भारत ही नहीं इस देश में भी है अमरनाथ जैसा शिवलिंग

कानून के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए सम्मेलन का आयोजन चंपारण में मतदाता जागरूकता बिहार में दूसरे चरण के मतदान पर रिपोर्ट उच्च न्यायालय के आदेषो के बाद राष्ट्रीय उच्च मार्ग पांच परवाणु शिमला पर चला प्रशासन का पीला पंजा राजस्थान में पहले चरण के लोकसभा चुनाव संपन्न Jodhpur : कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता और पूर्व केंद्रीय मंत्री जय राम रमेश जोधपुर पहुंचे भाजपा ने हुबली की घटना पर कर्नाटक सरकार पर साधा निशाना ओडिशा: झारसुगड़ा में नाव हादसा श्रमिक मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चित्रकूट मतदाता जागरूकता -मिर्जापुर इंदौर साइबर सुरक्षा माँ पर अभद्र टिप्पणी पर बोले चिराग पासवान जीत के प्रति आश्वास हैं पप्पू यादव प्रदेश मतदान आज का राशिफल Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री ने अपने भाषण के दौरान विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। No Entry के सीक्वल में आइये जानते है कौन से यंग सितारे नजर आएँगे कर्नाटक-कॉलेज कैंपस में हुई वारदात गुजरात में मिले 4.7 करोड़ वर्ष पुराने अवशेष आज का राशिफल

भारत ही नहीं इस देश में भी है अमरनाथ जैसा शिवलिंग

Anjali Yadav 28-10-2020 16:13:15

अंजलि यादव,

लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,



नई दिल्ली: भारत में कई शिव मंदिर और शिव धाम हैं. इनमें 12 ज्योतिर्लिंगों का महत्व सबसे अधिक है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इन 12 ज्योतिर्लिंगों में ज्योति रूप में भगवान शिव स्वयं विराजमान हैं. इसके साथ ही हमारे देश में अमरनाथ तीर्थ स्थल भी काफी लोकप्रिय है, जहां बर्फ से प्राकृतिक शिवलिंग बन जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अमरनाथ के शिवलिंग की तरह ही एक और शिवलिंग कहीं और भी है, जिसे देखने दुनियाभर से लोग आते हैं.



कुदरती शिवलिंग जैसी आकृति 

दरअसल, ऑस्ट्रिया के सल्जबर्ग शहर के पास वरफेन में एक 40 किलोमीटर लंबी हिम गुफा है, जिसमें कुदरती शिवलिंग जैसी आकृति बनी है. खास बात ये है कि यहां स्थित शिवलिंग की आकृति अमरनाथ गुफा में स्थित शिवलिंग की आकृति से काफी बड़ी है. यह शिवलिंग वरफेन की गुफा में स्थित है.



एक
किलोमीटर तक बनाई गई सीढ़ियां 

इस गुफा में लगभग एक किलोमीटर तक सीढ़ियां बनाई गई हैं, ताकि इस 'शिवलिंग' के करीब आसानी से पहुंचा जा सके. इस 'शिवलिंग' की ऊंचाई लगभग 75 फीट है. गुफा के अंदर जाने के लिए लोगों को खतरनाक रास्तों से होकर गुजरना पड़ता है. यहां शिवलिंग को देखने का क्रम मई के महीने में शुरू होता है और यह अक्टूबर तक चलता है.



दुनिया की सबसे लंबी हिम गुफा

वरफेन की गुफा दुनिया की सबसे लंबी हिम गुफा है. इसे साल 1879 में खोजा गया था. यहां शिवलिंग की तरह दिखाई देने वाली कई आकृतियां आपको देखने को मिल जाएंगी. यह हिम गुफा मई से अक्टूबर तक खुली रहती हैं. यहां आपको गर्मी के महीनों में भी ठंड का अहसास होगा. इस गुफा में आकर आपको ऐसा लगेगा, जैसे आप किसी अलग दुनिया में आ गए हों.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :