पीएनबी घोटाले में ईडी की बड़ी कार्रवाई, हांगकांग से वापस लाये गए नीरव मोदी

चिराग पासवान ने महेश्वर हजारी पर हमला बोला Airtel ने इंटरनेशनल रोमिंग पैकेज लॉन्च किया 30 अप्रैल को कोर्ट में फिर से पेश होंगे बाबा रामदेव पवन सिंह ने रोहतास में शुरू किया रोड शो चित्रकूट में हनुमान जन्मोत्सव पर विविधि कार्यक्रम भगवान हनुमान जी के जन्मोत्सव पर आज हनुमान मंदिर में की जा रही विधिवत पूजा अर्चना ललितपुर में दो बाइकों की टक्कर में दो की लोगों की मौत प्रशांत किशोर ने कहा शिक्षा का स्तर बढ़ाए सरकार सहरसा में वीर कुंवर सिंह जयंती समारोह बदायूं से ग्यारह प्रत्याशी मैदान में। हनुमान जयंती प्रधानमंत्री-प्रदेश दौरा आज का राशिफल लू की चेतावनी के बीच निर्वाचन आयोग ने आज विभिन्‍न पक्षों के साथ बैठक की यूक्रेन युद्ध से हुआ हृदय परिवर्तन, यूक्रेन की मडिया बनी करणेश्वरी संजय निषाद पर हमला जिला सहकारी बैंक के वर्तमान अध्यक्ष का नवाज खान पर बड़ा आरोप । विश्व पृथ्वी दिवस फारबिसगंज मे 26 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी की प्रस्तावित विशाल चुनावी जनसभा भोपाल में एनसीसी कैडेट्स ने विश्व पृथ्वी दिवस पर किया जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

पीएनबी घोटाले में ईडी की बड़ी कार्रवाई, हांगकांग से वापस लाये गए नीरव मोदी

Deepak Chauhan 10-06-2020 19:54:34

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में हजारों करोड़ रुपए का घोटाला करके देश से भागे अरबपति जूलर्स नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ी कार्रवाई की है। ईडी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के 1350 करोड़ रुपये के तराशे हुए हीरे, मोती, गहने हांगकांग की फर्मों से वापस लाए गए हैं। इन्हें हांगकांग के एक गोदाम में छिपाकर रखा गया था।

ईडी ने बुधवार को बताया कि नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के 108 सामान हांगकांग से लाए गए हैं, जिनमें हीरे, मोती, चांदी के गहने शामिल हैं। इनकी कीमत 1,350 करोड़ रुपए बताई गई है। एजेंसी ने एक बयान में कहा, ''इन सामानों की कीमत करीब 1350 करोड़ रुपए आंकी गई है। ये कीमती सामान हांगकांग में एक लॉजिस्टिक्स कंपनी के गोदाम में रखे गए थे।'' ईडी बुधवार को
जब्त किया हुआ सारा सामान मुंबई लेकर आई। इसका कुल वजन 2340 किलो है। 

ईडी ने बताया है कि 2018 में इस कंसाइनमेंट को दुबई से हांगकांग भेजा गया था। उसी साल जुलाई में ईडी को इसकी खबर मिल गई थी। इसके बाद इन मूल्यवान सामानों को भारत लाए जाने को लेकर हांगकांग के अधिकारियों से संपर्क स्थापित किया गया। सभी प्रक्रियाओं और औपचारिकताओं के बाद इन सामानों को भारत लाया गया है।

नीरव मोदी और मेहुल चोकसी पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी हैं। नीरव मोदी पिछले साल मार्च से लंदन में जेल में बंद है। भारत सरकार उसके प्रत्यर्पण का प्रयास कर रही है। नीरव का मामा मेहुल चोकसी इस समय एंटीगुआ में है। हाल ही में मुंबई की एक विशेष अदालत ने ईडी को नीरव मोदी की संपत्तियों को जब्त करने की अनुमति दी थी।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :