जल्दी ही लॉन्च होगा ब्रेज़्ज़ा का पेट्रोल मॉडल जानिए क्या है कीमत

Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री ने अपने भाषण के दौरान विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। No Entry के सीक्वल में आइये जानते है कौन से यंग सितारे नजर आएँगे कर्नाटक-कॉलेज कैंपस में हुई वारदात गुजरात में मिले 4.7 करोड़ वर्ष पुराने अवशेष आज का राशिफल चमकीला के लिए अंजुम बत्रा ने दो महीने में सीखा ढोलक बजाना Lok Sabha Election 2024: चेन्नई में वोटिंग शुरू हुई,साथ फिल्मी सितारे भी पोलिंग बूथ के बाहर नजर आए बरतें सावधानी-कुत्तों के साथ साथ,दूसरे जानवरों के काटने से भी होता है रेबीज का खतरा चिराग पासवान के समर्थन में RJD की शिकायत लेकर आयोग पहुंची BJP क्रू ने बॉक्स ऑफिस पर अब तक कितने करोड़ कमाए शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पर ED का एक्शन,98 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त आइये जानते है किस कारण से बढ़ सकता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा रामनवमी जुलूस पर हुई हिंसा को लेकर राज्यपाल को लिखा पत्र गॉर्लिक-बींस से बनने वाला टेस्टी सलाद प्रदोष व्रत 2024:आइये जानते है प्रदोष व्रत और शुभ मुहूर्त इन ड्रिंक्स की मदद से Vitamin D की कमी को दूर करे बेंगलुरु-रामनवमी पर हिंसा की घटना सामने आई सलमान खान फायरिंग मामले-मुंबई क्राइम ब्रांच ने आरोपियों से पूछताछ शुरू की कलरएसेंस वाले नंदा का गोरखधंधा चोर ठग या व्यवसायी गर्मियों में पेट को ठंडा रखने के लिए बेस्ट हैं ये 3 ड्रिंक्स

जल्दी ही लॉन्च होगा ब्रेज़्ज़ा का पेट्रोल मॉडल जानिए क्या है कीमत

sakshi sharma 13-11-2019 13:35:37

मारुति सुजुकी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट SUV विटारा ब्रेजा को लेकर बड़ी खबर है. कंपनी ने इस कार को साल 2016 में लॉन्च किया था. तभी से इसका जलवा बरकरार है. खासकर युवाओं को ब्रेजा काफी पसंद आ रही है.

फिलहाल भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी की ब्रेजा का केवल डीजल वेरिएंट मौजूद है. लेकिन आने वाले दिनों में कंपनी ने पेट्रोल वेरिएंट भी लॉन्च करने की पूरी तैयारी कर ली है. इसमें सियाज और अर्टिगा में दिया गया 1.5-लीटर, 4-सिलिंडर पेट्रोल इंजन मिलने की उम्मीद है. पेट्रोल इंजन वाली ब्रेजा को फरवरी 2020 में लॉन्च किया जा सकता है.

दरअसल Maruti Suzuki औसतन हर महीने Vitara Brezza की 12000 यूनिट्स सेल कर रही है, भारतीय बाजार में इसकी टक्कर Hyundai Venue से है. फेस्टिव सीजन के दौरान भी इस कार का जलवा रहा. यह वेन्यू को फिर पछाड़कर नंबर-1 पर पहुंच गई.

मालूम हो कि भारत में अप्रैल 2020 से बीएस6 नियम लागू होने हैं, जिसके बाद सभी कपंनियों को अपनी कारों में बीएस6 नॉर्म्स वाले इंजन देना अनिवार्य हो जाएगा. इसी कड़ी में मारुति सुजुकी अब ब्रेजा को पेट्रोल इंजन के साथ उतारने की तैयारी में है.

खासकर दिल्ली जैसे बड़े शहरों
में ब्रेजा की बिक्री घटी है, क्योंकि लोग डीजल के मुकाबले पेट्रोल गाड़ियों को तरजीह दे रहे हैं. लेकिन अब कंपनी पेट्रोल इंजन के साथ ब्रेजा को लॉन्च कर सकती है. नई ब्रेजा BSVI 1.5 लीटर फोर सिलिंडर K15B SHVS पेट्रोल इंजन के साथ आएगी, जो 104.7 PS पावर और 138Nm टॉर्क जेनरेट करेगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी ने पेट्रोल इंजन वर्जन का प्रॉडक्शन शुरू कर दिया है. वहीं मारुति अपनी कारों में दिए जाने वाले 1.3-लीटर डीजल इंजन को भी नए 1.5-लीटर इंजन से बदल सकती है. 1.3-लीटर वाला डीजल इंजन कंपनी फिएट से लेती है, जबकि नया 1.5-लीटर डीजल इंजन मारुति ने इन हाउस डिवेलप किया है.

खबरों के मुताबिक ब्रेजा के पेट्रोल वेरिएंट की शुरुआती कीमत 6.5 लाख रुपये के आसपास हो सकती है. भारत में इस कार की टक्कर टाटा नेक्सन, Hyundai वेन्यू, महिंद्रा की XUV 300 और फोर्ड इकोस्पोर्ट से होगी.

गौरतलब है कि फिलहाल ब्रेजा सिर्फ डीजल इंजन में आती है. इसमें 1.3-लीटर DDiS डीजल इंजन है, जो 89 Bhp का पावर और 200 Nm टॉर्क जेनरेट करता है. इसके साथ 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स के ऑप्शन उपलब्ध हैं. ब्रेजा की शुरुआती कीमत 7.63 लाख रुपये है.


  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :