप्त रखने की शर्त पर एक भाजपा नेता ने कहा, ‘नमो टीवी लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा के प्रचार अभियान का हिस्सा था. चुनाव खत्म होने के बाद उसकी कोई आवश्यकता नहीं थी इसलिए जब चुनाव प्रचार खत्म हो गए तब 17 मई से यह भी बंद हो गया.’

बता दें कि टाटा स्काई, वीडियोकॉन और डिश टीवी जैसे डीटीएच ऑपरेटर नमो टीवी को फ्री में दिखा रहे थे. वहीं विपक्ष ने इस प्रोपगेंडा मशीन बताते हुए आलोचना की थी.

चुनाव आयोग में कई शिकायतों के बाद भी चैनल, भाजपा या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई. दरअसल, नमो एप के मालिक प्रधानमंत्री मोदी ही हैं और भाजपा द्वारा कहा गया कि नमो टीवी उसी का हिस्सा है.

वहीं शुरुआत में अपने प्रमोशनल ट्वीट में नमो टीवी को एक हिंदी न्यूज चैनल बताने वाले टाटा स्काई ने बाद में अपनी बात से पलटते हुए चैनल को विशेष सेवा घोषित कर दिया.

हाल ही में, दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने भी भाजपा को छठे चरण के मतदान से ठीक पहले प्रचार बंद होने के बाद भी नमो टीवी पर “चुनाव संबंधी सामग्री” प्रसारित करने के लिए नोटिस भेजा था.

अप्रैल में, चुनाव आयोग ने निर्देश दिया था कि नमो टीवी पर रिकॉर्ड किए गए कार्यक्रमों को प्रदर्शित करने से पहले पूर्व-प्रमाणित
किया जाए जिसके बाद दिल्ली निर्वाचन आयोग ने भाजपा को नमो टीवी पर कोई भी प्रोग्राम बिना उसके प्रमाणन के प्रसारित नहीं करने का निर्देश दिया था.

11 अप्रैल के चुनाव आयोग के दिशानिर्देश के अनुसार, ‘यह आयोग के संज्ञान में लाया गया है कि नमो टीवी/कंटेंट टीवी, डीटीएच ऑपरेटरों द्वारा भाजपा को प्रदान की गई एक प्लेटफ़ॉर्म सेवा है जिसका भुगतान किया जा रहा है. इस इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर सक्षम प्राधिकारी से अपेक्षित प्रमाणिकरण के बिना प्रदर्शित की जा रही किसी भी राजनीतिक प्रचार सामग्री को तुरंत हटा दिया जाए और किसी भी राजनीतिक सामग्री को केवल इस संबंध में चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार अनुमति दी जाएगी.’

वहीं नमो टीवी द्वारा एनएसएस-6 सैटेलाइट के इस्तेमाल करने पर भारतीय प्रसारण कानून को लेकर भी सवाल उठा था. सार्वजनिक रूप से मौजूद जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री के प्रचार के लिए इस्तेमाल किया जा रहा चैनल बिना किसी लाइसेंस के सैटेलाइट का इस्तेमाल अपने सिग्नल को भेजने और प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल करता था.

हालांकि इस दौरान एबीपी न्यूज चैनल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि वह खुद नमो टीवी नहीं देखते हैं. लेकिन जिस दिन चैनल लॉन्च हुआ था उसी दिन प्रधानमंत्री ने खुद उसे ट्वीट किया था। 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को ट्वीट कर चैनल को लेकर चुनाव आयोग द्वारा किए जा रहे भेदभाव पर सवाल उठाया था. उन्होंने कहा था, ‘चुनावी बांड और ईवीएम से लेकर चुनाव के कार्यक्रम में छेड़छाड़ तक, नमो टीवी, ‘मोदीज आर्मी’ और अब केदारनाथ के नाटक तक चुनाव आयोग का मिस्टर मोदी और उनके गैंग के समक्ष समर्पण सारे भारतीयों के सामने जाहिर है. चुनाव आयोग का डर रहता था और उसका सम्मान होता था. अब नहीं रहा.’


बता दें कि जनप्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 126 के तहत चुनाव प्रचार बंद रहने के दौरान नियमों का उल्लंघन करना एक दंडनीय अपराध है.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :