जंहा माराडोना को मिली शोहरत, वहीं लगी थी ड्रग्‍स की लत

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना का विषेश शिविर होने जा रहा शुरु अपनों को निहारते गाँव प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की धन उगाही,मामला पहुंचा सांसद कार्यालय आदि शक्ति...शिव-पार्वती की भक्ति में डूबे नजर आए पीएम मोदी, जागेश्वर धाम में कही बड़ी बात वार्षिक संत निरंकारी समागम का आयोजन 28 से 30 को आध्यात्मिक स्थल समाखला में टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली भारतीय डिलीवरी के बाद प्रसूता की मौत, परिजनों ने किया अस्पताल में हंगामा । उत्तराखंड स्टेट T20 क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए जिले की टीम का हुआ चयन कोटद्वार: जंगल में चारा पत्ती लेने गए बुजुर्ग को हाथी ने कुचलकर मार डाला, तीन दिन बाद मिला शव लोकसभा में PM मोदी: ‘संसद के कर्मचारियों-पत्रकारों का योगदान अहम, आतंकी हमले से सांसदों को बचाने वालों का नमन’ 22 सितंबर को विधानसभा के बाहर गरजेंगे मिड-डे मील वर्कर्स अयोध्या में खतरे के निशान के पास पहुंचा सरयू नदी का जलस्तर, बाढ़ का खतरा राहुल गांधी को वापस मिला बंगला तो बोले रवि किशन PM का बड़प्पन है...' 'बेटी बचाओ... की ब्रांड एंबेसडर रेसलर के साथ दहेज के लिए ज्यादती, FIR दर्ज सारस के बाद अब बाज बना आरिफ का नया दोस्त' राहुल की फ्लाइंग किस पर प्रियंका चतुर्वेदी 'नफरत की आदत में मोहब्बत रास नहीं आई राजस्थान में भ्रष्टाचार का अनोखा विरोध गधों को खिलाए गए गुलाब जामुन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में बढ़े हार्ट अटैक के मामले- स्टडी राहुल ने संसद में फ्लाइंग किस दिया? हेमा मालिनी बोलीं- 'मैंने नहीं देखा' महाराष्ट्र में मिला COVID वेरिएंट 'एरिस' का पहला केस

जंहा माराडोना को मिली शोहरत, वहीं लगी थी ड्रग्‍स की लत

Anjali Yadav 27-11-2020 16:04:06

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,



नई दिल्ली: फुटबॉल जगत के महान खिलाड़ियों में से एक डिएगो माराडोना की हाल ही में निधन हो गया हैं. बता दे कि निधन खबर सुनकर करोड़ों फैंस का दिल टूट गया. अर्जेन्‍टीना के फुटबॉलर माराडोना की मौत हार्ट अटैक से हुई है. फुटबॉल की दुनिया के बेताज बादशाह माराडोना का एक चेहरा नशे के आदी शख्‍स का भी रहा. जिस इटली में उन्हें इतना प्यार, इतनी शोहरत मिली...उसी इटली में उन्हें ड्रग्स की लत भी लगी.



30 अक्टूबर को मनाया था 60वां जन्मदिन 

इसी 30 अक्टूबर को उन्होंने अपना 60वां जन्मदिन मनाया था. उन्होंने ब्यूनर्स आयर्स में अपने घर पर अंतिम सांस ली. वो काफी लंबे वक्त से बीमार थे. इसी महीने उनके ब्रेन की सर्जरी हुई थी. जिसके बाद माराडोना घर लौट आए थे. स्टार फुटबॉलर की मौत के बाद अर्जेंटीना में तीन दिन का राष्ट्रीय शोक है.



नेपोली क्लब को दो बार जिताया इटेलियन टाइटल 

माराडोना, बार्सिलोना और इटली के नेपोली जैसे नामी फ़ुटबॉल क्लबों के लिए भी खेले और इन क्लबों के हीरो कहलाए. माराडोना ने नेपोली क्लब को दो बार इटेलियन टाइटल जिताया जिससे इटली में उनकी फैन फॉलोइंग इतनी बढ़ गई कि लोग माराडोना की एक झलक पाने के लिए उनके घर के घंटों खड़े रहते थे.



शोहरत के साथ ड्रग्स की लत भी लगी

जिस इटली में उन्हें इतना प्यार, इतनी शोहरत मिली...उसी इटली में उन्हें ड्रग्स की लत भी लगी. उनका नाम इटली के कुख्यात माफिया ड्रग गैंग कैमोरा से भी जुड़ गया था. साल 1991 में माराडोना एक डोप टेस्ट में पॉज़िटिव पाए गए और
अगले 15 महीनों के लिए उन्हें फ़ुटबॉल से प्रतिबंधित कर दिया गया. इसके बाद साल 1994 में अमरीका में होने वाले फ़ुटबॉल वर्ल्ड कप में माराडोना को प्रतिबंधित ड्रग एफ़ेड्रिन लिए पाया गया था. इसके बाद बीच टूर्नामेंट में ही उन पर प्रतिबंध लगा दिया गया.इसके बाद 1997 में फिर तीसरी बार ड्रग टेस्ट पॉज़िटिव आने के बाद अपने 37वें जन्मदिन पर उन्होंने प्रोफ़ेशनल फ़ुटबॉल से रिटायरमेंट ले लिया था. माराडोना 2010 से अगले दो साल तक अर्जेंटीना की टीम के मैनेजर रहे लेकिन वर्ल्ड कप में अर्जेंटीना के क्वार्टर फ़ाइनल से बाहर होने के बाद उन्होंने ये पद भी छोड़ दिया. 



कम उम्र में पहली बार खेला अंतरराष्ट्रीय मैच 

डियेगो माराडोना...अर्जेन्टीना के बेहद साधारण परिवार में जन्मे इस खिलाड़ी की पूरी जिंदगी किसी मैच की तरफ ही चलती रही. एक तरफ खेल के मैदान वो बेताज बादशाह बने रहे तो निजी जिंदगी में कई विवादों में भी घिरता रहे. माराडोना ने सिर्फ 16 साल की उम्र में पहली बार अंतरराष्ट्रीय मैच में फुटबॉल को किक किया था और इसी किक के साथ एक खिलाड़ी से महान फुटबॉलर बनने का उनका सफर शुरु हो गया था.

एक सर्वेक्षण में उन्होंने पेले को पीछे छोड़ 20वीं सदी के सबसे महान फ़ुटबॉलर होने का गौरव अपने नाम कर लिया था. माराडोना ने 491 मैचों में 259 गोल दागे थे. अपनी होम टीम अर्जेन्टीना के ल‍िए  माराडोना ने 91 मैच खेले जिनमें कुल 35 गोल दागे.उन्होंने अपने देश को साल 1986 में मेक्सिको में हुए वर्ल्ड कप में जीत दिलाई और चार बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचाया. 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :