Mahalaya 2019: जानिए किस दिन है महालया और सर्व पितृ अमावस्या , श्राद्ध अमावस्या में करें ये काम

PM-चुनावी दौरा-प्रदेश मतदाता जागरूकता-प्रदेश पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे यात्रियों को किफायती मूल्य पर भोजन उपलब्ध कराएगा आज का राशिफल पीलीभीत में सड़क सुरक्षा जागरूकता को स्कूलों में दिलाई गई शपथ चुनाव प्रचार समाप्त लू और तापघात चिराग पासवान ने महेश्वर हजारी पर हमला बोला Airtel ने इंटरनेशनल रोमिंग पैकेज लॉन्च किया 30 अप्रैल को कोर्ट में फिर से पेश होंगे बाबा रामदेव पवन सिंह ने रोहतास में शुरू किया रोड शो चित्रकूट में हनुमान जन्मोत्सव पर विविधि कार्यक्रम भगवान हनुमान जी के जन्मोत्सव पर आज हनुमान मंदिर में की जा रही विधिवत पूजा अर्चना ललितपुर में दो बाइकों की टक्कर में दो की लोगों की मौत प्रशांत किशोर ने कहा शिक्षा का स्तर बढ़ाए सरकार सहरसा में वीर कुंवर सिंह जयंती समारोह बदायूं से ग्यारह प्रत्याशी मैदान में। हनुमान जयंती प्रधानमंत्री-प्रदेश दौरा आज का राशिफल

Mahalaya 2019: जानिए किस दिन है महालया और सर्व पितृ अमावस्या , श्राद्ध अमावस्या में करें ये काम

Mrs. Gunjan Singh 27-09-2019 16:43:35

Mahalaya 2019:  जानिए किस दिन है महालया और सर्व पितृ अमावस्या , श्राद्ध अमावस्या में करें ये काम



सर्व पितृ अमावस्या 28 सितंबर को है। नवरात्रि से पहले आने वाली अमावस्या को सर्व पितृ अमावस्या कहते हैं। पश्चिम बंगाल में इसे महालया अमावस्या कहा जाता है। इस दिन एक तरफ जहां पितर पक्ष का समापन और नवरात्र की शुरूआत होने वाली होती है। इस दिन पितरों को विदा करने का दिन है। ऐसा माना जाता है कि महालया में मां दुर्गा ने असुरों का सर्वनाश किया था। इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि इस दिन मां पार्वती कैलाश छोड़कर अपने पुत्रों गणेश और कार्तिकेय से मिलने आती हैं। 


इस दिन उन पितरों का श्राद्ध किा जाता है जिनकी तिथि याद नहीं। इसके अलावा इस दिन ऐसे पितरों का श्राद्ध भी किया जाता है जो ऐसे पितृ जिनके मरने की तिथि अज्ञात है या वह सालों से लापता हैं और उनके जिंदा होने की कोई उम्मीद भी नहीं है।


Shardiya Navratri 2019: अमृत सिद्धि और सर्वार्थ सिद्धि योग में शारदीय नवरात्र,
भगवान शिव और मां गौरी की भी बरसेगी कृपा


ऐसे करें श्राद्ध

इस दिन तर्पण में दूध, तिल, कुशा, पुष्प, गंध मिश्रित जल से पितरों को तृप्त किया जाता है। इसके अलावा इस दिन पितरों की पसंद का भोजन बनाकर पांच स्थानों में भोजन को निकालना चाहिए। इसमें पहला हिस्सा गाय का, दूसरा देवों का, तीसरा हिस्सा कौए का, चौथा हिस्सा कुत्ते का और पांचवा हिस्सा चींटियों का होता है।  जल का तर्पण करने से पितरों की प्यास बुझती है।


Navratri 2019: नौ शक्तियों के मिलन का पर्व है नवरात्रि, ये हैं दुर्गा पूजा की विशेष तिथियां


पितृ पक्ष के 14 दिनों में अगर आप अपने पितरों का श्राद्ध न कर पाए हों तो पितृ दोष से बचने के लिए अमावस्या में उनका भी श्राद्ध किया जा सकता है। मान्यता है कि इन दिनों में पितर किसी भी रूप में आपके घर पर आ सकते हैं। इसलिए भूलकर भी अपने दरवाजे पर आने वाले किसी भी जीव का निरादर ना करें। ऐसे पितरों को श्राद्ध पक्ष के आखिरी दिन तर्पण दिया जाता है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :