केंद्र सरकार ने राज्यों को दिए मेक इन इंडिया के तहत बने 3000 वेंटिलेटर

सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना का विषेश शिविर होने जा रहा शुरु अपनों को निहारते गाँव प्रधानमंत्री आवास के नाम पर ग्रामीणों से लाखों की धन उगाही,मामला पहुंचा सांसद कार्यालय आदि शक्ति...शिव-पार्वती की भक्ति में डूबे नजर आए पीएम मोदी, जागेश्वर धाम में कही बड़ी बात वार्षिक संत निरंकारी समागम का आयोजन 28 से 30 को आध्यात्मिक स्थल समाखला में टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने रचा इतिहास, सिंगल्स क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली भारतीय डिलीवरी के बाद प्रसूता की मौत, परिजनों ने किया अस्पताल में हंगामा । उत्तराखंड स्टेट T20 क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए जिले की टीम का हुआ चयन कोटद्वार: जंगल में चारा पत्ती लेने गए बुजुर्ग को हाथी ने कुचलकर मार डाला, तीन दिन बाद मिला शव लोकसभा में PM मोदी: ‘संसद के कर्मचारियों-पत्रकारों का योगदान अहम, आतंकी हमले से सांसदों को बचाने वालों का नमन’ 22 सितंबर को विधानसभा के बाहर गरजेंगे मिड-डे मील वर्कर्स अयोध्या में खतरे के निशान के पास पहुंचा सरयू नदी का जलस्तर, बाढ़ का खतरा राहुल गांधी को वापस मिला बंगला तो बोले रवि किशन PM का बड़प्पन है...' 'बेटी बचाओ... की ब्रांड एंबेसडर रेसलर के साथ दहेज के लिए ज्यादती, FIR दर्ज सारस के बाद अब बाज बना आरिफ का नया दोस्त' राहुल की फ्लाइंग किस पर प्रियंका चतुर्वेदी 'नफरत की आदत में मोहब्बत रास नहीं आई राजस्थान में भ्रष्टाचार का अनोखा विरोध गधों को खिलाए गए गुलाब जामुन पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में बढ़े हार्ट अटैक के मामले- स्टडी राहुल ने संसद में फ्लाइंग किस दिया? हेमा मालिनी बोलीं- 'मैंने नहीं देखा' महाराष्ट्र में मिला COVID वेरिएंट 'एरिस' का पहला केस

केंद्र सरकार ने राज्यों को दिए मेक इन इंडिया के तहत बने 3000 वेंटिलेटर

Deepak Chauhan 16-06-2020 17:12:44

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रम के तहत बने वेंटिलेटर देश के विभिन्न राज्यों के अस्पतालों को मुहाय करने लगी है। पहले चरण में करीब 3000 वेंटिलेटर राज्यों को दिए गए हैं। ये वेंटिलेटर कोरोना रोगियों के लिए आवश्यक जीवन रक्षक चिकित्सा उपकरण है, क्योंकि उनमें से कुछ एक्यूट रेस्परेटरी डिजीज सिंड्रोम (एआरडीएस) विकसित करते हैं।

एक मई को स्वास्थय मंत्रालय के एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, जून तक भारत में 75 हजार वेंटिलेटर की मांग होगी। एक अधिकारी ने कहा, 'अभी तक राज्यों को 3000 वेंटिलेटर दिए जा चुके हैं, जो कि विभिन्न अस्पतालों में लगाए जाएंगे। कुछ भेजे जा रहे हैं।' उन्होंने यह भी कहा कि आने वाले समय में वेंटिलर के निर्माण में तेजी आएगी।

मेक इन इंडिया पहल को आगे बढ़ाते हुए वेंटिलेटर के स्थानीय निर्माताओं की पहचान की गई है। उन्हें निर्देशों के बारे में बताया गया। प्रशिक्षण और अन्य प्रोटोकॉल को अंतिम रूप देते हुए नई आपूर्ति श्रृंखलाएं बनाई गईं। उन्हें आपूर्तिकर्ताओं और राज्य सरकारों के साथ लॉजिस्टिक मुद्दों के साथ मदद की गई। 

आपको बता दें कि प्रमुख घरेलू निर्माताओं में स्कैनरे के सहयोग से भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) शामिल है। बीईएल को 30,000 वेंटिलेर के ऑर्डर दिए
जा चुके हैं।

घरेलू निर्माता AgVa (ऑटोमोबाइल कंपनी- Maruti Suzuki Limited के सहयोग से) से 10,000 वेंटिलेटर की खेप मांगी गई थी। AMTZ (AP Medtech Zone) को लगभग 13,500 वेंटिलेटर के ऑर्डर दिए गए। इसके अलावा एक अन्य भारतीय फर्म, ज्योति सीएनसी को 5000 वेंटिलेटर बनाने के ऑर्डर मिले हैं। 

13 मई को, केंद्र सरकार ने कहा था, ''देश भर में COVID-19 मामलों से निपटने के लिए बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए, 50,000 मेड इन इंडिया वेंटिलेटर लगभग 2000 करोड़ की लागत से पीएम केयर्स फंड से खरीदे जाएंगे। ये वेंटिलेटर सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में सरकार द्वारा संचालित COVID अस्पतालों में दिए जाएंगे।"

इस बीच, वेंटिलेटर की आपूर्ति करने के लिए हैमिल्टन, माइंड्रे और ड्रेगर जैसी अंतरराष्ट्रीय कंपनियों को भी ऑर्डर दिए दिए गए हैं। विदेश मंत्रालय उनसे 10,000 वेंटिलेटर की सोर्सिंग के लिए चीन में सप्लायर्स से भी संपर्क कर रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, जून 2020 तक व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किटों की कुल अनुमानित मांग करीब दो करोड़ है। आज तक, सरकार ने विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को एक करोड़ से अधिक पीपीई किट वितरित किए हैं। अब तक उन्हें एक करोड़ से अधिक एन-95 मास्क प्रदान किए गए हैं।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :