अहमदाबाद: थूकने और खुले में लघुशंका किया तो भरना पड़ेगा जुर्माना

Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री ने अपने भाषण के दौरान विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। No Entry के सीक्वल में आइये जानते है कौन से यंग सितारे नजर आएँगे कर्नाटक-कॉलेज कैंपस में हुई वारदात गुजरात में मिले 4.7 करोड़ वर्ष पुराने अवशेष आज का राशिफल चमकीला के लिए अंजुम बत्रा ने दो महीने में सीखा ढोलक बजाना Lok Sabha Election 2024: चेन्नई में वोटिंग शुरू हुई,साथ फिल्मी सितारे भी पोलिंग बूथ के बाहर नजर आए बरतें सावधानी-कुत्तों के साथ साथ,दूसरे जानवरों के काटने से भी होता है रेबीज का खतरा चिराग पासवान के समर्थन में RJD की शिकायत लेकर आयोग पहुंची BJP क्रू ने बॉक्स ऑफिस पर अब तक कितने करोड़ कमाए शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पर ED का एक्शन,98 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त आइये जानते है किस कारण से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा रामनवमी जुलूस पर हुई हिंसा को लेकर राज्यपाल को लिखा पत्र गॉर्लिक-बींस से बनने वाला टेस्टी सलाद प्रदोष व्रत 2024:आइये जानते है प्रदोष व्रत और शुभ मुहूर्त इन ड्रिंक्स की मदद से Vitamin D की कमी को दूर करे बेंगलुरु-रामनवमी पर हिंसा की घटना सामने आई सलमान खान फायरिंग मामले-मुंबई क्राइम ब्रांच ने आरोपियों से पूछताछ शुरू की कलरएसेंस वाले नंदा का गोरखधंधा चोर ठग या व्यवसायी गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए बेस्ट हैं ये 3 ड्रिंक्स

अहमदाबाद: थूकने और खुले में लघुशंका किया तो भरना पड़ेगा जुर्माना

Khushboo Diwakar 10-05-2019 19:13:22

गुजरात के अहमदाबाद में एक शख्स को सड़क पर थूकना महंगा पड़ गया. अहमदाबाद महानगरपालिका ने सड़क पर थूकने के लिए एक शख्स पर 100 रुपए का जुर्माना लगा दिया.  यह कार्यवाही ई-चालान भेजकर की गई. सड़क पर थूकने के लिए ई-चालान भेजकर दंडित करने का यह  देश का पहला मामला माना जा रहा है.  अहमदाबाद शहर को स्वच्छ रखने के अभियान के तहत अब महानगरपालिका सख्त हो गई है. अभियान के तहत अब तक 25 लोगों को गंदगी फैलाने के लिए ई-चालान भेजा गया है.

आपको बता दें कि अहमदाबाद गुजरात का एक प्रमुख शहर है. शहर को स्वच्छ रखने के लिए अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने कुछ कठोर कदम उठाए हैं. ऐसे में अब अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के इलाके में  सड़क पर थूकना और इधर उधर गंदगी फैलाना मंहगा पड़ सकता है.

शहर को स्वच्छ रखने के अभियान के तहत शुरू की गई इस कार्यवाही में अब तक 25  लोगों को ई-चालान भेजा जा चुका है. ई-चालान में 100 रुपये से लेकर 1000 रूपये तक के जुर्माने का प्रावधान भी रखा गया है. अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के मुताबिक ट्रैफिक नियमों के पालन के
लिए शहर भर में सभी ट्रैफिक सिग्नल और सार्वजनिक स्थलों पर जितने भी  सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, उन सब की जांच की जाएगी. सीसीटीवी फुटेज से वीडियो क्लिप लेकर सड़क पर थूकने वालों के वाहनों के नंबर ट्रैस किए जाएंगे. फिर चालान भेजा जाएगा. अहमदाबाद म्युनिसिपल कोर्पोरेशन के सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट विभाग को इस कार्रवाई के लिए जिम्मेदारी सौंपी गई है.

आपको बता दें कि अहमदाबाद को  केन्द्र सरकार के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत विकसित किया जा रहा है. स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत अहमदाबाद नगर निगम ने 32 करोड़ रुपये खर्च कर अत्याधुनिक कंट्रोल एंड कमांड सेन्टर बनाया है.

इसके तहत पूरे शहर में 4000 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. कमांड सेंटर पर सभी कैमरों की लाइव फुटेज आती है. इसका इस्तेमाल नगर निगम मॉनिटरिंग के लिए करता है.

अहमदाबाद म्युनिसिपल कोर्पोरेशन के मुताबिक यदि 7 दिनों के भीतर चालान नहीं भरा गया तो निगम 1000 रुपये से ज्यादा का भी दंड वसूल सकता है!



.


  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :